ताज़ा खबर
 

अहमदाबाद में यूएस सीक्रेट सर्विस ने की रिहर्सल, सात लेयर में रहेगी डोनाल्ड ट्रम्प की सुरक्षा, DRDO की एंटी ड्रोन तकनीक का भी इस्तेमाल

डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी की सुरक्षा सात स्तरीय होगी, जिसमें सबसे भीतरी स्तर अमेरिका की सीक्रेट सर्विस का होगा। इसके बाद एसपीजी सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी।

डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। (एपी फोटो/फाइल)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगामी 24 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं। ट्रंप वॉशिंगटन से सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे। ट्रंप के दौरे को लेकर अहमदाबाद में जबरदस्त तरीके से तैयारियां चल रही हैं। कहा जा सकता है कि बीते एक दशक में यह अहमदाबाद का सबसे बड़ा इवेंट है। यही वजह है कि खुद सीएम विजय रूपाणी तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं और अधिकारियों के साथ बैठकें कर रहे हैं।

गुरुवार को अमेरिका की सीक्रेट सर्विस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने 22 किलोमीटर के उस रास्ते पर सिक्योरिटी रिहर्सल की, जहां से डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी का काफिला गुजरेगा। इसके साथ ही साबरमती के गांधी आश्रम में भी सुरक्षा पुख्ता रखने के लिहाज से एक ग्रीनरूम बनाया गया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी की सुरक्षा सात स्तरीय होगी, जिसमें सबसे भीतरी स्तर अमेरिका की सीक्रेट सर्विस का होगा। इसके बाद एसपीजी सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी।

ट्रंप की सुरक्षा के तीसरे स्तर की जिम्मेदारी एनएसजी, फिर एंटी टेरेरिस्ट स्कवॉड, गुजरात पुलिस कमांडो फोर्स, चेतक और सबसे बाहरी स्तर की सुरक्षा गुजरात पुलिस संभालेगी।

ट्रैफिक पुलिस को ट्रंप के दौरे पर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने की जिम्मेदारी दी गई है। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत पीएम मोदी द्वारा अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर किया जाएगा। इसके बाद दोनों नेता एक रोडशो कर गांधी आश्रम पहुंचेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में तकनीक का खूब इस्तेमाल किया जाएगा। अहमदाबाद के स्पेशल पुलिस कमिश्नर ने बताया कि डेटेक्टर्स के अलावा सुरक्षा एजेंसियां डीआरडीओ की एंटी ड्रोन तकनीक का भी इस्तेमाल करेंगी।

बुधवार को यूएस एयरफोर्स के एक अमेरिकी ग्लोबस्टर कार्गो विमान से सुरक्षा उपकरण और वाहन आदि भारत पहुंच गए हैं। वहीं मोटेरा स्टेडियम में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

खबर आयी है कि डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनके वरिष्ठ सलाह जेरार्ड कुशनर, यूएस ट्रेड रिप्रजेंटेटिव रॉबर्ट लाइजनर, एनएसए रॉबर्ट ओ ब्रायन, सेक्रेटरी ऑफ ट्रेजरी स्टीव नूशिन, कॉमर्स सचिव विल्बर रोस और ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक मिक मुलवेनी भी भारत आ सकते हैं। ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 …तो राजद छोड़ उसके ही साथियों संग गठबंधन बनाएंगे प्रशांत किशोर? कुशवाहा, मांझी और कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात के बाद सियासी चर्चा तेज
2 यूपी में चार रेलवे स्टेशन के नाम बदले गए, इलाहाबाद जंक्शन का भी नाम बदलकर हुआ प्रयागराज
3 आबादी से बढ़ी बेरोजगारी, हमारी एक स्कीम से ही 5 लाख युवाओं को रोजगार: योगी आदित्यनाथ