महीने के पहले दिन ही ‘महंगाई’ का झटका, 15 दिन में दूसरी बार बढ़े घरेलू गैस सिलिंडर के दाम

पिछले 15 दिनों में पेट्रोलियम कंपनियों ने दूसरी बार घरेलू गैस सिलिंडर की कीमतों मे बढ़ोतरी की है। गैस सिलिंडर के दाम में 25 रुपये का इजाफा किया गया है। बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर पर ये दाम लागू होंगे।

How to book gas Cylinder, how to cashback on Cylinder, paytm offers
फिर बढ़े एलपीजी सिलिंडर के दाम। फोटो- एक्सप्रेस आर्काइव

महीने के पहले ही दिन महंगाई ने एक और झटका दिया है। बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलिंडर की कीमत में 25 रुपये का इजाफा हो गया है। पिछले 15 दिन में दूसरी बार एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ाए गए हैं। इससे पहले 18 अगस्त को भी गैस सिलिंडर की कीमत में 25 रुपये का इजाफा हुआ था। अब राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलिंडर 884.50 रुपये में मिलेगा।

न केवल घरेलू गैस सिलिंडर बल्कि 19 किलोग्राम के कमर्शल सिलिंडर के दाम में भी 75 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। 15 दिन में ही राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलिंडर की कीमत 834.50 रुपये से बढ़कर 884.50 रुपये हो गई है। कोलकाता में रसोई गैस सिलिंडर की नई कीमत 911 रुपये हो गया है।

जानें, क्यों आया देश की जीडीपी में उछाल

क्या है कमर्शल गैस सिलिंडर की कीमत
राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम के कमर्शल गैस सिलिंडर की कीमत 1693 रुपये है। मुंबई में इसकी कीमत 1649 रुपये और कोलकाता में 1772 रुपये है।

एक साल में इतनी बढ़ी कीमत
राजधानी दिल्ली में इसी साल जनवरी में एलपीजी सिलिंडर की कीमत 694 रुपये थी, यब यह बढ़कर 884.50 रुपये हो गई है। इसी साल सिलिंडर की कीमत में 190.50 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है। फरवरी में गैस सिलिंडर की कीमतों मे तीन बार वृद्धि की गई थी। मई और जून में कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया लेकिन पिछले 15 दिनों में एलपीजी सिलिंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

सीएनजी-पीएनजी भी महंगी
IGL ने सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बढ़ोतरी की थी। 29 अगस्त से ही दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी की कीमत बढ़ गई। अब दिल्ली एनसीआर में सीएनजी 50.90 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 30.86 रुपये प्रति एससीएम के दर से मिल रही है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट