ताज़ा खबर
 

Happy Teachers Day: गूगल ने डूडल बनाकर किया गुुरुओं को प्रणाम

Happy Teachers Day 2017 Doodle: भारत में टीजर्स डे पांच सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है। शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए उनके जन्मदिन को टीजर्स डे के तौर पर मानाया जाता है।
Teachers Day 2017: इस साल गूगल द्वारा बनाया गया टीचर्स डे पर डूडल।

5 सितंबर यानी टीचर्स डे का दिन। सभी के लिए आज का दिन बेहद खास होता है क्योंकि छात्र जीवन बीता रहे स्टूडेंट ना सिर्फ आज के दिन वो अपने अपने पसंदीदा टीचर्स को सम्मानित करते हैं बल्कि वो लोग जो अपना छात्र जीवन पूरा कर चुके हैं वो भी अपने स्कूल-कॉलिज के दिनों के अपने टीचर्स को याद करते हैं। गूगूल ने भी इस खास दिन को एक बेहतरीन डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया है। गूगल के डूडल देखकर आपको भी क्लासरूम की यादें ताजा हो जाएंगी। जहां एक हाथ में स्टिक और एक हाथ में किताब लिए बोर्ड पर पढ़ाते टीचर और क्लास के बच्चे दिखाई दे रहे हैं। पिछले साल के पैंसिल वाले गूगल डूडल से इस साल का डूडल बेहद अलग है। आज के दिन देशभर के सभी स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। बच्चें टीचर्स को गिफ्ट और फूल देकर सम्मानित करेंगे। उनकी मेहनत, लगन और प्रेम के लिए अपना सम्मान का भाव प्रदर्शित करेंगे।

ऐसे शुरू हुआ टीचर्स डे

भारत में टीजर्स डे पांच सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन पूर्व राष्ट्रपति तथा शिक्षाविद डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है। शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए उनके जन्मदिन को टीजर्स डे के तौर पर मानाया जाता है। डॉ राधाकृष्णन ने एक बार कहा था कि देश के सबसे उत्कृष्ठ दिमागों को ही शिक्षक होना चाहिए। बाद में जब उन्होंने देश के दूसरे राष्ट्रपति का पदभार संभाला तब उनके कुछ प्रशंसकों ने उनका जन्मदिन मनाने की इच्छा जाहिर की तब उन्होंने कहा कि ये उनके लिए ये ज्यादा सम्मान की बात होगी क उनका जन्मदिन टीचर्स डे के तौर पर मनाया जाए। इसके बाद साल 1962 से उनके जन्मदिम को देश भर टीचर्स डे के रूप में मनाने की परंपरा बन गई। इस दिन देशभर के सारे स्कूलों में बड़े स्तर पर टीचर्स को सम्मानित किया जाता है। तरह तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.