ताज़ा खबर
 

LTC क्लेम करने को लेकर सरकार ने जारी किया यह नया आदेश

केंद्र सरकार के कर्मचारी अब अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) के तहत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में गतिशील किराया (डायनेमिक या फ्लेक्सी) सुविधा का भी लाभ उठा सकेेंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: April 18, 2017 2:55 PM
एलटीसी के लिये राजधानी, शताब्दी का गतिशील किराया स्वीकार्य होगा: सरकार

केंद्र सरकार के कर्मचारी अब अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) के तहत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में गतिशील किराया (डायनेमिक या फ्लेक्सी) सुविधा का भी लाभ उठा सकेेंगे। कर्मचारियों का एलटीसी भत्ते के तहत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में गतिशील किराया स्वीकार्य होगा। कार्मिक एवं एवं प्रशिक्षण (डीओपीटी) ने इस संदर्भ में केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों को निर्देश जारी किया है। विभिन्न तबकों से एलटीसी के तहत इन ट्रेनों में टिकट बुकिंग के समय गतिशील किराया की स्वीकार्यता के बारे में स्पष्टीकरण मांगे गये थे। इसके बाद डीओपीटी ने यह निर्देश जारी किया।

रेल मंत्रालय ने राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में गतिशील किराया प्रणाली शुरू की है। इसके तहत 10 प्रतिशत सीटों की बुकिंग हो जाने के साथ ही किराया 10 प्रतिशत बढ़ जाता है। हालांकि, यह वृद्धि तय दायरे में ही की जाती है। डीओपीटी ने कहा, ‘‘वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले व्यय विभाग के साथ विचार-विमर्श के बाद मामले की जांच-परख की गयी और यह निर्णय किया गया है कि एलटीसी के तहत राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में गतिशील किराया व्यवस्था के तहत यात्रा की अनुमति होगी।

नियमों के तहत सरकारी कर्मचारी जब एलटीसी लेते हैं तो उन्हें यात्रा किराया का पूरा पैसा मिलता है। हालांकि इसमें यह भी स्पष्ट किया गया है कि ऐसी स्थिति में जहां कोई गैर-पात्रता वाला सरकारी कर्मचारी हवाईजहाज से यात्रा करता है और राजधानी, शताब्दी और दूरंतो गाड़ियों की पात्रता श्रेणी के लिये दावा करता है ऐसे मामले में इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा। ‘‘ऐसे सरकारी कर्मचारियों को डायनेमिक किराया के हिस्से को काटकर शेष किराये की प्रतिपूर्ति ही की जायेगी।’’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI में है आपका अकाउंट, अब इन खातों में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं
2 सोनू निगम ने फिर किया ट्वीट, लिखा-बयान पर कायम हूं, मंदिरों-मस्जिदों में लाउडस्पीकर की क्या जरूरत
3 ट्रॉल के खिलाफ बरखा दत्त का सख्त रुख, बोलीं- मेरे शादी, तलाक, चरित्र की बात करने वालों केवल औरतों को ही क्यों बनाते हो निशाना
IPL 2020 LIVE
X