ताज़ा खबर
 

अमेरिका, ब्रिटेन समेत दर्जनभर देश धनकुबेरों को पैसे खर्च करने पर दे रहे नागरिकता, जानें- किन-किन देशों में है ये सुविधा

आपको पता है कि कुछ देश ऐसे भी हैं जो धनकुबेरों को पैसे खर्च करने पर नागरिकता प्रदान करते हैं। अमेरिका, ब्रिटेन समेत दर्जनभर देश यह सहुलियत दे रहे हैं।

धनकुबेरों को पैसे खर्च करने पर नागरिकता। फोटो: Indian Express

भारत में इन दिनों संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर जमकर विरोध प्रदर्शन जारी है। विपक्ष का कहना है कि सीएए संविधान का उल्लंघन करता है। वहीं सरकार का कहना है कि कोई भी देश नागरिकता के लिए कानून बनाने और उन्हें लागू करने के लिए स्वतंत्र होता है। किसे नागरिकता देनी है और किसे नहीं विश्व के सभी देश इसको अपने हिसाब से तय करते हैं। भारत में नागरिकता पाने के लिए किसी भी विदेश नागरिक को कम से कम 14 साल तक भारत में रहना होता है। हालांकि नियमों के मुताबिक 14 में से 12 साल तक भारत में रहने पर भी नागिरकता दी जाती है।

क्या आपको पता है कि कुछ देश ऐसे भी हैं जो धनकुबेरों को पैसे खर्च करने पर नागरिकता प्रदान करते हैं। अमेरिका, ब्रिटेन समेत दर्जनभर देश यह सहुलियत दे रहे हैं। इन देशों ने कुछ निश्चित अमाउंट फिक्स किया हुआ है। मनी कंट्रोल के मुताबिक इन देशों के नियमों के मुताबिक इस अमाउंट को खर्च करने पर नागरिकता हासिल की जा सकती है। आइए जानते हैं वे कौन-कौन से देश हैं:-

1. एंटीगुआ एंड बारबुडा: अगर आप एंटीगुआ एंड बारबुडा की नागरिकता हासिल करना चाहते हैं, तो आपको 250,000 यूएस डॉलर का निवेश करना होगा। आपको पांच साल में सिर्फ पांच दिन इस देश में गुजारने होंगे।

2. कनाडा: अगर 800,000 कनाडाई डॉलर खर्च करते हैं तो आपको कनाडा की नागरिकता मिल सकती है। वहीं इस अमाउंट को निवेश करने के बाद आपको पांच साल में से 730 दिन कनाडा में गुजारने होंगे। इन दोनों शर्तों को पूरा करने के बाद आपको कनाडा की नागरिकता दे दी जाएगी।

3. अमेरिका: 500,000 डॉलर खर्च करके अमेरिका की नागरिकता हासिल की जा सकती है। वहीं अमेरिका ने शर्त रखी है कि इस अमाउंट का निवेश करने के बाद नागरिकता पाने वाले को 180 दिन या फिर साल भर के लिए अमेरिका में बसना होगा।

4. यूनाइटेड किंगडम: यूके में भी 500,000 डॉलर की रकम का निवेश करने पर नागरिकता देने का प्रावधान है। इसके लिए आपको यूके में 185 दिन या फिर साल भर रहना होगा।

5. स्विटजरलैंड: यहां सीएचएफ 250,000/सालाना खर्च करके नागरिकता हासिल की जा सकती है। नागरिकता मिलने के बाद हर साल कम से कम 7 दिन आपको देश में गुजारने होंगे।

6. पुर्तगाल: पुर्तगाल की नागरिकता पाने के लिए आपको 500,000 यूरो डॉलर खर्च करने होंगे। इसके अलावा आपको सात दिन इस देश में गुजारने होंगे।

7. स्पेन: स्पेन में नागरिकता हासिल करने के लिए आपको 500,000 यूरो डॉलर खर्च करने होंगे। वहीं इस देश ने कोई भी रेजिडेंसी रिक्वायरमेंट की शर्त नहीं रखी है।

8. फ्रांस: इस देश की नागरिकता हासिल करने के लिए आपको 10 मिलियन यूरो डॉलर का निवेश करना होगा। इस देश ने कोई भी रेजिडेंसी रिक्वायरमेंट की शर्त नहीं रखी है।

9. न्यूजीलैंड: इस देश की नागरिकता हासिल करने के लिए आपको 1.5 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर खर्च करने होंगे। रेजिडेंसी रिक्वायरमेंट के तहत आपको हर साल 146 गिन न्यूजीलैंड में रहना होगा।

10. ऑस्ट्रेलिया: 5 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर के निवेश पर इस देश की नागरिकता हासिल की जा सकती है। आपको नागरिकता मिलने के बाद हर साल 40 दिन इस देश में गुजारने होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 CAA व NRC विवाद के बीच घर-घर पहचान पत्रों की जांच से डरे लोग? पुलिस बोली- ‘अवैध’ लोगों की हो रही तलाशी
2 कपिल मिश्रा ने शाहीनबाग में चल रहे विरोध-प्रदर्शन को कहा ‘आतंकी मूवमेंट’, ‘मिनी पाकिस्तान’ बयान पर EC थमा चुका है नोटिस
3 BJP-शिवसेना सरकार में हुई थी फोन टैपिंग, NCP नेता के बयान पर बोले संजय राउत- फिर भी हमने महाराष्ट्र में सरकार बनाई
ये पढ़ा क्या?
X