ताज़ा खबर
 

एस्मा लगने के बाद झुके डॉक्टर, हड़ताल खत्म

दिल्ली सरकार की ओर से आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम (एस्मा) लागू किए जाने के कुछ घंटों बाद राष्ट्रीय राजधानी में डॉक्टरों ने दो दिन से चल रही अपनी हड़ताल मंगलवार देर रात समाप्त कर दी।

Author June 24, 2015 9:19 AM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

दिल्ली सरकार की ओर से आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम (एस्मा) लागू किए जाने के कुछ घंटों बाद राष्ट्रीय राजधानी में डॉक्टरों ने दो दिन से चल रही अपनी हड़ताल मंगलवार देर रात समाप्त कर दी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि रेजीडेंट डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल समाप्त कर दी है और सरकार को इस बारे में सूचित कर दिया है। जैन ने ट्वीट किया – ‘रेजीडेंट डॉक्टरों ने हड़ताल समाप्त कर दी।’

इससे पहले सरकार ने सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों की हड़ताल को खत्म करवाने के मकसद से एस्मा लागू कर दिया था। डॉक्टरों की दो दिन चली हड़ताल से दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह चरमरा गईं।

सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर कार्य स्थल पर सुरक्षा की कमी, जीवन रक्षक दवाओं का अभाव और समय पर वेतन न मिलने की शिकायत के साथ सोमवार को बेमियादी हड़ताल पर चले गए थे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा था कि सरकार ने डॉक्टरों की सभी मांगें मान ली हैं, इसलिए हड़ताल की कोई जरूरत नहीं है।

इससे पहले, जैन ने कहा था कि दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत के दौरान सरकार ने हड़ताली डॉक्टरों द्वारा रखी गई 19 मांगों को मंजूर कर लिया। जैन ने कहा-‘बैठक के दौरान उन्होंने पांच और मांगे रखीं, जिन्हें भी मान लिया गया और हमने बैठक का ब्योरा भी वितरित किया है।

जैन ने कहा कि सुरक्षा एक बड़ी चिंता है, इसलिए मैं सरकारी अस्पतालों में सुरक्षा इंतजामात की मांग के साथ उपराज्यपाल से मिला। उपराज्यपाल ने दिल्ली पुलिस को अस्पतालों में पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि वह इस संदर्भ में तीन महीने बाद डॉक्टरों के साथ स्थिति की समीक्षा करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कुछ मांगें जैसे अस्पताल के बिस्तर बढ़ाना तीन महीने में पूरी नहीं हो सकती। हम अस्पतालों में बिस्तर बढ़ाने और नए अस्पताल बनाने पर काम कर रहे हैं, जिसमें कुछ वक्त लगेगा।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग से आपातकालीन सेवाओं को मजबूत करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर दवाएं उपलब्ध हैं और 15 अगस्त तक शत प्रतिशत दवाएं उपलब्ध होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X