ताज़ा खबर
 

‘आज भारत आतंकियों को उनके घर में घुसकर मारता है, दुनिया जानती है कि हमें आजमाने की कोशिश की, तो प्रचंड जवाब मिलेगा’, बोले पीएम मोदी

इस साल उत्तर भारत में सर्दियां शुरू होते ही कोरोनावायरस के साथ प्रदूषण का कहर भी अपने चरम पर है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Nov 14, 2020 4:30:48 pm
PM Narendra Modi, Diwaliप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार जवानों के साथ दिवाली मनाने जैसलमेर पहुंचे हैं।

देशभर में आज दिवाली के त्योहार की धूम है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने देशवासियों को बधाई दी। पीएम मोदी पिछले सालों की तरह इस बार भी जवानों के साथ दिवाली मनाने की परंपरा बरकरार रखी। इस बार वे राजस्थान के जैसेलमेर में स्थित लोंगेवाला में सैनिकों के बीच पहुंचे। यहां उन्होंने कहा, “मां भारती की सेवा और सुरक्षा में 24 घंटे डटे रहने वाले आप सभी वीरों को मेरी और 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से दिवाली की बधाई। आप हैं तो देश है, देश के लोगों की खुशियां हैं, देश के ये त्योहार हैं।”

पीएम ने चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा, “दुनिया की कोई भी ताकत हमारे वीर जवानों को देश की सीमा की सुरक्षा करने से रोक नहीं सकती है। दुनिया का इतिहास हमें ये बताता है कि केवल वही राष्ट्र सुरक्षित रहे हैं, वही राष्ट्र आगे बढ़े हैं जिनके भीतर आक्रांताओं का मुकाबला करने की क्षमता थी। भले ही इंटरनेशनल कोऑपरेशन कितना ही आगे क्यों न आ गया हो, समीकरण कितने ही बदल क्यों न गए हों, लेकिन हम कभी नहीं भूल सकते कि सतर्कता ही सुरक्षा की राह है, सजगता ही सुख-चैन का संबल है। सामर्थ्य ही विजय का विश्वास है, सक्षमता से ही शांति का पुरस्कार है।”

इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत देश के बड़े नेताओं के अलावा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, क्रिकेटर डेविड वॉर्नर समेत कई अंतरराष्ट्रीय शख्सियतों ने भी भारत को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। अमेरिका की एंपायर स्टेट बिल्डिंग से भी भारत को दिवाली की बधाई दी गई।

इस साल उत्तर भारत में कोरोनावायरस के अलावा प्रदूषण का कहर भी अपने चरम पर है। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्य सरकारों ने अपने यहां पटाखों पर पूर्ण या आंशिक बैन का ऐलान किया है। इसके बावजूद दिल्ली में तो हवा की गुणवत्ता (AQI) शनिवार को 424 यानी खतरनाक के दायरे में दर्ज की गई। हर इलाके में सुबह से ही एक्यूआई 350 और 400 के बीच दर्ज हुआ है। यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर और लखनऊ जैसे जिलों में भी पटाखों पर बैन के बावजूद हवा की स्थिति बेहद खराब रही।

Live Blog

Highlights

    16:10 (IST)14 Nov 2020
    जम्मू में गोरखा समुदाय ने मनाई दिवाली

    जम्मू में गोरखा समुदाय के लोगों ने दिवाली त्योहार मनाया। ऑल जम्मू-कश्मीर गोरखा समाज अध्यक्ष तरुण क्षेत्री ने बताया कि हम बड़े उत्साह के साथ दिवाली मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान निरस्त होने के बाद ये हमारी पहली दिवाली है।

    Image

    15:19 (IST)14 Nov 2020
    ब्रिटेनः पीएम जॉनसन ने दी दिवाली और बंदी छोड़ दिवस की शुभकामनाएं

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को दिवाली के मौके पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "इस साल का दिवाली जश्न अलग होगा, पर मैं ब्रिटेन में महामारी के दौरान हद से ज्यादा मदद पहुंचाने वाले हिंदुओं, सिखों और जैनों के लिए सम्मान से भरा हूं।"

    14:58 (IST)14 Nov 2020
    राजस्थानः प्रधानमंत्री मोदी ने लोंगेवाला में जवानों को खिलाई मिठाइयां

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ही जवानों के साथ दिवाली मनाने के लिए जैसलमेर के लोंगेवाला पहुंचे। यहां उन्होंने सैनिकों को संबोधित करने के बाद उन्हें मिठाइयां खिलाईं। इस मौके पर सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अलावा आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे और बीएसएफ प्रमुख उनके साथ ही मौजूद रहे।

    14:32 (IST)14 Nov 2020
    बिहार: दिवाली पर पटना के बाजार में जुटी भीड़

    बिहार की राजधानी पटना में दिवाली की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ जुटने लगी। एक स्थानीय ने कहा कि इस बार दिवाली की खरीदारी के लिए सिर्फ 50 फीसदी लोग ही घर से निकले। वर्किंग क्लास लोगों की सैलरी में कमी और कोरोनावायरस की वजह से बाजारों की रौनक फीकी रही।

    14:07 (IST)14 Nov 2020
    ब्रिटेन: लेबर पार्टी और सांसदों ने दी दिवाली की शुभकामनाएं

    ब्रिटेन की लेबर पार्टी और उसके सांसदों ने दुनियाभर को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं। इस मौके पर कुछ नेताओं ने तो मंदिर पहुंचकर पूजा में भी हिस्सा लिया। साथ ही वीडियो मैसेज जारी कर दिवाली की बधाई दी। लेबर पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "दिवाली अंधेरे पर उजाले की जीत का त्योहार है। इस चुनौती भरे समय में यह हम सबके लिए काफी मायने रखता है। इस बार हम साथ मिलकर तो दिवाली नहीं मना पा रहे पर दिवाली की भावना ने हमें जोड़ रखा है।"

    13:37 (IST)14 Nov 2020
    संयुक्त राष्ट्र ने दी दिवाली की बधाइयां, बताया बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार

    संयुक्त राष्ट्र ने भारत और दुनियाभर में दिवाली मनाने वाले लोगों को त्योहार की शुभकामनाएं दी हैं। यूएन की तरफ से ट्वीट में कहा गया कि रोशनी के त्योहार दिवाली के दौरान मिट्टी के दीपों का जलना बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक हैं।

    13:11 (IST)14 Nov 2020
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों से लगवाए भारत माता की जय के नारे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसलमेर के लोंगेवाला में भारतीय जवानों के साथ दिवाली मनाने पहुंचे हैं। यहां उन्होंने अपने संबोधन में सैनिकों की तारीफ करने के बाद उनसे भारत माता की जय के नारे लगवाए।

    12:44 (IST)14 Nov 2020
    कर्नाटकः पटाखों पर लगे बैन, विक्रेताओं को नुकसान
    12:14 (IST)14 Nov 2020
    विस्तारवादी ताकतों के खिलाफ भारत बन रहा प्रखर आवाज: पीएम मोदी

    पीएम मोदी बोले, "आज दुनिया ये जान रही है, समझ रही है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्ती भर भी समझौता करने वाला नहीं है। भारत का ये रुतबा, ये कद आपकी शक्ति और आपके पराक्रम के ही कारण है। आपने देश को सुरक्षित किया हुआ है इसीलिए आज भारत वैश्विक मंचों पर प्रखरता से अपनी बात रखता है। आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान हैं। विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है। इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है।"

    11:55 (IST)14 Nov 2020
    आपकी वीरता हमेशा चुनौतियों पर भारी पड़ी हैः लोंगेवाला में जवानों से बोले पीएम

    पीएम मोदी ने सेना से कहा, "हिमालय की बुलंदियां हों, रेगिस्तान का विस्तार हो, घने जंगल हों या फिर समंदर की गहराई हो, हर चुनौती पर हमेशा आपकी वीरता भारी पड़ी है। आपके इसी शौर्य को नमन करते हुये आज भारत के 130 करोड़ देशवासी आपके साथ मजबूती से खड़े हैं। आज हर भारतवासी को अपने सैनिकों की ताकत और शौर्य पर गर्व है। उन्हें आपकी अजेयता पर, आपकी अपराजेयता पर गर्व है।"

    11:36 (IST)14 Nov 2020
    सैनिकों से बोले पीएम- मेरी दिवाली आपके बीच आकर ही पूरी होती है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को दिवाली मनाने राजस्थान के जैसलमेर में स्थित लोंगेवाला पहुंचे। यहां उन्होंने अपने संबोधन में कहा, "मैं आज आपके बीच प्रत्येक भारतवासी की शुभकामनाएं लेकर आया हूं, आपके लिए प्यार लेकर आया हूं, आशीष लेकर आया हूं। मैं आज उन वीर माताओं-बहनों और बच्चों को भी दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं, उनके त्याग को नमन करता हूं, जिनके अपने सरहद पर हैं। आप भले बर्फीली पहाड़ियों पर रहें या फिर रेगिस्तान में, मेरी दीवाली तो आपके बीच आकर ही पूरी होती है। आपके चेहरों की रौनक देखता हूं, आपके चेहरे की खुशिया देखता हूं, तो मुझे भी दोगुनी खुशी होती है।"

    11:08 (IST)14 Nov 2020
    6 सालों में पीएम ने कहां-कहां मनाई दिवाली?

    नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद से हर साल दिवाली जवानों के बीच ही मनाई है। जहां 2019 में पीएम जम्मू-कश्मीर के राजौरी में नियंत्रण रेखा (LoC) पर तैनात जवानों के साथ दिवाली मनाने के लिए राजौरी पहुंचे थे। वहीं, 2018 में प्रधानमंत्री दिवाली के मौके पर उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के दर्शन के लिए गए थे। यहां उन्होंने चीन बॉर्डर के पास हरसिल गांव के केंट इलाके में भारतीय सशस्त्र बल और ITBP के जवानों से मुलाकात की थी। 2017 में मोदी ने दिवाली का जश्न जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में सैनिकों के साथ मनाया। 2016 में उन्होंने हिमाचल प्रदेश से लगे चीन बॉर्डर के पास इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों के साथ दिवाली मनाई। 2015 में प्रधानमंत्री ने अमृतसर (पंजाब) बॉर्डर पर जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। 2014 में मोदी ने सियाचिन में जवानों के बीच दिवाली मनाई थी।

    10:38 (IST)14 Nov 2020
    दीपोत्सव के बाद अयोध्या के घाटों में सफाई अभियान

    दिवाली से पहले अयोध्या में हुए दीपोत्सव के बाद शहर प्रशासन ने घाटों की सफाई के लिए अभियान चलाया। सफाईकर्मी बड़ी संख्या घाटों और सड़कों पर झाड़ू लगाते नजर आए।

    10:16 (IST)14 Nov 2020
    रक्षा मंत्री ने सैनिकों के सम्मान में देशवासियों से की दीये जलाने की अपील

    रक्षा मंत्री राजनाथा सिंह ने देशवासियों से सैनिकों के सम्मान में घर के बाहर दीये जलाने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट में कहा, "प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस दीपावली पर सभी देशवासियों से एक आग्रह किया है कि भारत की रक्षा में लगे सभी सैनिकों के सम्मान में एक दिया अपने घर पर जलाना है। मैं देश के पूर्व सैनिकों एवं उनके परिजनों को भी दीपावली की शुभकामनाएँ देता हूँ। उन्होंने देश की सुरक्षा और सेवा में अपना जीवन दिया है। भले ही अब वे सक्रिय सेवा में नहीं हैं पर देश के लिए कुछ भी करने का उनका जज़्बा हमेशा क़ायम रहता है।"

    09:46 (IST)14 Nov 2020
    तमिलनाडुः कोयंबटूर में सुबह से ही दिवाली का जश्न शुरू

    दिवाली के मौके पर तमिलनाडु के कोयंबटूर में लोगों ने सड़कों पर रंगोली बनाकर और पटाखे फोड़कर जश्न मनाया। 

    09:19 (IST)14 Nov 2020
    हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा करने पहुंचे CM योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिवाली के मौके पर शनिवार सुबह ही अयोध्या पहुंच गए। यहां उन्होंने सबसे पहले हनुमान गढ़ी मंदिर मं पहुंचकर पूजा अर्चना की और आरती उतारी। बता दें कि अयोध्या में एक दिन पहले ही दीपोत्सव का आयोजन किया जा चुका है।

    09:00 (IST)14 Nov 2020
    दिल्ली से लेकर अयोध्या तक दिवाली पर मंदिरों में जुटी भीड़

    दिवाली के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग पूजा के लिए सुबह से ही मंदिरों में पहुंचने लगे। अयोध्या में दीपोत्सव के बाद बड़ी संख्या में लोग हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा के लिए पहुंचे। वहीं दिल्ली में भी झंडेवालां मंदिर में भी श्रद्धालु दर्शन के लिए लाइन में लगे नजर आए।

    Image

    Image

    08:49 (IST)14 Nov 2020
    राष्ट्रपति ने दी दिवाली की बधाई, बोले- पर्यावरण के अनुकूल दीवाली मनाकर प्रकृति का सम्मान करें

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार सुबह देशवासियों की दिवाली के शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्विटर पर कहा, "दिवाली के शुभ अवसर पर, मैं सभी देशवासियों और विदेश में बसे सभी भारतीयों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। मेरी कामना है कि खुशियों और प्रकाश का यह महापर्व, देश के हर घर में सुख, शांति और समृद्धि का संचार करे। यह पर्व हमें मानवता की सेवा की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित करता है। आइए संकल्‍प करें कि जिस प्रकार एक जलता हुआ दीपक अनेक दीपकों को प्रज्‍ज्‍वलित कर सकता है, उसी प्रकार से हम समाज के निर्धन, बेसहारा और जरूरतमंद लोगों के जीवन में खुशियां बांटते हुए आशा एवं समृद्धि का दीप बनें। दीवाली स्‍वच्‍छता का भी उत्‍सव है इसलिए हम प्रदूषण से मुक्‍त, पर्यावरण के अनुकूल और स्‍वच्‍छ दीवाली मनाकर प्रकृति का भी सम्‍मान करें।"

    08:31 (IST)14 Nov 2020
    दिवाली पर पटाखे बैन, इसके बावजूद राजधानी में हवा खराब

    दिल्ली में इस साल कोरोनावायरस और प्रदूषण की वजह से पटाखों पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है। इसके बावजूद राजधानी में हवा की गुणवत्ता खतरनाक के स्तर पर दर्ज की गई। दिल्ली में सुबह-सुबह एक्यूआई- 400 के पार रहा। बुराड़ी मे रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि प्रदूषण की वजह से उसे सांस लेने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

    08:11 (IST)14 Nov 2020
    गोवा: पणजी में दिवाली के मौके पर जलाया गया नरकासुर का पुतला

    गोवा के पणजी में आज दिवाली के मौके पर सुबह-सुबह नरकासुर का पुतला जलाकर त्योहार का जश्न शुरू किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग पुतला दहन देखने पहुंचे।

    Next Stories
    आज का राशिफल
    X