ताज़ा खबर
 

नोटबंदी से अबतक हो चुका है 2000 करोड़ रुपए के ‘कालेधन’ का खुलासा, वित्त मंत्रालय ने कहा

नोटबंदी के ऐलान के बाद दो हजार करोड़ रुपए के कालेधन का खुलासा हो चुका है।

नोटबंदी के ऐलान के बाद दो हजार करोड़ रुपए के कालेधन का खुलासा हो चुका है। यह बात मंगलवार (6 दिसंबर) को वित्त मंत्रालय द्वारा बताई गई। इसमें से 400 से ज्यादा केसों की इनकम टैक्स जांच कर रही है जो जरूरत से ज्यादा संपत्ति या दौलत रखने के हैं। नोटबंदी के ऐलान के बाद से अबतक 130 करोड़ रुपए कैश और जूलरी रिकवर भी की जा चुकी है। वित्त मंत्रालय ने यह भी बताया कि ईडी द्वारा सबसे ज्यादा पुराने नोट बैंगलूरू से जब्त किए गए हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 2 दिसंबर को 2 हजार रुपए के नए नोट भी पकड़े थे। बताया गया था कि वे नोट 4 करोड़ से भी ज्यादा के थे। वह सारा पैसे दो इंजीनियर और दो कॉन्ट्रेक्टर के यहां रेड मारने पर पकड़ा गया था। इनकम टैक्स वालों को उनके पास से महंगी स्पोर्ट्स कार भी मिली थीं। जिसमें लैम्बॉर्गिनी भी शामिल थीं।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने 8 दिसंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था। बताया गया था कि 30 दिसंबर के बाद 500 और 1000 के नोट चलने बंद हो जाएंगे। साथ ही 2000 और 500 के नए नोट लाने का भी ऐलान किया गया था।

मोदी सरकार ने नोटबंदी को लागू करते वक्त दलील दी थी कि इससे काला धन और नकली नोटों का कारोबार रुकेगा। हालांकि, नोटबंदी के ऐलान के बाद से जनता को खासी परेशानी हो रही है। इतना ही नहीं विपक्ष ने भी इसको मुद्दा बनाया हुआ है। संसद के शीतकालीन सत्र में भी विपक्ष नोटबंदी को लेकर काफी हंगामा कर रहा है और पीएम नरेंद्र मोदी को बहस के लिए बुला रहा है।

 

इस वक्त की बाकी ताजा खबरें पढ़ने के क्लिक करें

वीडियो: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले- नोटबंदी के बाद, भारत में नसबंदी की ज़रूरत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App