ताज़ा खबर
 

Donald Trump India Visit Updates: ट्रम्प भारत यात्रा के लिए व्हाइट हाउस से निकले, पीएम मोदी बोले- स्वागत करने के लिए उत्साहित

Donald Trump India Visit 2020 News Updates: एयरपोर्ट से ताजमहल तक ट्रंप के काफिले का रास्ता करीब 13 किलोमीटर है और रास्ते में हजारों कलाकार विशेष प्रस्तुतियों से उनका स्वागत करेंगे।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: Feb 24, 2020 6:57:29 am
Burn Hall School, Srinagar, Article 370, Indian Science Congress, Prime Minister, Narendra Modi, Najma Nazir, Numair Muzaffar Wani, Sebastian Nagathungal, anti-pollution device, Kashmir boyडोनाल्ड ट्रंप और पत्नी मेलानिया ट्रंप। फोटो: ANI

Donald Trump India Visit Updates: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिवसीय भारत यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। ट्रम्प व्हाइट हाउस से हेलिकॉप्टर से निकल चुके हैं और सोमवार सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर भारत पहुंच जाएंगे। ट्रंप ने कहा है कि वह अगले सप्ताह भारत यात्रा के दौरान अपने ‘‘प्रिय मित्रों’’ से मिलने के लिए काफी उत्साहित हैं।

ट्रम्प ने एक वीडियो रिट्वीट करते हुए यह बात कही जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति को ‘बाहुबली’ (भारतीय फिल्म का एक किरदार) के अवतार में दिखाया गया है। वीडियो में राष्ट्रपति की पत्नी मेलानिया ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी नजर आ रहे हैं।

ट्रम्प और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प 24 और 25 फरवरी को भारत जाएंगे। ट्रम्प की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने के लिए भारत उत्साहित है। अमेरिकी राष्ट्रपति 24 और 25 फरवरी को भारत की 2 दिन की यात्रा पर होंगे।

मोदी ने ट्विटर पर कहा, ‘‘भारत डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने के लिए उत्साहित है। यह सम्मान की बात होगी कि वह कल हमारे साथ होंगे, जिसकी शुरुआत अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम से होगी।’’ प्रधानमंत्री गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के उस ट्वीट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें उन्होंने कहा, ‘‘पूरा गुजरात एक आवाज में कहता है -नमस्ते ट्रम्प।’’

 

Live Blog

Highlights

    21:57 (IST)23 Feb 2020
    ट्रंप के स्वागत के लिये तैयार दिल्ली का आईटीसी मौर्य होटल

    दिल्ली का आईटीसी मौर्य होटल भारत यात्रा पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिये पूरी तरह तैयार है। ट्रंप के लिये होटल में भोजन जांच की प्रयोगशाला, व्यापक सुरक्षा प्रणाली के अलावा शानदार निजी ड्राइंग रूम, स्पा जैसे विशेष प्रबंध किये गए हैं। आईटीसी मौर्य इससे पहले भी कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत कर चुका हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार को भारत दौरे पर पहुंचेंगे। होटल की वेबसाइट के अनुसार यहां वायु गुणवत्ता पर निगरानी रखने वाली प्रणाली है और इसके जरिये यह सुनिश्चित किया जाता है कि आने वाले मेहमानों को ताजी और स्वच्छ हवा मिले।

    21:44 (IST)23 Feb 2020
    गुजरात के व्यंजनों का स्वाद चखेंगे ट्रंप, सूची में खमण भी शामिल

    भारत यात्रा पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप सोमवार को जब कुछ देर के लिये यहां साबरमती आश्रम में ठहरेंगे तो उन्हें मशहूर गुजराती पकवान ''खमण'' भी परोसा जाएगा। अहमदाबाद के ''फॉर्च्यून लैंडमार्क होटल'' के शेफ (रसोइया) सुरेश खन्ना ने कहा कि अमेरिका से आ रहे अति विशिष्ट मेहमानों और उनके प्रतिनिधिमंडल को ''खमण'' के अलावा फूलगोभी, कॉर्न समोसा, एप्पल पाई, काजू कतली और कई प्रकार की चाय पेश की जाएंगी। मशहूर शेफ खन्ना को सोमवार दोपहर ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल के साबरमती आश्रम में ठहराव के दौरान उनके लिये खाना बनाने की जिम्मेदारी दी गई है।

    21:10 (IST)23 Feb 2020
    भारत-अमेरिका रिश्तों को और मजबूती देगा यह दौरा

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और अपने प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ सोमवार से भारत यात्रा पर आ रहे हैं। इस यात्रा के दौरान अहम द्विपक्षीय रक्षा और रणनीतिक रिश्तों में और मजबूती की उम्मीद है लेकिन व्यापार शुल्क जैसे जटिल मुद्दों के हल होने की संभावना नहीं है। ट्रंप की लगभग 36 घंटे की यात्रा इस क्षेत्र और इससे इतर भू राजनीतिक घटनाक्रमों को लेकर हितों की बढ़ती एकरूपता का स्पष्ट संदेश भी देती है, खासतौर पर तब जब चीन अपने सैन्य और आर्थिक दायरे को बढ़ा रहा है। भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मंगलवार को होने वाली वार्ता व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, आतंकवाद-रोधी, ऊर्जा सुरक्षा, धार्मिक स्वतंत्रता, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता और हिंद-प्रशांत की स्थिति सहित कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर केंद्रित रहने की संभावना है।

    20:34 (IST)23 Feb 2020
    अमेरिका के इस कदम से कई भारतीय नागरिक प्रभावित हो सकते हैं

    अमेरिका सोमवार से ऐसा नियम लागू करने जा रहा है जिससे उन कानूनी आव्रजकों को ग्रीन कार्ड या कानूनी रूप से स्थायी निवास की अनुमति नहीं दी जाएगी जिन्होंने फूड स्टाम्प्स जैसी जन योजनाओं का फायदा उठाया। इस कदम से कई भारतीय नागरिक प्रभावित हो सकते हैं जिनके पास एच-1बी वीजा हैं और जो लंबे समय से स्थायी कानूनी निवास की अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

    19:44 (IST)23 Feb 2020
    ट्रंप की यात्रा का मगंलवार का पूरा कार्यक्रम जानें

    विदेश मंत्रालय द्वारा जारी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का मगंलवार का कार्यक्रम इस प्रकार है:

    (मंगलवार, 25 फरवरी)

    10 बजे -- राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत 10 बजकर 30 मिनट-- राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पाजंलि अर्पित करेंगे 11 बजे-- हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक 12 बजकर 40 मिनट-- हैदराबाद हाउस में सहमति पत्रों का आदान-प्रदान/ प्रेस वक्तव्य 19 बजकर 30 -- राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात 22 बजे - प्रस्थान

    19:23 (IST)23 Feb 2020
    ताजमहल परिसर के पास एक बड़ा बिलबोर्ड, ट्रम्प के लिए लिखा ये संदेश

    ट्रम्प अपनी पत्नी के साथ आगरा के ताजमहल का दौरा करेंगे। ताजमहल परिसर के पास एक बड़ा बिलबोर्ड लगाया गया है। इस बिलबोर्ड में ट्रम्प और उनकी पत्नी की तस्वीर के साथ लिखा है, ‘‘अमेरिका के राष्ट्रपति महामहिम डोनाल्ड जे ट्रम्प, अमेरिका की प्रथम महिला महामहिम मेलानिया ट्रम्प भारत के 135 करोड़ लोगों की तरफ से आपका स्वागत है।’’ अन्य बिलबोर्ड पर लिखा है, ‘‘अमेरिका के राष्ट्रपति महामहिम डोनाल्ड जे ट्रम्प निवेश की असीम संभावनाओं की भूमि पर आपका स्वागत है।’’

    19:16 (IST)23 Feb 2020
    दौरे के पहले दिन क्या क्या करेंगे ट्रम्प, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

    विदेश मंत्रालय द्वारा जारी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का सोमवार का कार्यक्रम इस प्रकार है: 

    (सोमवार, 24 फरवरी)

    11 बजकर 40 मिनट-- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आएंगे।12 बजकर 15 मिनट -- साबरमती आश्रम (अहमदाबाद) 13 बजकर पांच मिनट -- मोटेरा स्टेडियम में ''नमस्ते ट्रंप'' कार्यक्रम 15 बजकर 30 मिनट -- आगरा के लिये विमान में सवार होंगे 16 बजकर 45 मिनट-- आगरा आगमन 17 बजकर 15 मिनट -- ताजमहल का भ्रमण 18 बजकर 45 मिनट -- दिल्ली के लिये विमान में सवार होंगे 19 बजकर 30 मिनट -- दिल्ली आगमन

    18:57 (IST)23 Feb 2020
    ट्रंप और मोदी 22 किलोमीटर तक का रोड शो करेंगे

    ट्रंप और मोदी अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 22 किलोमीटर तक का रोड शो करेंगे। इसके बाद वे मोटेरा शहर में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में आयोजित ''नमस्ते ट्रंप'' कार्यक्रम के लिये जाएंगे, जिसमें एक लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है।

    18:21 (IST)23 Feb 2020
    डी आइजनहावर भारत दौरे पर आने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति

    अमेरिका के 34वें राष्ट्रपति डी आइजनहावर भारत के दौरे पर आने वाले पहले राष्ट्रपति थे। उन्होंने 1959 में भारत की यात्रा की थी। इस दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने उनका स्वागत किया था। बता दें कि ट्रम्प से पहले अबतक कुल 6 अमेरिकी राष्ट्रपति भारत का दौरा कर चुके हैं।

    17:55 (IST)23 Feb 2020
    अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन से पहले कार्गो विमान, हेलीकॉप्टर ‘मरीन वन’ पहुंचे अहमदाबाद

    अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन से पहले अमेरिकी वायु सेना के कम से कम चार सी17 ग्लोबमास्टर कार्गो विमान सुरक्षा और संचार उपकरणों, ट्रम्प के आधिकारिक हेलीकॉप्टर ‘मरीन वन’ और विशाल एसयूवी जैसे वाहन के साथ अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंच गए हैं।

    17:31 (IST)23 Feb 2020
    25 फरवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत

    अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का 25 फरवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। इसके बाद ट्रंप महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट में उनकी समाधि पर जाएंगे।

    17:00 (IST)23 Feb 2020
    ट्रम्प के स्वागत के लिए आगरा में जोर-शोर से चल रही हैं तैयारियां

    आगरा शहर में ट्रम्प के आगमन को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं और शहर के हवाईअड्डे तथा ताजमहल के पास सड़कों और चौराहों पर ट्रम्प के स्वागत के वास्ते बड़े-बड़े बिलबोर्ड लगाए गए हैं। ट्रम्प सोमवार शाम कुछ समय के लिए शहर में रहेंगे। हवाईअड्डे से ताजमहल तक ट्रम्प के काफिले का रास्ता करीब 13 किलोमीटर है और रास्ते में हजारों कलाकार विशेष प्रस्तुतियों से उनका स्वागत करेंगे। रास्ते में आने वाले प्रसिद्ध माल रोड पर लगे एक होर्डिंग पर लिखा है ‘‘संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति महामहिम डोनाल्ड जे ट्रम्प का कृष्ण की भूमि पर आगमन पर हार्दिक स्वागत।’’ इसके साथ ही ट्रम्प की एक तस्वीर लगी है जिसमें वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास खड़े हैं।

    16:42 (IST)23 Feb 2020
    पूर्व राष्ट्रपति ओबामा दिल्ली आए थे तो CCTV कैमरों पर एक करोड़ से अधिक खर्च

    अधिकारियों ने बताया कि पांच साल पहले जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा राष्ट्रीय राजधानी आए थे तो दिल्ली पुलिस ने 605 सीसीटीवी कैमरे किराये पर लिए थे और इसे किराये पर लेने, लगाने तथा बाद में हटाने पर एक करोड़ से अधिक रुपये खर्च किए थे।

    16:05 (IST)23 Feb 2020
    ट्रम्प की अहमदाबाद यात्रा के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त

    ट्रम्प की यात्रा के मद्देनजर अहमदाबाद में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं और गुजरात के विभिन्न हिस्सों से 10,000 से अधिक पुलिसर्किमयों को शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है। भारी संख्या में पुलिसर्किमयों की तैनाती के अलावा अमेरिका की सीक्रेट र्सिवस के अधिकारी तथा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) तथा विशेष सुरक्षा समूह भी अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। सीक्रेट र्सिवस के एजेंट अमेरिकी सुरक्षार्किमयों के साथ पिछले एक सप्ताह के दौरान कम से कम चार विमानों में अपने उपकरणों तथा वाहनों के साथ पहुंच चुके हैं। ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से 22 किलोमीटर के रोडशो में भाग लेंगे और फिर शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में जाएंगे, जहां एक लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है।

    15:22 (IST)23 Feb 2020
    ट्रम्प की यात्रा के लिए दिल्ली में सुरक्षा के अभूतपूर्व बंदोबस्त

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को आईटीसी मौर्य होटल में ठहरेंगे और इसी के मद्देनजर होटल में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजार किए गए हैं। सेना और अर्द्धसैन्य बल उन रास्तों पर जांच कर रहे हैं जहां से ट्रम्प गुजरेंगे। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा एजेंसियां अमेरिका की खुफिया सेवा के साथ मिलकर भी काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि ऊंची इमारतों पर एनएसजी की ड्रोन रोधी टुकड़ी, विशिष्ट स्वैट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले दलों, श्वान दलों, शार्प शूटर्स को तैनात किया गया है तथा होटल में और उसके आसपास के इलाकों तथा मार्गों पर ‘पराक्रम’ वैनों को तैनात किया गया है। सुरक्षा बंदोबस्त के लिए छह जिलों के पुलिसर्किमयों को तैनात किया गया है और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की करीब 40 टुकड़ियों को काम में लगाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि सरदार पटेल मार्ग पर रात में साफ तस्वीर लेने के साथ ही हाई-डेफिनिशन वाले सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि 24 घंटे स्थिति पर नजर रखी जा सकें। होटल आईटीसी मौर्य इसी मार्ग पर स्थित है।

    14:54 (IST)23 Feb 2020
    गुजरात: अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में कड़ी सुरक्षा, यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प कल आएंगे

    14:35 (IST)23 Feb 2020
    जानें अमेरिका के राष्ट्रपति क्या खाते - पीते हैं

    13:53 (IST)23 Feb 2020
    मोटेरा स्टेडियम के बाहर बना एक गेट गिरा

    अहमदाबाद में होने वाले नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम से पहले मोटेरा स्टेडियम के बाहर बना एक गेट गिर गया। बताया जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी और डॉनल्ड ट्रंप को मोटेरा स्टेडियम के इसी गेट से स्टेडियम में दाखिल होना था। इससे पहले ही शनिवार को यह गेट अचानक गिर गया। गनीमत रही कि जिस वक्त यह घटना हुई, उस वक्त गेट के पास कोई मौजूद नहीं था। अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे से पहले तैयारियों में जुटे अधिकारियों ने अब इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

    13:43 (IST)23 Feb 2020
    ट्रंप की बेटी इवांका भी आएंगी भारत

    ट्रम्प के साथ उनकी बेटी इवांका, दामाद जारेड कुश्नर और शीर्ष अमेरिकी अधिकारी भी आएंगे। आगरा प्रशासन इस खास दिन के लिए तैयार है और ‘‘आगरा का सबसे सुंदर रूप’’ दिखाने के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। शहर के छावनी स्टेशन के बाहर अटल चौक पर एक बैनर पर शहर में आ रहे लोगों का भी स्वागत किया गया है। आगरा में ट्रम्प परिवार सूर्यास्त से पहले ताजमहल में करीब एक घंटे बिताएगा। इसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

    13:00 (IST)23 Feb 2020
    अमेरिकी राष्ट्रपति ने जारी किया 'मॉर्फ्ड वीडियो', बोले- भारत में 'महान दोस्त'

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत दौरे से पहले एक 'मॉर्फ्ड वीडियो' शेयर किया है। वीडियो में उन्हें बाहुबली की तरह दिखाया गया है। करीब डेढ़ मिनट के वीडियो में ट्रंप रणक्षेत्र में तलवारबाजी करते हुए दिखाए गए हैं। इसमें वो जंग के मैदान में दुश्मनों को धूल चटाते हुए नजर आ रहे हैं। वीडिओ में ट्रंप की पत्नी मिलोनिया ट्रंप भी नजर आ रही है। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए बिना नाम लिए भारत में पीएम मोदी को अपना महान दोस्त बताया।

    12:40 (IST)23 Feb 2020
    ट्रंप दौरे से पहले एयरपोर्ट अधिकारियों के लिए परामर्श जारी

    ट्रम्प की यात्रा के मद्देनजर भारत में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अधिकारियों ने एक परामर्श जारी किया। परामर्श में विमान से यात्रा करने वाले लोगों को उस दिन उड़ान की रवानगी के निर्धारित समय से तीन घंटे पहले आने को कहा गया है।

    12:09 (IST)23 Feb 2020
    ये भी जानिए

    अमेरिकी राज्य एरिजोना में एक सड़क हादसे में तीन विद्याार्थियों की मौत हो गई। राज्य के लोक सुरक्षा विभाग ने एक बयान में बताया कि शुक्रवार रात फीनिक्स के पूर्वी हिस्से में राजमार्ग पर एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे इसमें सवार तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई और चालक तथा पांच अन्य छात्र घायल हो गए। हादसे की चपेट में आए छात्र गाइला इंस्टिट्यूट फॉर टेक्नोलॉजी से संबद्ध थे जो फीनिक्स में आयोजित एक कार्यक्रम से लौट रहे थे।

    11:05 (IST)23 Feb 2020
    अहमदाबाद में होगा रोड शो

    डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 24 फरवरी को अहमदाबाद में रोड शो करने और शहर के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में उपस्थित लोगों को संयुक्त रूप से संबोधित करने का कार्यक्रम है। ‘नमस्ते ट्रम्प’ नामक इस कार्यक्रम में एक लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। कार्यक्रम और रोड शो के लिए सुरक्षा प्रबंधों के तहत दस हजार से अधिक पुलिसर्किमयों को तैनात किया गया है। ट्रम्प की यात्रा के मद्देनजर भारत में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अधिकारियों ने एक परामर्श जारी किया। परामर्श में विमान से यात्रा करने वाले लोगों को उस दिन उड़ान की रवानगी के निर्धारित समय से तीन घंटे पहले आने को कहा गया है।

    10:43 (IST)23 Feb 2020
    दूसरे अमेरिकी नेताओं की तुलना में ट्रंप के भारत से अच्छे रिश्ते

    इस बीच, ट्रम्प के 2020 राष्ट्रपति चुनाव अभियान के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका के किसी भी पूर्व राष्ट्रपति की तुलना में ट्रम्प के संबंध भारत के साथ सबसे अच्छे हैं। ‘ग्लोबल रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट्स’, ‘एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस एंड हॉस्पिटल्स’ के सलाहकार अल मेसन ने कहा, ‘‘अमेरिका के सभी पूर्व राष्ट्रपतियों की तुलना में ट्रम्प के संबंध भारत के साथ सबसे अच्छे हैं। वह भारतीयों और भारतीय-अमेरिकियों से प्यार करते हैं। देशभर के भारतीय अमेरिकी भी उन्हें उतना ही प्यार करते हैं।’’

    Next Stories
    1 शाहीनबाग जैसा जाफराबाद में विरोध-प्रदर्शन, मेट्रो स्टेशन के नीचे बीच सड़क पर बैठीं महिलाएं, सड़क जाम, भारी सुरक्षाबल तैनात, मेट्रो स्टेशन करना पड़ा बंद
    2 Bharat Bandh Today Highlights: बिहार में भीम आर्मी ने कई जगह निकाली रैली, समर्थकों के साथ सड़क पर उतरे जीतनराम मांझी
    3 गैंगस्टर नेता अतीक अहमद के 21 वर्षीय बेटे पर CBI ने रखा दो लाख का इनाम, व्यापारी को अगवा कर जेल में टॉर्चर के हैं आरोप
    ये पढ़ा क्या?
    X