ताज़ा खबर
 

अब 139 नंबर डायल कर कैंसिल करा सकते हैं रेल टिकट, जानें क्‍या है पूरी प्रक्रिया

139 के अलावा आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए भी टिकट कैंसिल कराया जा सकता है। यात्रियों के लिए ये दोनों सुविधाएं शुक्रवार से शुरू कर दी गई हैं।

Author नई दिल्‍ली | April 30, 2016 10:51 am
केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बजट में किया था यह सुविधा देने का वादा।

रेल यात्री अब 139 डायल करके अपना टिकट रद्द करा सकते हैं। नई सुविधा के तहत यात्रियों को 139 डायल कर जानकारी देनी होगी, जिसके बाद उन्‍हें वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जारी किया जाएगा। इस ओटीपी के माध्‍यम से यात्री रेलवे आरक्षण केंद्र जाकर पैसा वापस ले सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्री इस बात का ध्‍यान रखें कि टिकट बुक कराते समय अपना मोबाइल नंबर जरूर दर्ज करें।

139 के अलावा लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए भी टिकट कैंसिल करा सकते हैं। यात्रियों के लिए ये दोनों सुविधाएं शुक्रवार से शुरू कर दी गई हैं। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इन सेवाओं को जारी करने के बाद कहा कि यात्रियों को टिकट रद्द कराने में राहत प्रदान करने के लिए यह पहल की गई है। उन्‍होंने कहा कि बजट 2016-17 में उन्‍होंने ये दोनों सुविधाएं देने का वादा किया था, जो अब पूरा हो गया है। रेल अफसरों के मुताबिक, यह सुविधा उन यात्रियों के लिए काउंटर से टिकट खरीदते हैं। ऐसे यात्रियों को अगर अपना टिकट रद्द कराना है तो वे 139 पर कॉल करके आसानी से पैसा वापस ले सकते हैं। रेलवे ने यह कदम टिकट कैंसिल किए जाने के कुछ दिन बाद उठाया है।

Read Also: MAHAMANA EXPRESS: वर्ल्‍ड क्‍लास बोगी वाली पहली ट्रेन सर्विस शुरू

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App