scorecardresearch

E shram Card का लाभ लेने के लिए क्या किसान भी हैं हकदार और क्या उनके खाते में आएंगे 1000 रुपए?

इस योजना के तहत 2 लाख तक का बीमा और आर्थिक मदद लोगों को दिया जा रहा है। वहीं अगर आप भी इस कार्ड के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आप श्र‍म पोर्टल पर आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

Farmers Under E shram Card
ई श्रम कार्ड योजना के तहत क्‍या किसान भी हैं हकदार, जानें (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग के लोगों के लिए ई श्रम कार्ड योजना की शुरूआत की गई है। ताकि इनके लिए योजना का लाभ एक ही जगह सरलता से दिया जा सके। ई श्रम पोर्टल के तहत अभी तक करोड़ों की संख्‍या में रजिस्‍ट्रेशन किए गए हैं और बहुत से लोग अभी भी करा रहे हैं। इसके तहत 2 लाख तक का बीमा और आर्थिक मदद लोगों को दिया जा रहा है। वहीं अगर आप भी इस कार्ड के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आप श्र‍म पोर्टल पर आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

इस योजना के तहत अभी भी रजिस्‍ट्रेशन किया जा रहा है। ऐसे में मन में एक सवाल यह भी है कि क्‍या किसान भी इसके तहत रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं और अगर करा सकते हैं तो क्‍या इनको लाभ मिलेगा। साथ ही जो आर्थिक मदद लोगों को दिए गए हैं, वह क्‍या अन्‍नदाताओं को मिलेगा। आइए जानते हैं इस योजना के तहत किसानों को क्‍या लाभ मिलेगा।

कैसे करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन?
इस योजना के तहत अगर कोइ रजिस्‍ट्रेशन कराना चाहता है तो वह दो तरीकों से रजिस्‍ट्रेशन करा सकता है, ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्‍यम उपलब्‍ध है। ऑफलाइन में आप अपने नजदीकी डाकघर या लोकसेवा केंद्र और सीएससी में इस कार्ड को बनवा सकते हैं। वहीं ऑनलाइन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

आवेदन के लिए कौन से दस्‍तावेजों की जरुरत
आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक खाते की जानकारी/संख्या, एक फोटो, एक मोबाइल नंबर, आधार कार्ड जैसे दस्‍तावेज होने पर भी रजिस्‍ट्रेशन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Aadhar card के नाम और फोटो में करना चाहते हैं बदलाव, तो इन 32 दस्तावेजों की ले सकते हैं मदद

कौन है योग्‍य
इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के लोगों को लाभ दिया जाता है। असंगठित क्षेत्र के तहत रिक्शा-ठेला चालक, मोची, रेहड़ी-पटरी वाले, घर बनाने वाले लोग, सब्जी-दूध बेचने वाले, नाई, फल बेचने वाले और खोमचा लगाने वाले लोग शामिल हैं। इन सभी को ई श्रम कार्ड के तहत मिलने वाला लाभ दिया जाता है।

इस योजना के तहत क्‍या किसान हैं हकदार और इन्‍हें मिलेगा लाभ
बहुत से लोगों के मन में शंका है कि ई श्रम पोर्टल के तहत किसान रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं या नहीं? ई-श्रम पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार खेतिहर मजदूर और भूमिहीन किसान ही पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं अगर आप इन दोनों में से कोई भी नहीं हैं तो इस स्‍कीम के तहत आप लाभ नहीं उठा सकेंगे। साथ ही जो आर्थिक मदद यूपी सरकार की ओर से 1000 रुपये दी जाती है, वह नहीं दी जाएगी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट