ताज़ा खबर
 

नोटबंदी: लोगों को राहत देने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने उठाए ये 10 कदम

केंद्र सरकार ने जनता को राहत पहुंचाने के लिए विभिन्‍न स्‍तर पर कदम उठाए हैं।
गाजीपुर में एक कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी। (Source: PIB)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को 500 व 1000 रुपए के नोट बंद करने के ऐलान के बाद देश में अफरातफरी का माहौल है। बैंकों और एटीएम पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। अचानक पड़े इस भार से बैंकिंग व्‍यवस्‍था भी चरमरा गई है। ज्‍यादातर बैंक और एटीएम कुछ ही घंटों में खाली हो गए। इसके बाद विपक्ष ने पीएम व सरकार पर जान-बूझकर लोगों की परेशानी बढ़ाने का आरोप लगाया। आनन-फानन में पीएम ने रविवार रात को वरिष्‍ठ मंत्रियों की बैठक बुलाई और जनता को राहत देने के लिए जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए। आइए, आपको बताते हैं क‍ि नरेंद्र माेदी सरकार ने जनता को राहत पहुंचाने के लिए क्‍या कदम उठाए हैं:

रेलवे ने सोमवार को पुराने 500 व 1000 रुपए के नोट लेने की समयसीमा बढ़ा दी है। नरेंद्र माेदी सरकार द्वारा बंद किए गए नोटों का इस्‍तेमाल 24 नवंबर तक टिकट खरीदने तथा ऑनबोर्ड कैटरिंग के लिए किया जा सकेगा।

यात्रियों की सुविधा के लिए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट्स पर 21 नवंबर की मध्‍यरात्रि तक पार्किंग शुल्‍क वसूली रोक दी है।

लोगों तक कैश जल्द पहुंचाने के लिए नए माइक्रो एटीएम आएंगे और अब एटीएम से कैश निकालने की सीमा 2000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये तक कर दी गई है।

जिन कारोबारियों के करेंट अकाउंट तीन महीने से ऐक्टिव हैं वह अपने खातों से एक दिन में 50 हजार रुपये तक निकाल पाएंगे।

सरकार ने सभी दवा दुकानों, पेट्रोल पम्पों, हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और टोल नाकों पर पुराने नोटों को 24 नवंबर तक चलाने की अनुमती देती है।

बैंक से नए नोट मिलने की 4000 रुपये की सीमा को भी बढ़ा कर एक दिन में 4500 रुपये कर दिया है।

बैंकों से एक दिन कि 10 हजार रुपये की विड्रॉ लिमिट को खत्म करके इसे एक हफ्ते में 24 हजार रुपये कर दिया गया है।

बैकों में पैसे जमा कराने आए और नोट बदलने आए लोगों के लिए दो अलग-अलग लाइनें होंगी।

राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजों पर 18 नवंबर तक कोई शुल्क नहीं देना होगा। सरकार ने इस शुल्क में छूट की सीमा को चार दिन के लिए बढ़ा दिया है।

बैंकों में नोट पहुंचाने के लिए एयरफोर्स की मदद ली गई है। इसके लिए विमान ग्लोब मास्टर का इस्तेमाल किया गया है।

गाजीपुर रैली में क्‍या बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो: 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.