ताज़ा खबर
 

क्या आपकी एलआईसी पॉलिसी COVID-19 क्‍लेम को करती है कवर? जानिए यहां

एलआईसी के अनुसार डेथ क्‍लेम को पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार प्रोसेस्‍ड किया जाता है। इसलिए पॉलिसी के शर्तों के अधीन कोविड 19 डेथ क्‍लेम स्वीकार्य हैं।

LIC के आईपीओ के दिसंबर तक आने की उम्मीद है।

कोविड 19 महामारी की दूसरी वेव के बाद अब तीसरी वेव का आगाज हो चुका है। जैसा कि‍ पहले भी देख चुके हैं कि कोरोना की पहली और दूसरी वेव में लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में सवाल यह है कि एलआईसी की लाइफ इंश्‍योरेंस स्‍कीम डेथ क्‍लेम करती है। काफी लोग अभी भ्रम में हैं कि क्‍या मौजूदा एलआईसी पॉलिसी सभी कोविड-19 क्‍लेम्‍स दावों को कवर करेगी? इसका जवाब है हां। कोवडि-19 वायरस के कारण होने वाली मृत्यु को मृत्यु के अन्य कारणों के समान माना जाएगा। वास्तव में एलआईसी की ओर से ने घोषणा की है कि को‍विड 19 मामलों के कारण उत्पन्न होने वाले मृत्यु दावों को मृत्यु के अन्य कारणों के समान माना जाता है। इसका मतलब है कि पॉलिसी की खरीद के समय पॉलिसीधारक द्वारा उल्लिखित नामांकित व्यक्ति दावा प्राप्त करने के लिए पात्र होगा।

एलआईसी के अनुसार जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होगी तो यह हमेशा आपके और आपके प्रियजनों के साथ खड़ा रहेगा। एलआईसी ने घोषणा की है कि कोविड -19 के कारण होने वाली मृत्यु के दावों को मृत्यु के अन्य कारणों के समान माना जाता है। एलआईसी पॉलिसीधारकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि मृत्यु के दावे को पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार प्रोसेस्‍ड किया जाता है। इसलिए पॉलिसी शर्तों के अधीन कोविड-19 मौत के दावे स्वीकार्य हैं।

पिछले साल भी, एलआईसी ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के कारण बड़ी संख्या में मौत के मामलों का सफलतापूर्वक निपटारा किया था। यदि किसी की मृत्यु कोरोनावायरस के कारण होती है, तो एलआईसी पॉलिसी में मृतक द्वारा उल्लिखित नॉमिनी को मृत्यु दावा सूचना, मृत्यु प्रमाण पत्र और पॉलिसी शेड्यूल की प्रति निकटतम शाखा कार्यालय में जमा करनी होगी यदि यह चालू है।

अगर एलआईसी की निकटतम ब्रांच बंद है तो आप नोडल ऑफ‍िसर को डेथ क्‍लेम सूचना, मृत्यु प्रमाण पत्र और पॉलिसी शेड्यूल की कॉपी ईमेल कर सकते हैं। डेथ क्लेम सेटलमेंट पर भी एजेंट द्वारा ध्यान दिया जा सकता है – जिसने पॉलिसी बेची है। एलआईसी ने अपने ग्राहकों को आश्वासन दिया है कि वह यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहा है कि महत्वपूर्ण पॉलिसी सेवाएं अप्रभावित रहें। विभिन्न स्थानीय अधिकारियों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के तहत, शाखाओं, प्रीमियम बिंदुओं और कॉल सेंटर जैसे स्पर्श बिंदुओं पर हमारी उपलब्धता प्रभावित हो रही है। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप हमारे साथ रहें। हमारी ऑनलाइन सेवाएं आपके लिए 24घंटे 7 दिन आधार पर आपके घरों के आराम और सुरक्षा के लिए उपलब्ध हैं।

Next Stories
1 SIP Calculator : आपका हर महीने 14500 रुपए का निवेश बना सकता है करीब 23 करोड़ रुपए का मालिक
2 एसबीआई के यह पांच म्‍यूचुअल फंड करा सकते हैं एफडी से ज्‍यादा कमाई, जानिए कितना मिलेगा ब्‍याज
3 इस कंपनी ने 18 साल में 12500 रुपए के बना दिए 7 लाख रुपए से ज्‍यादा, जानिए कैसे
ये पढ़ा क्या ?
X