ताज़ा खबर
 

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज भी चलेगा, जानिए कहां और कैसे हो रहा

चार राज्यों में कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया का ड्राइ रन शुरू हो गया है। इसमें मुख्य रूप से CoWIN ऐप की वर्किंग टेस्ट की जा रही है।

पूरे देश को कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। जनवरी में टीकाकरण शुरू होने से पहले कई राज्यों मे सोमावार को ही इसकी ‘मॉक ड्रिल’ शुरू हो गई है। कोरोना वैक्सिनेशन शुरू होने से पहले राज्यों की व्यवस्था और कर्मियों की ट्रेनिंग और आने वाली परेशानियों की सही जानकारी लेने के लिए यह ड्राइ रन शुरू किया गया है। आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले, गुजरात के राजकोट और गांधीनगर, पंजाब के लुधियाना, शहीद भगत सिंह नगर और असम के सोनितपुर और नलबारी जिले में यह ड्राइ रन चल रहा है। आज इसका दूसरा दिन है।

इस ड्राइ रन में यह भी टेस्ट किया जाएगा कि CoWIN का सही ढंग से इस्तेमाल कैसे किया जाए। यह एक आईटी ऐप्लिकेशन है जिसका इस्तेमाल करके योजना, लोगों की प्रथमिकता, इम्प्लिमेंटेशन और रिपोर्टिंग की जाएगी। केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को दी गई चेकलिंस के मुताबिक जिसको टीका लगना होगा उन्हें अडवांस में एसएमएस भेज दिया जाएगा। इसके अलावा वैक्सिनेटर का नाम और समय भी उसी में लिखा हुआ होगा।

ड्राइ रन के तौर पर सोमवार को लोगों के पास SMS भेजे गए। लोगों ने कोविन ऐप के जरिए रजिस्टर किया था। इसके बाद लोगों को समय और जगह की जानकारी भेजी गई। आंध्र प्रदेश में गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल विजयवाड़ा में ड्राइ रन चल रहा है। इसके अलावा उप्पुलुरु पीएचसी, मेनमालुलु और प्रेम प्रकाश रूरल पीएचसी में इसकी मॉक ड्रिल हो रही है। यहां हर साइट पर 25 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया है। आज दूसरे दिन का ड्राइ रन है।

असम के अधिकारियों ने बताया कि पांच अस्पतालों में वैक्सीन का ड्राइ रन हो रहा है। पंजाब नोडल ऑफिसर के मुताबिक उनके पास 4000 टीमें हैं और एक टीम एक दिन में करीब 100 लोगों की टीका दे सकती है। पंजाब प्रशासन का कहना है कि अगर वैक्सीन उपलब्ध हो तो एक दिन में 4 लाख लोगों को टीका लगाया जा सकता है।

लुधियाना में सात जगहों पर ड्राइ रन चल रहा है। इसमें दयानंद मेडिकल कॉलेज, सिविल हॉस्पिटल लुधियाना, सिविल हॉस्पिटल पायल, जगरांव, खन्ना, रायकोट और मच्छीवाडडा शामिल हैं। गुजारत में गांधी नगर और राजकोट में ड्राइ रन किया गया। गांधीनगर में अदालाज पीएचसी, अदालाज सीएचसी, तारापुर सब सेंटर और आश्का हॉस्पिटल में एक्सरसाइज हो रही है।

Next Stories
1 वार्ता के लिए सरकार ने किसानों को कल बुलाया
2 संपादकीय: संवाद की जरूरत
3 राजनीति: सौर ऊर्जा से चमकेगी दुनिया
ये पढ़ा क्या?
X