ताज़ा खबर
 

सच्चा सौदा के चेयरपर्सन ने SIT के सामने कबूला- डेरे में दफन हैं 600 से ज्यादा कंकाल, कब्रों पर उगे हैं पेड़

डेरा प्रमुख राम रहीम सिंह दो साध्वियों के साथ रेप करने के मामले में रोहतक की सुनेरिया जेल में 20 साल की सजा काट रहा है।
डेरा सच्चा सौदा का मुख्य द्वार। (Photo Source: Indian Express Archive)

हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के वाइस चेयरपर्सन ने एसआईटी के सामने कबूला है कि डेरे में करीब 600 कंकाल दफन हैं। सिरसा पुलिस की एसआईटी ने मंगलवार को डेरे के सीनियर वाइस चेयरपर्सन डॉ. पीआर नैन से पूछताछ की, जिसमें उन्होंने यह बात स्वीकार की है। हालांकि, नैन ने यह बात भी कही कि ये कंकाल डेरे के श्रद्धालुओं के हैं, जिन्हें उनके परिवार वालों ने ‘मोक्ष’ के लिए डेरे में दफन किया था।

अंग्रेजी अखबार द ट्रिब्यून ने एसआईटी का नेतृत्व कर रहे डीएसपी कुलदीप बेनिवाल के हवाले से लिखा है, ‘उन्होंने(डेरा प्रबंधन) डेरे में दफन लोगों का पूरा रिकॉर्ड बना रखा है और उन लोगों की लिस्ट पुलिस को सौंपी है।’ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रशासन डेरे में खुदाई करा सकता है। बता दें, डेरे में सर्च ऑपरेशन शुरू होने से एक दिन पहले डेरे के मुखपत्र ‘सच कहूं’ ने भी स्वीकार किया था कि डेरा परिसर में शव दफन हैं। डेरा प्रबंधन का बचाव करते हुए अखबार में यह भी लिखा गया था कि डेरा प्रमुख राम रहीम सिंह ने इन शवों को दान देने के लिए अपने श्रद्धालुओं को प्रेरित किया था, ताकि नदी में फेंकने या जलाने से होने वाले प्रदूषण को रोका जा सके। साथ ही अखबार में यह दावा भी किया गया था कि उन दफन शवों की कब्रों पर पेड़ उगा दिए गए हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के पूर्व ड्राइवर खट्टा सिंह ने खुलासा किया था कि डेरे में कई लोगों की हत्या कर, उन्हें वहीं दफन कर दिया गया। खट्टा सिंह ने खुलासा किया था कि जिन्हें डेरे में दफन किया गया है, उनमें एक जवान लड़का गोरा सिंह भी शामिल है। जिसकी गोली मारकर डेरे में हत्या कर दी गई थी। खट्टा सिंह ने राम रहीम सिंह के खिलाफ चल रहे दो हत्यों के मामले में गवाह बनने के लिए हालही में कोर्ट का रुख किया है।

डेरा प्रमुख राम रहीम सिंह दो साध्वियों के साथ रेप करने के मामले में रोहतक की सुनेरिया जेल में बंद है। सीबीआई कोर्ट ने डेरा प्रमुख को बलात्कारी करार देते हुए 20 साल की सजा सुनाई थी। साल 2002 में एक साध्वी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री और कोर्ट को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में डेरा प्रमुख द्वारा साध्वियों के साथ रेप करने की बात कही गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. wasi hasan
    Sep 20, 2017 at 6:09 pm
    किआ ऐसे लोग देशभक्त हो सकते हैं
    (0)(0)
    Reply