ताज़ा खबर
 

13 वाहनों के काफिले में 5वीं कार में बहरूपिए के साथ बैठे होते हैं US राष्ट्रपति, जानिए किस नंबर पर होती है कौन सी गाड़ी

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में सबसे आगे 9 बाइक सवार पुलिसकर्मी होते हैं, जो कि एंटी हाईजैकिंग ड्राइविंग में एक्सपर्ट होते हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आएंगे। (एपी फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को अहमदाबाद पहुंच गए हैं। इस दौरान उनकी सुरक्षा इस कदर चाक-चौबंद रहेगी कि अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की मंजूरी के बिना कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता। अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में 13 वाहन होंगे, जिनमें राष्ट्रपति ट्रंप अत्याधुनिक और बड़े से बड़े हमले को भी झेलने में सक्षम बीस्ट कार में मौजूद रहेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले की खास बातें: अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में सबसे आगे 9 बाइक सवार पुलिसकर्मी होते हैं, जो कि एंटी हाईजैकिंग ड्राइविंग में एक्सपर्ट होते हैं। इसके बाद रूट कार होती है, जो कि पूरे काफिले का नेतृत्व करती है।

इसके बाद तीसरे नंबर पर लीड कार एक एसयूवी होती है, जिसमें सुरक्षाकर्मी सवार होते हैं। इसके बाद स्पेयर कार होती है, जो कि हमलावरों को बहकाने के लिए देखने में बिल्कुल राष्ट्रपति की कार बीस्ट जैसी ही होती है। इसके बाद राष्ट्रपति की कार बीस्ट होती है। एनबीटी की एक खबर के अनुसार, राष्ट्रपति की कार में राष्ट्रपति के साथ ही उनका एक बहरूपिया भी मौजूद रहता है।

डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद पहुंचे, जानें लाइव अपडेट्स

छठे नंबर की कार में राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए क्लोज प्रोटेक्शन ग्रुप के जवान होते हैं। इसके बाद वॉट टावर कार होती है, जिसमें रिमोट कंट्रोल बम और हथियारों को रोकने की ताकत होती है। आठवें नबर की कार में न्यूक्लियर बटन के साथ सैन्य अधिकारी और डॉक्टर मौजूद रहते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में नौवें नंबर की कार में सीक्रेट सर्विस काउंटर असॉल्ट टीम के सदस्य होते हैं। दसवीं कार में अमेरिकी न्यूज सर्विस और व्हाइट हाउस की मीडिया टीम होती है। काफिले की एक कार में सेंसर यूनिट से लैस टीम होती है, जो न्यूक्लियर, बायोलॉजिकल और केमिकल हमले पर प्रतिक्रिया देने में सक्षम होती है।

काफिले की अंतिम दो गाड़ियों में सुरक्षाकर्मियों की टीम होती हैं, जो किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अत्याधुनिक हथियारों से लैस होती है। बता दें कि भारत दौरे पर ट्रंप की सुरक्षा सात स्तरीय होगी, जिसमें राष्ट्रपति के नजदीक का सबसे पहला घेरा अमेरिका की सीक्रेट सर्विस का होगा, जिसके बाद दूसरा घेरा एसपीजी, तीसरा एनएसजी फिर चेतक कमांडों का घेरा होगा।

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप अपने भारत दौरे पर वॉशिंगटन से सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे। जहां पीएम मोदी उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद दोनों नेता एक रोडशो करेंगे और साबरमती आश्रम पहुंचेंगे। अहमदाबाद के बाद ट्रंप आगरा ताजमहल देखने पहुंचेंगे और फिर दिल्ली जाएंगे।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X