ताज़ा खबर
 

‘पोलो’ को मिली पहली पोस्टिंग: ओसामा को ढेर कराने से लेकर DMRC की हिफाजत तक करती है डॉग्स की ये नस्ल, जानें खासियत

राजधानी में पोलो की तैनाती को लेकर उसके हैंडलर एम मारीसेल्वम बताते हैं कि अमूमन सीआईएसएफ एक डॉगी के लिए एक हैंडलर रखता है लेकिन पोलो स्पेशल है इसकी हैंडलिंग के लिए दो लोगों को रखा गया है।

DMRC, Dog, Posting,बेल्जियन मेलिनोइस ब्रीड के इस डॉगी को पहली पोस्टिंग मिली है। (फोटो-ANI)

कोरोना संकट के चलते थमे दिल्ली मेट्रो के पहिए सात सितंबर से फिर से चलने को तैयार हैं। इस दौरान मेट्रो में अगर आप यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आपकी मुलाकात एक खास मेहमान से हो सकती है। दरअसल, सीआईएसएफ ने पहली बार एक बेल्जियन मेलिनोइस ब्रीड के डॉगी की पोस्टिंग की है। पोलो नाम के इस डॉगी का काम दिल्ली मेट्रो स्टेशन्स पर जवानों की सुरक्षा जांच में मदद करना होगा। अगर आप पोलो को हल्के में ले रहे हैं तो आपको बता दें कि पोलो उसी ब्रीड का डॉगी है जिसकी मदद पाकिस्तान में अमेरिका ने आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारने में ली थी।

कायरो नाम के डॉगी ने ओसामा बिन लादेन के खिलाफ ऑपरेशन में अमेरिकी सैनिकों की मदद की थी। राजधानी में पोलो की तैनाती को लेकर उसके हैंडलर एम मारीसेल्वम बताते हैं कि अमूमन सीआईएसएफ एक डॉगी के लिए एक हैंडलर रखता है लेकिन पोलो स्पेशल है इसकी हैंडलिंग के लिए दो लोगों को रखा गया है।

के9 के हेड इंस्पेक्टर राजेंद्र पिलानिया बताते हैं कि वह अन्य डॉगी से अलग है। अन्य ब्रीड के डॉगी 4-7 किलोमीटर चल सकते हैं लेकिन पोलो 40 किलोमीटर तक चल सकता है। इतना ही नहीं इसमें सूंघने की क्षमता गजब की होती है। साथी ही आतंकी हमलों के दौरान यह भी हमला करने में दक्ष होता है।उन्होंने बताया कि पोलो की तैनाती राजीव चौक और कश्मीरी गेट जैसे स्टेशनों पर हो सकती है। हम चोरी के मामलों की जांच में भी पोलो की मदद ले सकते हैं।

बता दें कि सीआईएसएफ के पास कुल 61 खोजी कुत्ते हैं जिनकी तैनाती दिल्ली मेट्रो के अलग-अलग स्टेशनों पर होनी है। कुत्तों को संभालने वाले लोग सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का पालन कर रहे हैं। यह अलग-अलग शिफ्ट में काम करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कफील खान पर से कोर्ट ने हटाया एनएसए, पूर्व सांसद ने कहा- योगी के मुंह पर कानून का तमाचा
2 बीमारी के बाद पहली बार अमित शाह ने शेयर की अपनी फोटो, वीसी के जरिए कैबिनेट मीटिंंग में किया प्रणव मुखर्जी को याद
3 Delhi Riots: पिजड़ा तोड़ एक्टिविस्ट देवांगना कलिता को दिल्ली हाईकोर्ट ने दी जमानत, सबूतों को ना छेड़ने का निर्देश
IPL 2020 LIVE
X