scorecardresearch

Bharat Jodo Yatra: अब मध्‍य प्रदेश में होगी राहुल गांधी की एंट्री, मंद‍िर जाएंगे, बेरोजगारी का मुद्दा उठाएंगे, 1500 लोगों ने दी है कांग्रेस सांसद से मुलाकात की अर्जी

Priyanka Gandhi will Join Bharat Jodo Yatra in MP: मध्य प्रदेश यात्रा के दौरान राहुल गांधी उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर जाएंगे, नर्मदा नदी की पूजा करेंगे, खंडवा में आदिवासी नेता टंट्या भील और इंदौर के महू में बाबा भीमराव अंबेडकर के जन्मस्थल पर भी जाएंगे।

Bharat Jodo Yatra: अब मध्‍य प्रदेश में होगी राहुल गांधी की एंट्री, मंद‍िर जाएंगे, बेरोजगारी का मुद्दा उठाएंगे, 1500 लोगों ने दी है कांग्रेस सांसद से मुलाकात की अर्जी
Bharat Jodo Yatra Entry in MP: भारत जोड़ो यात्रा का अगला पड़ाव मध्य प्रदेश (Photo- Twitter/@INCIndia)

इरम सिद्दीकी
Rahul Gandhi’s Bharat Jodo Yatra: महाराष्ट्र (Maharashtra) में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) का समय 23 नवंबर की सुबह पूरा हो जाएगा इसके बाद यात्रा अपने अगले पड़ाव हिन्दी पट्टी क्षेत्र मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लिए निकल पड़ेगी। मध्य प्रदेश यात्रा के दौरान राहुल गांधी उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) जाएंगे, नर्मदा नदी (Narmada River) की पूजा करेंगे, खंडवा में आदिवासी नेता टंट्या भील और इंदौर के महू में बाबा भीमराव अंबेडकर (BR Ambedkar) के जन्मस्थल पर भी जाएंगे।

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) भी होंगी यात्रा में शामिल

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले से प्रवेश करने के बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी भी राहुल गांधी के साथ यात्रा में शामिल होंगी। मध्य प्रदेश में ये कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा, इंदौर और उज्जैन होते हुए फिर आगर मालवा जिले से राजस्थान के लिए 13 दिनो में 382 किमी दूरी तय करेगी। जबकि मुख्य भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश के केवल छह जिलों को छूती हुई निकलेंगी, इसमें 15 उप-यात्राएं शामिल होंगी, जिनमें से प्रत्येक 300 किमी और 52 जिलों को कवर करेगी और विभिन्न मुद्दों पर राहुल गांधी के नेतृत्व वाली मुख्य यात्रा में शामिल होगी।

कमलनाथ (Kamalnath) भी यात्रा में होंगे शामिल

मध्य प्रदेश कांग्रेस चीफ कमलनाथ भी मध्य प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ रहेंगे। कमलनाथ ने कहा, ‘राहुल गांधी से मिलने के इच्छुक लोगों के 1500 से ज्यादा आवेदन हमें मिले हैं, लेकिन समय की कमी को देखते हुए हम यह तय कर रहे हैं कि कौन साथ चल सकता है और कौन बैठक करेगा।’

Bharat Jodo Yatra के साथ यात्रा में इन लोगों को जगह

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कुछ लोग जो गांधी के साथ थोड़ी दूरी पर चल सकते हैं, उनमें अत्याचार के शिकार आदिवासी, घृणा अपराधों और हिंसा के शिकार के साथ महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों के खिलाफ काम करने वाले महिला समूह शामिल हैं। यात्रा का मध्य प्रदेश चरण सामाजिक सद्भाव और बेरोजगारी से संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। राहुल गांधी युवाओं के एक ऐसे समूह से मिलने वाले हैं, जिन्होंने इंदौर में 15 दिवसीय ‘भारती सत्याग्रह’ आयोजित किया था, जिसमें सरकार से नौकरी और बैकलॉग रिक्तियों को भरने की मांग की गई थी।

मध्य प्रदेश (MP) के इन समुदायों के लोग राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मिलेंगे

जिन लोगों के राहुल गांधी से मिलने की उम्मीद है, उनमें सरदार सरोवर सहित विभिन्न बांधों के निर्माण से विस्थापित हुए लोग, अफ्रीकी चीतों के पुनर्वास से विस्थापित हुए आदिवासी, बक्सवाहा में हीरा खनन की अनुमति देने पर विस्थापित होने वाले लोग, केले के किसान शामिल हैं बुरहानपुर के, 2020-21 के किसान विरोध में भाग लेने वाले, महेश्वर के माहेश्वरी साड़ी बुनकर, विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं और इंदौर के हिजड़ा समुदाय।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-11-2022 at 02:11:29 pm
अपडेट