ताज़ा खबर
 

दिल्ली में हो रही थी ‘स्वर्ण मंदिर’ की नकल, ढहा दी गई इमारत, DSGMC ने बताई वजह

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोमवार को अपने ट्विटर अकाउंट से वीडियो पोस्ट कर कहा था कि श्री दरबार साहिब कोई पर्यटन स्थल नहीं है जिसकी नक़ल वाली इमारत बनाई जा सके।

इमारत को ढहाने के बाद मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हम पंजाबी बाग पार्क से श्री दरबार साहिब की नक़ल वाली इमारत हटाने में सफल रहे हैं। यह सिख मर्यादा के खिलाफ थी। (एक्सप्रेस फोटो: अमित मेहरा)

दिल्ली के पंजाबी बाग़ इलाके में बन रही स्वर्ण मंदिर की नक़ल वाली इमारत को ढहा दी गई। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि यह इमारत सिखों की भावना और मर्यादा के खिलाफ थी, इसलिए इसे नष्ट कर दिया।

दरअसल दिल्ली के पंजाबी बाग़ इलाके में मौजूद भारत दर्शन पार्क में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के द्वारा सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। इस पार्क में मैसूर पैलेस, चारमीनार सहित देश के 18 लोकप्रिय स्मारकों की नक़ल वाली इमारत बनाई जा रही है। इस पार्क में सिखों के सबसे पवित्र स्थल स्वर्ण मंदिर की नक़ल वाली इमारत बनाई जा रही थी।

नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार पार्क में बनाई जा रही स्वर्ण मंदिर की नक़ल वाली इमारत कबाड़ से बनाई जा रही थी और यह सबसे महंगी भी थी। लेकिन दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा ने इसको लेकर एतराज जताया था।  मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोमवार को अपने ट्विटर अकाउंट से वीडियो पोस्ट कर कहा था कि श्री दरबार साहिब कोई पर्यटन स्थल नहीं है जिसकी नक़ल वाली इमारत बनाई जा सके। यह सिखों का पवित्र स्थान है। इसलिए सिर्फ पर्यटन के मकसद से ऐसी इमारत को बनाना सिखों की भावना आहत करना है।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति और सिख समाज के एतराज के बाद दिल्ली नगर निगम ने इसे ढहा दिया। इमारत को ढहाने के बाद मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि डीएसजीएमसी की बड़ी जीत, संगत का शुक्रिया। हम पंजाबी बाग पार्क से श्री दरबार साहिब की नक़ल वाली इमारत हटाने में सफल रहे हैं। यह सिख मर्यादा के खिलाफ थी। 

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने भी इस निर्माण पर एतराज जताया था। सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में बीबी जागीर कौर ने कहा था कि दिल्ली स्थित पंजाबी बाग के नजदीक एक पार्क में श्री हरिमंदिर साहिब की नकल को तैयार करके लगाने की कोशिश का एसजीपीसी निंदा करती है। सिख कभी भी श्री हरिमंदिर साहिब की नकल को सहन नहीं करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा था दिल्ली कमेटी के साथ इस मुद्दे पर एसजीपीसी संपर्क में थी। दिल्ली कमेटी ने इस इमारत को पार्क से हटा दिया है।

Next Stories
1 डिबेट में संबित पात्रा बोले, पिछत्तीस हजार वैक्सिनेशन, हंसने लगे कांग्रेस के गौरव वल्लभ
2 डेल्टा प्लस वेरिएंट बड़ी चुनौती, देश में 22 मामलों का पता चला; केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई चिंता
3 पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाने लगीं रूबिका लियाक़त तो डिबेट छोड़ चले गए गुपकार के प्रवक्ता
ये पढ़ा क्या?
X