ताज़ा खबर
 

भारत दौरे पर आएंगे डोनाल्ड ट्रंप, अहमदाबाद में होगा अमेरिकी प्रेसीडेंट का स्वागत

अधिकारियों के मुताबिक, ट्रंप के साथ अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर भारत आएंगे। लाइटहाइजर और केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल आपसी बातचीत में एक नए व्यापार समझौते की रूपरेखा तैयार करेंगे, जिस पर पर ट्रंप की यात्रा के दौरान दस्तखत किए जाएंगे।

फरवरी में भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने भारत के दौरे पर आएंगे। यह यात्रा 24 से 26 फरवरी के बीच संभावित है। उनके कार्यक्रम को अंतिम रूप देने में भारत और अमेरिकी अधिकारी जुटे हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को इस बारे में दिल्ली की एक जनसभा में एलान किया और कहा कि ट्रंप का स्वागत अमदाबाद में किया जाएगा और इसके लिए साबरमती नदी किनारे ह्यूस्टन में हुए ‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर अमेरिका के साथ बातचीत कर रहे हैं।’

अधिकारियों के मुताबिक, ट्रंप के साथ अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर भारत आएंगे। लाइटहाइजर और केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल आपसी बातचीत में एक नए व्यापार समझौते की रूपरेखा तैयार करेंगे, जिस पर पर ट्रंप की यात्रा के दौरान दस्तखत किए जाएंगे। साथ ही, कई रक्षा सौदे होने की संभावना है। ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच चीन, अफगानिस्तान, ईरान और पाक प्रायोजित आतंकवाद पर बातचीत हो सकती है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के मुताबिक, अपनी भारत यात्रा के दौरान ट्रंप गुजरात के साबरमती रिवरफ्रंट का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा, ‘पूरे एशिया में साबरमती रिवरफ्रंट सबसे स्वच्छ नदी तट बन चुका है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद सुनिश्चित किया है। जापान और इजराइल जैसे देशों के प्रधानमंत्रियों ने भी यहां का दौरा किया और वे इसे देखकर चकित हो गए थे।’ उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप भी फरवरी में भारत आएंगे और रिवरफ्रंट का दौरा करेंगे।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CAA in European Parliament: मतदान टला तो भारत ने प्रधानमंत्री के ब्रुसेल्स दौरे पर लगाई मुहर
2 कुणाल कामरा-अर्णब गोस्वामी विवादः ‘मुझसे परामर्श किए बगैर कंपनी के ऐक्शन से हूं निराश’, IndiGo कैप्टन का बयान
3 Bank Strike 2020 Date, Timings: 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल पर सरकारी बैंक कर्मचारी, प्रभावित रहेगा काम-काज