ताज़ा खबर
 

राम रहीम की मुंहबोली बेटी को बड़ी राहत, कोर्ट ने हटाया राजद्रोह का आरोप, दो साल पहले पंचकुला हिंसा में 35 की हुई थी मौत

पंचकूला की एक अदालत ने 2017 में पंचकूला हिंसा मामले में हनीप्रीत इंसां और 35 अन्य आरोपियों के खिलाफ देशद्रोह के आरोप शनिवार (02 नवंबर) को हटा दिये। हनीप्रीत डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की कथित तौर पर गोद ली हुई बेटी है। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश संजय संधीर ने हालांकि बलात्कार मामलों […]

Author पंचकूला | Updated: November 2, 2019 8:50 PM
गुरमीत सिंह राम रहीम और उसकी मुंह बोली बेटी हनीप्रित इंशां। (फाइल फोटो)

पंचकूला की एक अदालत ने 2017 में पंचकूला हिंसा मामले में हनीप्रीत इंसां और 35 अन्य आरोपियों के खिलाफ देशद्रोह के आरोप शनिवार (02 नवंबर) को हटा दिये। हनीप्रीत डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की कथित तौर पर गोद ली हुई बेटी है। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश संजय संधीर ने हालांकि बलात्कार मामलों में डेरा प्रमुख को दोषी ठहराये जाने के बाद हुई हिंसा के सिलसिले में हनीप्रीत और अन्य डेरा अनुयायियों के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत आरोप तय किये हैं।

इस हिंसा में 35 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक घायल हुए थे। बचाव पक्ष के वकील सुरेश रोहिल्ला ने कहा, ‘‘अदालत ने धारा 121 और 121ए के तहत आरोपियों के खिलाफ लगे आरोपों को हटा दिया है।’’ रोहिल्ला ने कहा कि हनीप्रीत समेत आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप तय किये गये है। इनमें गैर कानूनी ढंग से एकत्र होना और आपराधिक साजिश से संबंधित धाराएं शामिल है।

अंबाला जेल में बंद हनीप्रीत और सुखविंदर कौर वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये पेश हुए जबकि अन्य आरोपी पेश होने के लिए अदालत पहुंचे।
पुलिस ने पंचकूला हिंसा मामले के सिलसिले में देशद्रोह और आपराधिक साजिश के आरोपों में हनीप्रीत और अन्य डेरा अनुयायियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। अगस्त 2017 में डेरा प्रमुख को दोषी ठहराये जाने के बाद पंचकूला में हिंसा भड़काने के लिए कथित तौर पर साजिश रचने के लिए हनीप्रीत के साथ अन्य आरोपियों के नाम प्राथमिकी में दर्ज है।

बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि मामले की सुनवाई अब पंचकूला के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में होगी और सुनवाई की अगली तिथि छह नवम्बर तय की गई है। डेरा प्रमुख को दोषी ठहराये जाने के बाद पुलिस गुरमीत राम रहीम और हनीप्रीत को एक हेलीकॉप्टर से पंचूकला से रोहतक की सुनारिया जेल लेकर गई थी।

Next Stories
1 UT बनने के बाद जम्मू-कश्मीर के नियमों में हुए बदलाव का बीजेपी नेता ही कर रहे विरोध! बेमियादी हड़ताल का नेतृत्व कर रहे पार्टी प्रवक्ता
2 चंद्रयान-2 मिशन अभी खत्म नहीं! ISRO चीफ बोले- दोबारा करेंगे विक्रम की लैंडिंग की कोशिश
3 मेघालय में एक दिन से ज्यादा ठहरने पर पर्यटकों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन! ऐसे नियम बनाने वाला देश का पहला राज्य
ये पढ़ा क्या?
X