ताज़ा खबर
 

दिल्ली में कोरोना के कुल मामले सात हजार के पार

दिल्ली में जब भी स्थिति नियंत्रण में आती दिखी है, बड़ी घटनाओं ने एकाएक मामलों में इजाफा किया है। इनमें सबसे पहले तबलीगी जमात से आए मामलों ने बढ़ोतरी दी थी। इसके बाद आजादपुर, कापसहेड़ा व अन्य मामले सामने आए थे।

जब तक कोई व्यक्ति कोरोना वायरस के मरीज के संपर्क में नहीं आएगा, तब तक उसे संक्रमण का खतरा नहीं है

नए रोजगार व दुकानें खुलने के बाद कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। सात दिन में कोरोना संक्रमण के 2801 नए मामले दर्ज किए गए हैं जिनको मिलाकर कुल मामले सात हजार के पार पहुंच गए हैं। कोरोना मरीजों के मामले कम नहीं होने से यह आंकड़ा हर दिन छलांग लगा रहा है। हालांकि मामलों में बढ़ोतरी के बीच सरकारी आंकड़ों में लगातार सील क्षेत्र घट रहे हैं। अब तक भी दिल्ली का एक भी जिला लाल क्षेत्र से बाहर होने में कामयाब नहीं हो पाया है।

दिल्ली में जब भी स्थिति नियंत्रण में आती दिखी है, बड़ी घटनाओं ने एकाएक मामलों में इजाफा किया है। इनमें सबसे पहले तबलीगी जमात से आए मामलों ने बढ़ोतरी दी थी। इसके बाद आजादपुर, कापसहेड़ा व अन्य मामले सामने आए थे। अब इलाकों में छोटी-छोटी दुकानें व शराब की दुकानें खुली हैं। इसके बाद से ही लगातार अधिक मामले सामने आ रहे हंै। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस सप्ताह मामलों ने अब तक की सबसे ऊंची बढ़ोतरी देखी गई है।

सात मई को एक ही दिन में 448 कोरोना के मामले सामने आए हैं। सप्ताह के तीन दिन ऐसे रहे हैं जिनमें एक दिन सवा 400 से अधिक मामले दर्ज किए है। यह बढ़ोतरी लाल क्षेत्र में 51 दिन से अपने घरों में रहने वालों लोगों के लिए चिंताजनक है क्योंकि वे एक लंबे समय से घरों से बाहर आने के इंतजार में हैं। सप्ताह की शुरुआत में 3128 मरीज इलाजरत थे जो 10 मई को बढ़कर 4781 पर पहुंच गए हैं।

कोरोना मरीज
’दिल्ली में 83 सील क्षेत्र ही रह गए हैं
’1623 मरीज इलाजरत
’242 हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती हैं
’1318 कोरोना केयर सेंटर में भर्ती हैं
’981 घरों में रखे गए हैं
’अब तक 97678 कोरोना जांच की जा चुकी है

बुजुर्ग ज्यादा प्रभावित
50 से कम वालों पर अधिक खतरनाक है कोरोना रिपोर्ट बताती है कि दिल्ली में कुल 7223 मामलों में 50 से कम की उम्र के 69.74 फीसद, 50 से 59 की उम्र के 15.40 और 60 से अधिक उम्र के 14.86 फीसद मामले हैं। इस बीमारी से अब तक 2129 मरीज ही खुद को बचा पाए हैं।

Next Stories
1 व्यक्तित्व: कमलेंद्र सिंह – खोज निकालीं कोविड19 की चार दवाएं
2 आर्थिक गतिविधियां जोर पकड़ेंगी, ग्रामीण भारत को कोरोना मुक्त रखना होगा, CMs की बैठक में बोले पीएम नरेंद्र मोदी
3 ‘दो दिन से भूखे हैं, पैसा भी नहीं है, मोबाइल न होने से स्पेशल ट्रेन का भी नहीं पता,’ पैदल बिहार जा रहे मजदूरों का छलका दर्द
ये पढ़ा क्या ?
X