ताज़ा खबर
 

हिमाचल प्रदेश ने लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाया, राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले 200 के पार

उड़ानों का परिचालन पुन: शुरू होने से एक दिन पहले नागर विमानन मंत्रालय की विभिन्न संबंधित पक्षों से पूरे दिन बैठकें होती रहीं। इसका कारण कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर उड़ानों से आने वाले काफी सारे यात्रियों को संभाल पाने में कई राज्यों द्वारा अक्षमता जाहिर करना है।

arvind kejriwalदिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल। (एएनआई इमेज)

देश में लागू लॉकडाउन के मौजूदा चरण के 31 मई को पूरा होने के बाद भी हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर और सोलन जिलों में एक महीने तक कोविड-19 कर्फ्यू जारी रहेगा। हमीरपुर और सोलन के जिलाधिकारियों ने सोमवार को अपने-अपने क्षेत्रों में 30 जून तक कोविड-19 कर्फ्यू बढ़ाने के आदेश जारी किए। दोनों जिलों में कर्फ्यू और लॉकडाउन में हर रोज कई घंटे की ढील रहती है। कर्फ्यू के समय आवश्यक सेवाएं खुली रहती हैं। अधिकारियों ने कहा कि यह जारी रहेगा। हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से एक चौथाई मामले हमीरपुर जिले में हैं। राज्य में घातक विषाणु संक्रमण के अब तक कुल 214 मामले सामने आए हैं जिनमें से हमीरपुर में सर्वाधिक 63 और सोलन में 21 मामले हैं। राज्य में कोविड-19 से अब तक पांच लोगों की मौत हुई है।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates

इससे पहले गाजियाबाद में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन ने एक बार फिर से दिल्ली से सटी सीमा को  सील करने का आदेश दिया है। ऐसे में दिल्ली से गाजियाबाद जाने के लिए सिर्फ पास से ही एंट्री मिलेगी। गाजियाबाद के डीएम ने इस आशय के आदेश दिए।दिल्ली में कोविड-19 के 635 नए मामले सामने आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामले सोमवार को बढ़कर 14,053 हो गए। वहीं वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 276 है। दिल्ली सरकार के दैनिक स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार शहर में कोविड-19 के 7,006 मरीजों का अभी इलाज जारी है और 6,771 लोग ठीक हो चुके हैं या शहर से जा चुके हैं। इससे पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने के बावजूद दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है।

देश में सोमवार को लगातार चौथे दिन, एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक मामले सामने आए। पिछले 24 घंटे में 6,977 नये मामले सामने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले 1,38,845 हो गए हैं जबकि मृतक संख्या 4,021 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सोमवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 154 लोगों की मौत हुई। मंत्रालय ने बताया कि देश में 77,103 लोग अब भी संक्रमित हैं जबकि 57,720 लोग स्वस्थ हुए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “अब तक 41.57 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं।”

UP, Uttarakhand Coronavirus LIVE Updates

Live Blog

Highlights

    23:37 (IST)25 May 2020
    छत्तीसगढ़ में 40 लोगों के कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि, कुल संख्या 292 हुई

    छत्तीसगढ़ में एक सरकारी अस्पताल की नर्स समेत 40 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि छत्तीसगढ़ में सोमवार को 40 लागों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में पिछले चार दिनों में कोरोना वायरस के 160 नए मामले सामने आए हैं। अब तक इस वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 292 हो गई है। संक्रमितों में से ज्यादातर प्रवासी मजदूर हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में वर्तमान में कोरोना वायरस के 220 सक्रिय मामले हैं जबकि 72 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

    23:14 (IST)25 May 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से चार और मौत, 272 नये मामले

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से सोमवार को चार और मौत हुई जिससे राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 167 हो गयी। इस बीच 272 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 7300 हो गयी है। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को अजमेर, जयपुर में एक एक और अन्य जिलों के दो संक्रमित मरीजों की मौत हुयी। इससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 167 हो गयी है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 79 हो गया है जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 16 रोगियों की मौत हो चुकी है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे।

    22:56 (IST)25 May 2020
    सरकार के हस्तक्षेप से एन-95 मास्क 47 प्रतिशत सस्ता

    सरकार ने सोमवार को कहा कि एन-95 मास्क बनाने वाली प्रमुख कंपनियों और आयातकों ने इसके दाम 47 प्रतिशत तक कम कर दिये हैं। नियामक राष्ट्रीय औषधि मूल्य प्राधिकरण (एनपीपीए) के देश में इस प्रमुख उत्पाद को सस्ती दर पर उपलब्ध कराने के लिये कदम उठाये जाने के बाद कीमतें नीचे आयी हैं। बाजार में पहले एन-95 मास्क प्रति इकाई 150 से 300 रुपये में बेचे जा रहे थे। एनपीपीए के परामर्श के बाद इसी कीमत कम हुई हैं। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि एन-95 मास्क की ऊंची कीमत के मसले के समाधान के लिये एनपीपीए ने कदम उठाया और यह सुनिश्चित किया कि वह देश में आम लोगों को सस्ती दर पर उपलब्ध हो।

    21:25 (IST)25 May 2020
    अस्पताल में सांस संबंधी समस्या से पुलिसकर्मी की मौत, सहकर्मियों ने किया प्रदर्शन

    ‘‘सांस संबंधी समस्या और अन्य कोविड-19 लक्षण’’ के चलते यहां एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराए गए एक कांस्टेबल की सोमवार की सुबह मौत हो गई। इस पर उसके सहकर्मियों ने प्रदर्शन किया और अपने वरिष्ठ अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया। सहकर्मियों ने दावा किया कि कांस्टेबल पिछले कुछ समय से श्वसन संबंधी समस्या से पीड़ित था, लेकिन उसे रविवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने गारफा थाने में तोड़फोड़ भी की और कहा कि पुलिसकर्मी को बेहतर उपचार के लिए किसी निजी अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए था।

    21:10 (IST)25 May 2020
    प्रधानमंत्री का आर्थिक पैकेज जुमला है, जीडीपी का एक प्रतिशत से कम है :चव्हाण

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज को सोमवार को एक ‘जुमला’ करार दिया। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का महज एक प्रतिशत खर्च कर रहा है और 10 प्रतिशत नहीं, जैसा कि राजग सरकार ने दावा किया है। कोरोना वायरस महामारी के चलते आई आर्थिक मंदी से निपटने के लिये प्रधानमंत्री ने हाल ही में इस पैकेज की घोषणा की थी। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण, मनमोहन सिंह नीत संप्रग सरकार में कई साल तक प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में मंत्री रहे थे।

    20:20 (IST)25 May 2020
    केरल में कोविड-19 के 49 नये मामले सामने आए, करीब 99 हजार लोग निगरानी में

    केरल में सोमवार को कोविड-19 के 49 नये मामले सामने आए हैं जिनमें एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता और हिरासत में रखे गए दो व्यक्ति शामिल हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 896 हो गई है जबकि करीब 99 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है। केरल सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, प्रदेश में 359 लोग उपचाराधीन है। इसमें बताया गया कि नये मामलों में 18 वे हैं जो विदेश से आए हैं जबकि 25 हाल में दूसरे प्रदेशों (महाराष्ट्र से 17, तमिलनाडु से चार, दिल्ली और कर्नाटक से दो-दो) से आए हैं। प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक ,छह अन्य लोग कोविड-19 मरीजों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं जिनमें तिरुवनंतपुरम का स्वास्थ्य कार्यकर्ता और कन्नूर में हिरासत में रखे गए दो व्यक्ति शामिल हैं।

    19:59 (IST)25 May 2020
    त्रिपुरा में तीन और लोग कोविड-19 से संक्रमित, कुल मामले 194 हुए

    त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देव ने सोमवार को कहा कि दिल्ली से त्रिपुरा लौटे तीन व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 194 हो गई है। उन्होंने बताया कि तीनों संक्रमित मरीज हाल ही में राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली से त्रिपुरा लौटे थे। उन्होंने रविवार शाम को ट्वीट किया, “कोविड-19 के लिए 991 नमूनों की जांच की गई थी। उनमें से तीन लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। सभी दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस में बैठकर राज्य लौट कर आए हैं।’’

    19:32 (IST)25 May 2020
    अमरावती में कोविड-19 के 11 नये मामले, कुल संख्या बढ़ कर 175 हुई

    अमरावती में कोविड-19 अस्पताल के एक चिकित्सक और तीन महीने की एक नवजात बच्ची सहित 11 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सोमवार को पुष्टि हुई। इसके साथ ही जिले में कुल मामले बढ़ कर 175 हो गये हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अचलपुर कस्बे का 46 वर्षीय सरकारी चिकित्सक 21 मई से पृथक-वास में था। उसके संक्रमित होने की सोमवार को पुष्टि हुई। उन्होंने बताया, ‘‘जो नवजात बच्ची संक्रमित हुई है, वह उस महिला की पोती है जिसकी संक्रमण से 21 अप्रैल को मौत हो गई थी। मुंबई के पास कल्याण में एक पुलिसकर्मी की पत्नी और उनका तीन साल के बेटे के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। ’’

    19:06 (IST)25 May 2020
    कोविड-19: असम में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 400 के पार

    असम के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नए मामले आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 427 हो गई है। उन्होंने बताया कि 18 नए मामले गोलाघाट जिले से, छह मामले कोकराझार से, पांच करीमगंज से, दो तिनसुकिया और शिवसागर से जबकि जोरहाट और धीमाजी से एक-एक मामले सामने आए हैं। इन 427 मरीजों में से 27 ठीक हो चुके हैं और 363 का इलाज चल रहा है। वहीं चार लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हो चुकी है। अंतर-राज्य यातायात सेवा सड़क और रेल मार्ग सेवा शुरू होने के बाद यहां कोविड-19 के मामले बढ़े हैं।

    18:42 (IST)25 May 2020
    रेल भवन का कर्मचारी मिला कोरोना वायरस से संक्रमित, दो सप्ताह के भीतर 5वां मामला

    रेल भवन का एक कर्मचारी सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। रेलवे मुख्यालय की इस इमारत में दो सप्ताह से कम समय में कोविड-19 का यह पांचवां मामला है। सूत्रों ने बताया कि 19 मई तक कार्यालय आया चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। रेल भवन में उसके संपर्क में आए नौ लोगों को घर में पृथक-वास में भेज दिया गया है। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का काम फाइलों को एक अधिकारी से दूसरे अधिकारी के पास ले जाने का होता है और इस तरह वह पूरे दिन अनेक लोगों के संपर्क में आता है। ये फाइल रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और यहां तक कि रेल मंत्री के पास भी जा सकती हैं। इस तरह संक्रमण फैलता है।

    18:18 (IST)25 May 2020
    एम्स के स्वच्छता सुपरवाइजर की कोरोना के कारण मौत

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के एक स्वच्छता सुपरवाइजर की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गयी। वह 58 वर्ष के थे। सूत्रों ने बताया कि वह वेंटिलेटर पर थे और रविवार शाम करीब 7.30 बजे उनकी मृत्यु हो गयी। उन्होंने बताया कि वह एम्स के स्थायी कर्मचारी थे और संस्थान के ओपीडी विभाग में तैनात थे। एम्स रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के महासचिव डॉ श्रीनिवास राजकुमार टी ने ट्वीट किया कि देश की सेवा में एक और कोरोना योद्धा ने अपना जीवन अर्पण कर दिया। उन्होंने कहा, "एम्स ने अपना एक महत्वपूर्ण योद्धा खो दिया है। यह वायरस बहुत खतरनाक और संचारी है तथा यह किसी को भी नहीं छोड़ता है।’’

    17:44 (IST)25 May 2020
    लॉकडाउन से केस बढ़े लेकिन चिंता की जरूरत नहीं हैः केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है- मैं मानता हूं कि कोरोना के केस अब धीमे-धीमे बढ़ रहे हैं। ज्यादातर केस हल्के या फिर बगैर लक्षणों वाले हैं। ऐसे मामलों में लोगों का घर पर इलाज हो रहा है। सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने आगे बताया- लॉकडाउन में दी गई रियायतों के कारण कोरोना के केस बढ़े, पर चिंता की बात नहीं क्योंकि मॉर्टैलिटी रेट या फिर गंभीर केसों की संख्या तेजी से नहीं बढ़ रही है। अगर लोग वायरस के संपर्क में आते हैं तो वह ठीक भी हो जाते हैं। ऐसे में किसी बात की चिंता की जरूरत नहीं है।

    17:41 (IST)25 May 2020
    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 89 नये मामले सामने आये, कुल संख्या 2,886

    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 89 नये मामले सामने आने से राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,886 हो गई है। यह जानकारी सरकार की ओर से सोमवार जारी एक बुलेटिन में दी गई। राज्य में इस वायरस से कोई मौत नहीं हुई और मृतक संख्या 56 बनी हुई है। बुलेटिन में कहा गया है कि रविवार की सुबह नौ बजे से सोमवार को सुबह नौ बजे तक, पिछले 24 घंटे के दौरान सामने आये नए मामलों में से सात चेन्नई के कोयंबेडू बाजार से जुड़े हुए हैं जबकि विदेश से लौटे 41 व्यक्ति संक्रमित पाये गए।

    17:08 (IST)25 May 2020
    10वीं, 12वीं की शेष परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बढ़ाकर 15,000 किए

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को घोषणा की कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन देश में पूर्व में निर्धारित 3,000 केंद्रों की बजाए 15,000 केंद्रों पर करेगा।

    16:32 (IST)25 May 2020
    पीपीई व एन95 मास्क की उत्पादन क्षमता में खासी वृद्धि हुयी : स्वास्थ्य मंत्रालय

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारत ने पीपीई और एन95 मास्क की उत्पादन क्षमता में खासी वृद्धि की है और प्रतिदिन दोनों की तीन-तीन लाख इकाइयों का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही सख्त निर्देशों के जरिए उनकी गुणवत्ता सुनिश्चित की जा रही है।

    16:15 (IST)25 May 2020
    नासिक में कोविड- 19 के 13 नए मामले, कुल संख्या 963 हुई

    महाराष्ट्र के नासिक में कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आने के बाद शहर में संक्रमण के मामले बढ़कर 963 हो गए। अधिकारी ने बताया कि जिले में बसे अधिक 697 मामले मालेगांव, फिर नासिक शहर में 95 और ग्रामीण इलाकों में 132 मामले हैं। वहीं, जिले के बाहरी इलाके में 39 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद 720 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि 51 ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि जिले में अभी 182 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है।

    15:11 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: नासिक में कोविड- 19 के 13 नए मामले, कुल संख्या 963 हुई

    महाराष्ट्र के नासिक में कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आने के बाद शहर में संक्रमण के मामले बढ़कर 963 हो गए। अधिकारी ने बताया कि जिले में सबसे अधिक 697 मामले मालेगांव, फिर नासिक शहर में 95 और ग्रामीण इलाकों में 132 मामले हैं। वहीं, जिले के बाहरी इलाके में 39 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद 720 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि 51 ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि जिले में अभी 182 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है।

    15:10 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: एक जून से बसों का सामान्य परिचालन शुरू कर सकता है उत्तर प्रदेश रोड़वेज

    उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) ने सोमवार को कहा कि वह एक जून से बसों का सामान्य परिचालन शुरू कर सकता है लेकिन सब कुछ लॉकडाउन को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकार के निर्देशों पर निर्भर करेगा। निगम के प्रबंध निदेशक राज शेखर ने यहां संवाददाताओं को बताया कि निगम मुख्यालय के संज्ञान में आया है कि कई वेबसाइट और सोशल मीडिया पर एक जून से बसों के परिचालन को लेकर कुछ सूचना है । परिचालन 31 मई के बाद लॉकडाउन को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय और राज्य सरकार के निर्देशों पर निर्भर करेगा । उन्होंने कहा,‘‘हम परिचालन की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि समय कम बचा है । परिचालन की तारीख, समय और रूपरेखा को लेकर अंतिम फैसला पूरी तरह से लॉकडाउन को लेकर किसी निर्णय पर निर्भर करेगा। हम इस बात की तैयारी कर रहे हैं कि संक्षिप्त समय के नोटिस पर भी परिचालन शुरू किया जा सके ।’’

    14:49 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली में कोविड-19 के मामले 14 हजार के पार, मृतक संख्या 276 हुई

    दिल्ली में कोविड-19 के 635 नए मामले सामने आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामले सोमवार को बढ़कर 14,053 हो गए। वहीं वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 276 है। दिल्ली सरकार के दैनिक स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार शहर में कोविड-19 के 7,006 मरीजों का अभी इलाज जारी है और 6,771 लोग ठीक हो चुके हैं या शहर से जा चुके हैं। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने के बावजूद दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है।

    14:17 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार की पत्नी और बेटे में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि

    जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मूर्मू के एक सलाहकार की पत्नी और बेटे में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सलाहकार रियासी जिले के विशेष सुविधा अस्पताल में पृथक-वास में हैं। उसी अस्पताल में उनकी पत्नी और बेटे को भी रखा गया है। अधिकारियों ने कहा कि सलाहकार की पत्नी और बेटा कुछ दिन पहले दिल्ली से लौटे थे और एक गेस्ट हाउस में ठहरे थे। उन्होंने कहा कि उनके नमूनों के जांच परिणाम रविवार रात को आए जिनमें वे संक्रमित पाए गए। सलाहकार के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि गेस्ट हाउस में उन दोनों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर नमूने एकत्र किए जाएंगे।

    14:05 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: नायडू ने संसदीय समिति की नियमित बैठकों के लिए तैयारी की समीक्षा की

    देश में चरणबद्ध तरीके से हवाई एवं रेल सेवा शुरू होने के साथ ही राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने विभागों से संबंधित संसद की स्थायी समितियों की नियमित बैठकों के आयोजन के लिए संसद के दोनों सचिवालयों की तैयारियों की समीक्षा की। सूत्रों ने बताया कि यह फैसला किया गया है कि लोकसभा और राज्यसभा के अधिकारी और मंत्रालय के जो अधिकारी ऐसी समितियों के समक्ष पेश होते हैं उनकी संख्या कम से कम रखी जाएगी। नायडू ने कक्षों की उपलब्धतता को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, दोनों सदनों के महासचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शनिवार को विस्तृत चर्चा की। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी समीक्षा बैठक में शामिल हुए जहां दोनों पीठासीन अधिकारियों ने संसद की समितियों की नियमित बैठक की व्यवहार्यता पर चर्चा की।

    14:04 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 103 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1,438 पहुंची

    ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक एक दिन में सबसे ज्याद 103 नए मामले सोमवार को सामने आने के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1,438 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ये मामले 16 जिलों से सामने आए हैं। राज्य में अभी 881 मरीजों का इलाज चल रहा है और सात लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस से हो गई है। अब तक 550 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अधिकारी ने बताया कि गंजाम जिले में दूसरे राज्यों से सबसे ज्यादा लोग लौटे हैं। यहां संक्रमण के 353 मामले हैं जिसके बाद जाजपुर में 240 मामले हैं।

    14:03 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: देश भर में 15,000 परीक्षा केंद्रों पर होगी 10वीं, 12वीं की शेष बोर्ड परीक्षाएं

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को घोषणा की कि 10वीं और 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन देश में पूर्व में नियोजित 3,000 केंद्रों की बजाए 15,000 केंद्रों पर किया जाएगा। कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर टाली गई परीक्षाओं का आयोजन अब एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगा। निशंक ने कहा, “देश भर में अब 15,000 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले सीबीएसई केवल 3,000 केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित करने वाला था।” यह फैसला परीक्षा केंद्रों पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और विद्यार्थियों की केंद्रों तक की दूरी कम करने के लिए लिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पहले ही घोषणा की थी कि विद्यार्थी उन स्कूलों में परीक्षा देंगे जहां वे पंजीकृत हैं न कि किसी बाहरी परीक्षा केंद्र पर।

    14:03 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: प्रवासी श्रमिकों को लेकर उप्र के मुख्यमंत्री के रुख पर मनसे ने किया पलटवार

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य के प्रवासी श्रमिकों को लेकर की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने कहा कि अगर श्रमिक महाराष्ट्र आकर काम करना चाहेंगे तो उन्हें भी महाराष्ट्र सरकार की अनुमति लेनी होगी। रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगर दूसरे राज्य चाहते हैं कि यहां के श्रमिक उनके यहां काम करें तो इसके लिए पहले उन्हें प्रदेश की सरकार से अनुमित लेनी होगी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को इस तरह की बातों को गंभीरता से लेना चाहिए। राज ठाकरे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बाल ठाकरे के चचेरे भाई हैं। योगी ने इस बात पर दुख जताया कि कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान कई राज्यों ने प्रवासी कामगारों का ‘उचित तरीके से ध्यान नहीं’ रखा।

    13:35 (IST)25 May 2020
    केरल में घरेलू विमान सेवाएं फिर से शुरू

    केरल में घरेलू विमान सेवाएं सोमवार को फिर से शुरू हो गईं जहां एयर एशिया ने पहले विमान का परिचालन किया जो बेंगलुरु से कोच्चि हवाईअड्डे पहुंचा। हवाईअड्डा सूत्रों ने कहा कि 42 यात्री सुबह सात बजे गार्डन सिटी से विमान से यहां पहुंचे और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन किया गया। विमान की वापसी यात्रा में 86 यात्रियों ने सफर किया। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के दो महीने बाद देश में घरेलू विमान सेवाएं फिर से शुरू होने के पहले दिन कोच्चि हवाईअड्डे पर दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद समेत अन्य स्थानों से कम से कम 16 विमानों का परिचालन किए जाने की संभावना है। एक ओर मुंबई-कोझिकोड विमान करीपुर हवाईअड्डा पर उतरा वहीं कोझिकोड-बेंगलुरु विमान का समय बदल दिया गया है।

    13:34 (IST)25 May 2020
    कोरोना वायरस के मामले बढ़ने की स्थिति से निपटने के लिए तैयार : केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि अगर राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो उनकी सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। हालांकि, केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन के चौथे चरण में कई सारी रियायतें देने के बाद भी स्थिति नियंत्रण में है। ऑनलाइन प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होने के बाद से कोविड-19 के करीब 3,500 मामले सामने आए हैं। केंद्र ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 25 मई को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी और 18 मई को इसका चौथा चरण शुरू हो गया था। केजरीवाल ने कहा, “ दिल्ली में सरकारी और निजी अस्पतालों के पास कोविड-19 मरीजों के लिए 4,500 बेड हैं और इनमें से केवल 2,000 भरे हुए हैं।”

    12:39 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना मरीजों की संख्या बेतहाशा बढ़ने की आशंका, 13000 बिस्तरों की तैयारी में जुटा इंदौर प्रशासन

    देश में कोविड-19 के प्रसार का बड़ा केंद्र बने इंदौर जिले में आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या बेतहाशा बढ़ने की आशंका है। इसके मद्देनजर प्रशासन जुलाई अंत तक जिले में मरीजों के बिस्तरों की तादाद तीन गुना से ज्यादा बढ़ाकर 13,000 पर पहुंचाने की कवायद में जुटा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने सोमवार को "पीटीआई-भाषा" को बताया, "फिलहाल जिले में कोविड-19 के 1,472 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। हालांकि, आने वाले दिनों में इस महामारी के मरीजों की तादाद को लेकर लगाये गये सरकारी अनुमान के मुताबिक हमें कहा गया है कि इनके लिये जुलाई अंत तक कुल 13,000 बिस्तर तैयार रखे जायें।" जड़िया ने बताया कि फिलहाल जिले के अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिये करीब 4,000 बिस्तर तैयार हैं। अतिरिक्त इंतजाम करते हुए इनकी तादाद बढ़ायी जा रही है और कुछ नये अस्पतालों को इस महामारी के चिकित्सा तंत्र से जोड़ा जा रहा है।

    12:07 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कर्नाटक में पृथक-वास संबंधी नियमों के साथ शुरू हुईं घरेलू विमान सेवाएं

    कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के करीब दो महीने बाद सोमवार को शहर से घरेलू हवाई यात्रा सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। शहर के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का संचालन शुरू होने के साथ यहां से करीब 107 उड़ानें प्रस्थान करेंगी और करीब 100 विमानों का आगमन होगा। सूत्रों के मुताबिक, पहला विमान एयर एशिया का विमान था जिसने सुबह करीब साढ़े पांच बजे 176 यात्रियों के साथ रांची के लिए उड़ान भरी जबकि पहला आगमन चेन्नई से आए विमान का था जो 113 यात्रियों के साथ यहां सात बजकर 35 मिनट पर पहुंचा। कर्नाटक सरकार ने कहा है कि जो लोग कोविड-19 से अधिक प्रभावित राज्यों - महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, तमिलनाडु, राजस्थान और मध्य प्रदेश से आएंगे उन्हें सात दिन के लिए संस्थागत पृथक केंद्र में रहना होगा जिसका खर्च यात्रियों को उठाना होगा।

    12:06 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: जयपुर हवाई अड्डे से घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू

    कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के बाद बंद चल रही घरेलू उड़ान सेवा के सोमवार से शुरू होने पर पहला घरेलू यात्री विमान बेंगलुरु से यहां जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। हवाई अड्डे के निदेशक जे एस बलहारा ने बताया कि एयर एशिया की उड़ान 23 यात्रियों को लेकर सुबह 8.30 बजे यहां पहुंची। उन्होंने बताया कि सोमवार को 20 उड़ानों का कार्यक्रम था जिनमें से 11 रद्द हो गयी हैं। उन्होंने कहा कि विमानन कंपनियों ने 11 उड़ानें रद्द कर दी हैं। उन्होंने कहा कि इसकी वजह तो स्पष्ट नहीं लेकिन संभवत: यात्रियों की कम संख्या इसकी एक वजह हो सकती है।

    12:06 (IST)25 May 2020
    महाराष्ट्र : काम पर लौटने की उम्मीद के साथ घर जा रहे प्रवासी मजदूर

    महाराष्ट्र के पुणे शहर से नौकरी गंवाने के बाद अपने गृह राज्यों को लौटे कई प्रवासी मजदूरों को उम्मीद है कि स्थिति सामान्य हो जाएगी और वे काम पर लौट पाएंगे। लेकिन उनका कहना है कि चूंकि उनके पास फिलहाल कोई काम नहीं है और वे आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं, उनके पास अपने घरों को लौटने और बेहतर समय आने का इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। उत्तर प्रदेश में गोरखपुर जा रही ट्रेन में सवार होने से पहले पुणे रेलवे स्टेशन पर पीटीआई-भाषा से बातचीत में 24 वर्षीय सराजुद्दीन शाह ने बताया कि वह यहां लक्ष्मी रोड पर एक दुकान में दर्जी का काम करते हैं और ग्राहक न मिलने की वजह से उन्होंने अपने मूल निवास स्थान पर लौटने का फैसला किया।

    10:40 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दो महीने के अंतराल पर शुरू हुई घरेलू विमान सेवाएं

    देश में दो महीने के अंतराल के बाद सोमवार से घरेलू यात्री विमान सेवाएं फिर से शुरू हुईं। अधिकारियों ने बताया कि आज करीब 600 उड़ानों का परिचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली हवाई अड्डे से पहले विमान ने पुणे के लिए सुबह पौने पांच बजे उड़ान भरी जबकि मुंबई हवाई अड्डे से पहली उड़ान पौने सात बजे पटना के लिए भरी गई। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्र की ओर से 25 मार्च को लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद से व्यावसायिक यात्री विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी गई थी। पिछले बृहस्पतिवार को इस बात की घोषणा की गई थी कि लॉकडॉउन से पहले जिन घरेलू विमानों का परिचालन किया जा रहा था वे सोमवार से फिर से उड़ान भर सकेंगे। हालांकि अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाओं के परिचालन पर अब भी रोक है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली हवाईअड्डे से पहली उड़ा

    09:52 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: एयरपोर्ट्स पर खुलीं खाने-पीने की दुकानें

    दिल्ली में Indira Gandhi International (IGI) Airport स्थित टर्मिनल-3 पर सोमवार सुबह से खाने और पीने के सामानों और अन्य चीजों की दुकानें खुल गईं। ये दुकानें कोरोना संकट और लॉकडाउन के मद्देनजर दो महीने पहले बंद की गई अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू विमान सेवा के साथ ही बंद कर दी गई थीं।

    09:29 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: सैकड़ों लोग घर और कार्यस्थल लौटने के लिए तड़के IGI एयरपोर्ट पहुंचे

    कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने से बंद पड़ी घरेलू विमान सेवाओं के सोमवार को बहाल होने के बाद सैकड़ों लोग अपने घर और कार्यस्थल लौटने के लिए तड़के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। पहले विमान में यात्रा करने वालों में अर्धसैनिक बल के जवान, सेना के जवान, छात्र और प्रवासी शामिल थे, जो रेलवे द्वारा चलाई गई विशेष ट्रेनों के टिकट नहीं ले पाए थे।

    यहां मौजूद कई लोगों ने बताया कि सार्वजनिक वाहनों के कम होने के कारण वे समय से काफी पहले हवाई अड्डे के लिए निकल गए थे। संदीप सिंह (19) एक छात्र हैं और देहरादून में पढ़ाई करते हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने देहरादून से दिल्ली पहुंचने के लिए 5,500 रुपये का टिकट लिया क्योंकि ट्रेनें भरी चल रही हैं और अंतरराज्यीय बसें चल नहीं रही हैं।

    09:21 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: चढ़ता जा रहा कोरोना का ग्राफ! 24 घंटे में रिकॉर्ड 6977 ताजा केस, 154 की मौतें

    देश में कोरोना संक्रमण के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। 24 घंटे में रिकॉर्ड 6977 ताजा केस आए, जबकि इस महामारी ने 154 लोगों की जान ले ली। सोमवार सुबह नौ बजे के आंकड़ों के अनुसार, फिलहाल देश में 1,38,845 कोरोना केस हैं, जिनमें 77103 एक्टिव हैं और 57720 सही/डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। कोरोना से देश में अभी तक कुल 4021 मौते हुई हैं।

    07:33 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कुवैत की जेलों में बंद 136 भारतीयों की जल्द होगी वापसी- त्रिपुरा के मंत्री

    त्रिपुरा के कानून मंत्री रतन लाल नाथ ने बताया कि कुवैत की जेलों में बंद 136 लोगों सहित कुल 241 भारतीयों की जल्द वापसी होगी। उन्होंने बताया कि राज्य के 105 अन्य लोग बांग्लादेश में फंसे हुए हैं। नाथ ने पत्रकारों से कहा, ‘‘असम और त्रिपुरा के 136 लोग इस समय कुवैत में विभिन्न कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप में जेल में हैं और उन्हें जल्द वापस लाया जाएगा। वे 27 मई और चार जून को विशेष विमान से गुवाहटी पहुंचेंगे।’’ उन्होंने कहा कि कुवैत सरकार ने आधिकारिक रूप से मामले की जानकारी दी है लेकिन उन्हें कारावास में रखने के कारणों की जानकारी नहीं है। नाथ ने कहा, ‘‘हमने कुवैत के प्रशासन से त्रिपुरा के लोगों को यहीं पहुंचाने का आग्रह किया था लेकिन उन्होंने सूचित किया कि विमान केवल एक हवाई अड्डे पर उतरेगा।’’

    07:25 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: झारखंड में कोविड-19 के 20 नये मामले, संक्रमितों की कुल संख्या 370 हुई

    झारखंड में रविवार को कोरोना वायरस के 20 नये मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 370 हो गई है। यह जानकारी एक सरकारी बुलेटिन में दी गई। नये मामले हजारीबाग (चार), पूर्वी सिंहभूम (चार), गढ़वा (तीन), कोडरमा (दो), रांची के बुंडू प्रखंड (एक), रामगढ़ (तीन) और पश्चिम सिंहभूम (तीन) में सामने आए हैं। बुलेटिन में बताया गया कि 370 मामलों में से 196 प्रवासी श्रमिकों से जुड़े हैं जो एक मई के बाद राज्य में लौटे हैं। इसमें बताया गया कि कोरोना वायरस से संक्रमित 218 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि अभी तक 148 रोगी ठीक हो चुके हैं।

    07:25 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: असम में 46 नए मामले, कुल मामलों की संख्या करीब 400

    असम में रविवार को कोरोना वायरस के 46 नये मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 392 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने यह जानकारी दी। सरूसजई पृथक-वास केंद्र से शाम को संक्रमण के आठ मामलों की जानकारी मिली जबकि तेजपुर पृथक-वास केंद्र से चार और जोरहाट से दो मामले प्रकाश में आए। मंत्री ने बताया कि कामरूप और होजाइ से पांच-पांच, कामरूप मेट्रो से दो, नौगांव और पूर्वी कार्बी आंगलांग से एक-एक मामला सामने आया।

    07:24 (IST)25 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बिहार में कोरोना से मरे 13 लोगों को चार-चार लाख रुपये की मिलेगी मदद

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को राज्य में कोविड-19 की वजह से मौत होने वाले लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। बिहार में दो और लोगों के कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत होने के बाद इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या 13 हो गई है। वहीं, राज्य में कोरोना वायरस के 117 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,511 हो गई है जिनमें से 200 मामले अकेले राजधानी पटना में है। आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से 13 लोगों की मौत होने पर शोक व्यक्त करते हुए कुमार ने मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि जारी करने की घोषणा की।

    Next Stories
    1 देवभूमि: पंच प्रयागों में सबसे पहला है देवप्रयाग
    2 तीर्थस्थल: बीरभूम का तारापीठ मंदिर
    3 जीवन पद्धति: वैज्ञानिक हैं हमारी परंपराएं