ताज़ा खबर
 

CAA Protest, Delhi Violence Today Updates: दिल्ली हिंसा में PFI की भूमिका! जांच एजेंसियों के हाथ लगे अहम सबूत

Delhi Violence Today News, Delhi Protest Today Latest News, Maujpur, Gokulpuri, Bhajanpura, Jaffrabad, Chand Bagh Today Latest News Updates: दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 38 पहुंची, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया शिव विहार का दौरा।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: Feb 28, 2020 9:34:04 am
Delhi Violence Live News: दंगों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है। (PTI Photo)

Delhi Violence CAA Protest Today News, Maujpur, Gokulpuri, Bhajanpura, Jaffrabad, Chand Bagh Today Latest News Updates: दिल्ली हिंसा की जांच में जुटी सुरक्षा एजेंसियों को जांच में कुछ अहम सबूत मिले हैं। सूत्रों के मुताबिक अभी तक की जांच में हिंसा में PFI का हाथ होने के संकेत मिले हैं! एनबीटी के हवाले से यह खबर आयी है। दिल्ली हिंसा में अभी तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 250 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई है। हिंसा से जुड़े सभी मामलें क्राइम ब्रांच की एसआईटी को ट्रांसफर कर दिए गए हैं। दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र से जवाब मांगा है। कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को सुनिश्चित की है। इसके साथ ही इस केस में हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को पार्टी बनाया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलान किया है कि राष्ट्रीय राजधानी में हुए दंगों में घायल और निजी अस्पतालों में भर्ती लोगों के इलाज का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। वहीं हिंसा पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी उकसाने का काम किया है। उन्होंने कहा  ‘आर-पार की लड़ाई’ की बात की। यह ठीक वैसा ही जैसे 1984 के दंगे के बाद राजीव गांधी ने ‘बड़ा पेड़’ गिरने वाला बयान दिया था। इसके अलावा महासचिव प्रियंका और सांसद राहुल गांधी ने जान बूझकर उकसाने का काम शुरू किया है।

रविवार शाम से पूर्वोत्तर दिल्ली में शुरू हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर गुरुवार को 38 हो गई है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक हिंसा को लेकर अब तक 18 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं और 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अभी हिंसा के मामलों में और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई चल रही है। उनकी पहचान की जा रही है।

Delhi Violence, CAA-NRC Protest Today LIVE Updates: यहां पढ़ें सभी लाइव अपडेट 

दिल्ली हिंसा से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में पार्टी के शिष्टमंडल ने बृहस्पतिवार को इस मामले पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। राष्ट्रपति से मुलाकात करने वाले पार्टी शिष्टमंडल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद, मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और कुछ अन्य नेता शामिल थे।

 

Live Blog

Highlights

    07:27 (IST)28 Feb 2020
    योजना के तहत हुआ दंगा

    एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा 'पुलिस द्वारा जब्त किए गए फ़ोनों से पता चला कि पूरी प्लानिंग के साथ हिंसा के लिए भीड़ जुटाई गई थी। व्हाट्सअप चैट में मौजपुर, बाबरपुर, चांद बाग और कर्दमपुरी में फेकने के लिए पत्थर लाने कहा गया है। इसके अलावा लोगों को भड़काने के लिए नफरत भरे भाषण और अफवाह का इस्तेमाल किया गया है। चैट में हमलों की योजना पर चर्चा भी की गई है।'

    22:00 (IST)27 Feb 2020
    दिल्ली दंगा: अंकित के कत्ल के आरोपी पार्षद को आप ने किया सस्पेंड

    दिल्ली में हिंसा भड़काने के आरोपी आम आमदी पार्टी (आप) पार्षद ताहिर हुसैन को गुरुवार (27 फरवरी) को पार्टी से सस्पेंड कर दिया गया। ताहिर पर दंगों में संलिप्तता के अलावा इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के कर्मचारी अंकित शर्मा (26) की हत्या का आरोप है। पार्टी ने उनपर यह एक्शन दिल्ली पुलिस के एफआईआर दर्ज करने के बाद लिया है।

    21:43 (IST)27 Feb 2020
    दिल्ली के कुछ इलाकों में शुक्रवार को हालात देखकर धारा 144 हटाई जा सकती है

    शुक्रवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हालात देखकर धारा 144 हटाई जा सकती है। ABP न्यूज के मुताबिक 10 घंटे के लिए धारा 144 हटाई जा सकती है। वहीं दिल्ली पुलिस ने अबतक हिंसा मामले में 514 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है।

    21:29 (IST)27 Feb 2020
    दिल्ली हिंसा- केजरीवाल सरकार बच्चों को मुफ्त में किताब और पोशाक मुहैया कराएगी

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को घोषणा की कि दिल्ली सरकार उन स्कूली बच्चों को किताब और पोशाक मुहैया करायेगी जिन्होंने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा और आगजनी में इन चीजों को गंवा दिया। केजरीवाल ने यह घोषणा एक संवाददाता सम्मेलन में की। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘अगर बच्चों ने किताबों को खो दिया है, तो शिक्षा निदेशालय दिल्ली के सरकारी एवं निजी स्कूलों के छात्रों को मुफ्त में किताब और कॉपियां उपलब्ध कराए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘संबंधित स्कूलों में इसका वितरण किया जाएगा। इसी प्रकार स्कूल की पोशाक भी मुफ्त में उपलब्ध करायी जाए।’’ दिल्ली में हुई हिंसा में कम से कम 34 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 200 अन्य घायल हुए हैं ।

    20:52 (IST)27 Feb 2020
    पार्षद ताहिर हुसैन के पर एफआईआर

    उत्तरपूर्वी दिल्ली में हिंसा भड़काने के आरोपी आम आमदी पार्टी (आप) पार्षद ताहिर हुसैन के पर एफआईआर दर्ज कर दी गई है।

    19:58 (IST)27 Feb 2020
    हिंसा में अबतक कुल 38 लोगों की मौत

    उत्तरपूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) विरोधी और समर्थक समूहों के बीच हुई हिंसा में अबतक कुल 38 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 34 लोगों की मौत जीटीबी अस्पताल, 3 की मौत एलएनजेपी और एक की मौत जग प्रवेश चंद्र अस्पताल में हुआ है।

    19:26 (IST)27 Feb 2020
    Delhi Violence: UN ने कहा- राजनेता रोकें हिंसा

    उत्तरपूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) विरोधी और समर्थक समूहों के बीच हुई हिंसा और साम्प्रदायिक झड़पों पर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जाहिर की है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट ने मुस्लिमों पर हमले के दौरान पुलिस की निष्क्रियता पर भी चिंता जाहिर की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय राजनेताओं को ऐसी हिंसा को रोकना चाहिए। सीएए पर बाचेलेट ने कहा कि अलग-अलग समुदाय से ताल्लुक रखने वाले भारतीयों ने बड़ी संख्या में सीएए पर शांतिपूर्ण तरीके से अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं।

    18:50 (IST)27 Feb 2020
    हिंसा की जांच के लिए एसआईटी का गठन

    उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया गया है। हिंसा से जुड़े सभी मामलें क्राइम ब्रांच की एसआईटी को ट्रांसफर कर दिए गए हैं।

    18:46 (IST)27 Feb 2020
    शांति बहाली और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई पहली प्राथमिकता: तिवारी

    उत्तर पश्चिमी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में शांति स्थापित करने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई को शीर्ष प्राथमिकता बताते हुए दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी ने बृहस्पतिवार को इलाके में हालात का जायजा लिया। तिवारी ने पार्टी के स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ हिंसा प्रभावित यमुना विहार का दौरा किया और स्थानीय लोगों से चर्चा की। तिवारी ने कहा, ‘‘इस समय दो चीजें सबसे अहम हैं - इलाके में शांति बहाली और लोगों के सामने उदाहरण पेश करने के लिए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई ।’’ हिंसा को एक ‘बड़ी साजिश’ बताते हुए उन्होंने कहा कि इस ंिहसा में जो भी शामिल रहे हैं,उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। इन दंगों और असामाजिक गतिविधयों में शामिल रहे कई लोगों की पहचान की गई है । हिंसा में बाहरी लोगों के शामिल होने की भी खबरें हैं और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।’’

    18:18 (IST)27 Feb 2020
    शव लेने के लिए शवगृह के बाहर इंतजार में रिश्तेदार

    उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा में जहां लोगों को अपनों को खोने का गम साल रहा है, वहीं उनके शवों को लेने के लिए उनके रिश्तेदारों को जीटीबी अस्पताल के शवगृह के बाहर लंबा इंतजार करना पड़ रहा है क्योंकि शव सौंपे जाने से पहले उनका पोस्टमार्टम होना है। हिंसा भड़कने के बाद से लापता चल रहे लोगों के परिजन अस्पताल अधिकारियों से यह पता करने को कह रहे हैं कि कहीं शवों में उनके अपनों का शव तो नहीं है या कहीं अस्पताल में उनका इलाज तो नहीं चल रहा है। जीटीबी अस्पताल के शवगृह के बाहर इंतजार कर रहे 35 वर्षीय मुदस्सिर खान के रिश्तेदारों ने कहा कि वे अब तक सदमे से उबर नहीं पाए हैं। उनके भतीजे अरबाज खान ने कहा, ‘‘हम यहां पिछले दो दिन से आ रहे हैं। कल प्रभारी जांच अधिकारी ने कहा कि फाइलें तैयार हैं और पोस्टमॉर्टम किये जाएंगे। आज हम सुबह आठ बजे से ही प्रतीक्षा कर रहे हैं और पोस्टमॉर्टम चल रहा है।’’

    (भाषा)

    18:00 (IST)27 Feb 2020
    बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने अपने बयान पर सफाई दी

    बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने अपने बयान को लेकर लग रहे आरोपों पर गुरुवार को सफाई दी। उन्होंने कहा 'मैंने सड़क खुलवाने की मांग की थी। लेकिन जिसके घर से बम मिल रहे हैं उनसे सवाल नहीं किए जा रहे हैं। अपने मेरे बयान में हिसं का जिक्र नहीं। दिल्ली में दिसंबर से हिंसा चल रही है।'

    17:41 (IST)27 Feb 2020
    आप विधायकों को शांति के लिए काम करना चाहिए: जावड़ेकर

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विधानसभा में धर्म के आधार पर दंगा पीड़ितों की पहचान करने के बजाय आप विधायकों को शांति के लिए काम करना चाहिए।

    17:21 (IST)27 Feb 2020
    आप का रुख स्पष्ट है, जो भी दोषी हो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए: पार्टी नेता

    वरिष्ठ आप नेता संजय सिंह और गोपाल राय ने कहा कि हिंसा पर पार्टी का रुख स्पष्ट है कि इसे फैलाने से जुड़े किसी भी व्यक्ति को सख्त सजा दी जानी चाहिए। उनकी यह प्रतिक्रिया तब आई है जब खुफिया ब्यूरो (आईबी) के मारे गए कर्मचारी के परिवार ने आप पार्षद ताहिर हुसैन पर हत्या के पीछे हाथ होने का आरोप लगाया है। आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा (26) उत्तरपूर्वी दिल्ली के दंगाग्रस्त चांदबाग इलाके में अपने घर के पास नाले में मृत पाए गए थे। अंकित के परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया कि हत्या के पीछे हुसैन तथा उसके साथी हैं।

    16:53 (IST)27 Feb 2020
    आईबी के कर्मचारी की हत्या में हाथ होने से आप पार्षद का इनकार

    आप पार्षद ताहिर हुसैन ने दंगों में और गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) के कर्मचारी की हत्या में अपनी संलिप्तता से बृहस्पतिवार को इनकार किया। गौरतलब है कि आईबी के कर्मचारी अंकित शर्मा (26) के परिवार ने हुसैन पर हत्या का आरोप लगाया है। शर्मा मंगलवार को लापता हो गए थे। बुधवार को उनका शव उत्तर-पूर्वी दिल्ली के दंगा प्रभावित चांद बाग इलाके में उनके घर के पास एक नाले से मिला था। शर्मा के परिजनों ने दावा किया कि उनकी हत्या के पीछे स्थानीय पार्षद और उसके साथियों का हाथ है। हुसैन ने आरोपों से इनकार किया है।

    16:30 (IST)27 Feb 2020
    दिल्ली सरकार हिंसा पीड़ितों के प्राइवेट अस्पताल में इलाज का खर्च उठाएगी

    दिल्ली सरकार हिंसा पीड़ितों का प्राइवेट अस्पताल में इलाज का खर्च उठाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका एलान किया।

    16:23 (IST)27 Feb 2020
    हिंसा पर राजनीति कर रही कांग्रेस और आप: भाजपा

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भाजपा शांति बहाल करने के लिए काम कर रही है, हम हिंसा पर राजनीति करने के लिए कांग्रेस, आप की निंदा करते हैं।

    16:20 (IST)27 Feb 2020
    नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पोस्टपोन

    हिंसा और डर के माहौल के बीच CBSE ने नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 10वीं और 12वीं के 28 और 29 फरवरी को होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। बोर्ड ने समूची दिल्ली में दो मार्च से 10 वीं, 12 वीं के परीक्षा कार्यक्रम में कोई तब्दीली नहीं की है।

    16:18 (IST)27 Feb 2020
    दिल्ली हाई कोर्ट के जज का ट्रांसफर, प्रियंका गांधी बोलीं- सरकार न्याय का गला घोंटना चाहती है

    दिल्ली हिंसा पर सुनवाई करने वाले दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस एस. मुरलीधर का ट्रांसफर कर दिया गया। जस्टिस एस. मुरलीधर ने अपनी सुनवाई के दौरान भकड़ाऊ बयान देने वाले नेताओं पर सख्ती की बात कही थी और दिल्ली पुलिस को भी आड़े हाथ लिया गया था। जज मुरलीधर के ट्रांसफर पर प्रियंका गांधी ने सवाल खड़े किए हैं। प्रियंका ने कहा "सरकार न्याय का गला घोंटना चाहती है। आधी रात को ट्रांसफर किया जाना निंदनीय और शर्मनाक है।"

    16:17 (IST)27 Feb 2020
    दिल्ली पुलिस के पीआरओ की मुस्लिमों के साथ बैठक, शांति बहाली के हो रहे प्रयास

    दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने ओल्ड दिल्ली की 'अमन कमेटी' के सदस्यों के साथ शांति बहाली के लिए मीटिंग की। इस दौरान उनके साथ दिल्ली सरकार में मंत्री और विधायक इमरान हुसैन भी मौजूद थे।

    16:09 (IST)27 Feb 2020
    USCIRF ने दिल्ली में हिंसा पर चिंता जताई

    अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता मामलों संबंधी अमेरिकी आयोग (यूएससीआईआरएफ) ने दिल्ली में हिंसा पर चिंता जताते हुए भारत सरकार से अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने की अपील की है। यूएससीआईआरएफ के अध्यक्ष टोनी र्पिकंस ने बुधवार दोपहर को जारी एक बयान में कहा, ‘‘ हम भारत सरकार से अपील करते हैं कि वह भीड़ ंिहसा का शिकार बने मुसलमानों और अन्य समूहों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए गंभीर प्रयास करे।’’

    16:06 (IST)27 Feb 2020
    हिंसक प्रदर्शन के दौरान फायरिंग करने वाले शाहरुख की तलाश

    दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन के दौरान खुलेआम फायरिंग करने वाले शाहरुख की तलाश में दिल्ली पुलिस छापेमारी कर रही है। ABP न्यूज के मुताबिक गोली चलाने वाला शाहरुख फरार है। पुलिस शाहरुख के आपराधिक रिकॉर्ड की जांच की जा रही है

    16:02 (IST)27 Feb 2020
    एसजी ने उच्च न्यायालय से कहा: सामान्य स्थिति बहाल होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं

    सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि उत्तर-पूर्व दिल्ली हिंसा के सिलसिले में 48 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं और राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति सामान्य होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है। मेहता ने मुख्य न्यायाधीश डी. एन. पटेल और न्यायमूर्ति सी. हरिशंकर की पीठ को सूचित किया कि भाजपा के तीन नेताओं द्वारा कथित तौर पर दिए गए नफरत भरे भाषण को लेकर प्राथमिकी दर्ज करने के लिए दायर याचिका पर केंद्र और पुलिस को जवाब दाखिल करने की जरूरत है। मेहता ने अदालत को सूचित किया कि सांप्रदायिक हिंसा में आगजनी, लूट और मौतों के सिलसिले में अभी तक 48 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं। संशोधित नागरिकता कानून को लेकर ये हिंसा भड़की थी। मेहता ने यह भी कहा कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है और इसलिए इसे मामले में पक्षकार बनाया जाए।

    15:43 (IST)27 Feb 2020
    आप पार्षद ताहिस हुसैन बोले- मैं निर्दोष हूं

    आप पार्षद ताहिस हुसैन ने अपने ऊपर लग रहे हिंसा भड़काने के आरोपों पर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि वह निर्दोष हैं। पार्षद ने कहा 'मैं निर्दोष हूं मैंने हिंसा को रोकने के लिए काम किया। मैंने लोगों को अपनी बिल्डिंग पर चढ़ने से रोका। 24 फरवरी को ने मेरी बिल्डिंग में जांच शुरू की और हमें वहां से हटा दिया। इसके बाद हम एक सुरक्षित स्थान पर चले गए। 25 फरवरी शाम चार बजे तक भी पुलिस बिल्डिंग में ही मौजूद थी। मैंने पुलिस को बताया कि मेरी बिल्डिंग को टारगेट किया जा रहा है और इसका इस्तेमाल गलत कामों के लिए हो सकता है। बिल्डिंग में दिल्ली पुलिस मौजूद थी और अब वह ही तस्वीर साफ कर सकती है। मैं पुलिस के साथ सहयोग करने के लिए तैयार हूं। आईबी ऑफिसर अंकित शर्मा की मौत से काफी दुख पहुंचा। उन्हें न्याय जरूर मिले। मैं इस घटना में शामिल नहीं हूं। इस मामले की जांच होनी चाहिए।'

    15:34 (IST)27 Feb 2020
    दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर आप पार्षद के बारे में पूछताछ करने पहुंचे

    दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव आम आदमी पार्टी (आप) के पार्षद ताहिर हुसैन के बारे में पड़ताल करने पहुंचे हैं। श्रीवास्तव ने पड़ोसियों से पूछताछ की। आप पार्षद पर आरोप लग रहे हैं कि हिंसा भड़काने में उनका हाथ है। हिंसा में मारे गए इंटेलिजेंस ब्यूरो के कर्मी अंकित शर्मा के परिजनों ने कथित तौर पर हुसैन पर हत्या करने का आरोप लगाया है।

    15:21 (IST)27 Feb 2020
    दिल्ली हिंसा पर प्रकाश जावडेकर ने राजीव गांधी का बयान याद कर कांग्रेस पर साधा निशाना

    दिल्ली हिंसा पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी उकसाने का काम किया है। उन्होंने कहा 'आर-पार की लड़ाई' की बात की। यह ठीक वैसा ही जैसे 1984 के दंगे के बाद राजीव गांधी ने 'बड़ा पेड़' गिरने वाला बयान दिया था। इसके अलावा महासचिव प्रियंका और सांसद राहुल गांधी ने जान बूझकर उकसाने का काम शुरू किया है।

    15:09 (IST)27 Feb 2020
    दिल्ली हिंसा केस में हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को पार्टी बनाया

    दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र से जवाब मांगा है। कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को सुनिश्चित की है। इसके साथ ही इस केस में हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को पार्टी बनाया है।

    14:51 (IST)27 Feb 2020
    आप पार्षद पर हत्या का आरोप

    दिल्ली हिंसा को लेकर आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन पर आरोप लग रहा है कि हिंसा भड़काने में उनका हाथ है। हिंसा में मारे गए इंटेलिजेंस ब्यूरो के कर्मी अंकित शर्मा के परिजनों ने कथित तौर पर हुसैन पर हत्या करने का आरोप लगाया है।

    14:31 (IST)27 Feb 2020
    कांग्रेस ने राजधर्म के पालन और शाह को हटाने की मांग की

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में पार्टी के शिष्टमंडल ने बृहस्पतिवार को दिल्ली हिंसा मामले पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर आग्रह किया कि वह केंद्र सरकार से राजधर्म का पालन कराने और गृह मंत्री अमित शाह को हटाने के लिए कदम उठाएं।

    14:14 (IST)27 Feb 2020
    सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता करेंगे पुलिस की पैरवी

    उपराज्यपाल ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति से संबंधित मामलों में पुलिस की पैरवी करने के लिए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, तीन अन्य को नियुक्त किया। भड़काऊ बयान देने के लिए चार भाजपा नेताओं और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग पर दिल्ली उच्च न्यायालय में 2:15 बजे होगी सुनवाई । 

    13:44 (IST)27 Feb 2020
    उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के दौरान मस्जिद, दरगाह में तोड़ फोड़

    उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के दौरान एक मस्जिद और दरगाह में तोड़फोड़ के बाद उसमें आग लगा दी गई। स्थानीय लोगों ने यह दावा किया। मस्जिद उत्तर पूर्वी दिल्ली के अशोक नगर इलाके में जबकि दरगाह चांद बाग इलाके में है। अशोक नगर इलाके में स्थानीय लोगों ने बुधवार को बताया कि अज्ञात उपद्रवियों ने मंगलवार दोपहर को मस्जिद में आग लगा दी।

    नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, ‘‘हमें इसके बारे में सोशल मीडिया से पता चला है। हमें पुलिस से भी पता चला है कि दोपहर 12 बजे के करीब मस्जिद में तोड़ फोड़ की गई। यह दुर्भाग्यपूर्ण है और मैं कह सकता हूं कि इसे किसी स्थानीय व्यक्ति ने नहीं किया है बल्कि इसमें बाहरी लोग शामिल हैं।’’ उन्होंने बताया कि मस्जिद बेहद पुरानी थी और वहां निर्माणकार्य चल रहा था। वहां कुछ मुस्लिम परिवार रहते हैं लेकिन अब वे इलाका छोड़ गए हैं।

    12:40 (IST)27 Feb 2020
    प्लानिंग के साथ हिंसा के लिए भीड़ जुटाई गई

    न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने अपने सूत्रों के हवाले से कहा "पुलिस द्वारा जब्त किए गए फ़ोनों से पता चला कि पूरी प्लानिंग के साथ हिंसा के लिए भीड़ जुटाई गई थी। व्हाट्सअप चैट में मौजपुर, बाबरपुर, चांद बाग और कर्दमपुरी में फेकने के लिए पत्थर लाने कहा गया है। इसके अलावा लोगों को भड़काने के लिए नफरत भरे भाषण और अफवाह का इस्तेमाल किया गया है। चैट में हमलों की योजना पर चर्चा भी की गई है।"

    12:17 (IST)27 Feb 2020
    18 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं

    हिंसा को लेकर अब तक 18 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं और 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अभी हिंसा के मामलों में और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई चल रही है। उनकी पहचान की जा रही है।

    12:02 (IST)27 Feb 2020
    कांग्रेस ने लगाए आरोप

    कांग्रेस ने आरोप लगाए कि दिल्ली हिंसा मामले में भाजपा नेताओं को बचाने के लिए सरकार ने न्यायाधीश का तबादला किया। इस पर रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया, "माननीय न्यायमूर्ति एस. मुरलीधर का तबादला 12 फरवरी को भारत के प्रधान न्यायाधीश के नेतृत्व में उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम द्वारा की गई सिफारिश के तहत किया गया।" उन्होंने कहा कि तबादला उनकी सहमति से किया गया है। "इसे सुस्थापित प्रक्रिया के तहत किया गया।"

    11:37 (IST)27 Feb 2020
    कानून मंत्री ने न्यायाधीश एस. मुरलीधर के तबादले को लेकर ये कहा

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने न्यायाधीश एस. मुरलीधर के तबादले को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एस. मुरलीधर का तबादला उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम की सिफारिश और ‘‘सुस्थापित प्रक्रिया’’ के तहत किया गया। कांग्रेस के मुरलीधर के तबादले को लेकर सरकार पर निशाना साधने के बाद उन्होंने यह बयान दिया।

    11:19 (IST)27 Feb 2020
    Delhi Violence: AAP पार्षद पर IB कॉन्स्टेबल की हत्या का परिजनों ने लगाया आरोप! ताहिर हुसैन ने Video जारी कर दी सफाई

    दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान Intelligence Bureau (IB) कर्मचारी की मौत को लेकर अब कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। 'Republic TV' का दावा है कि उनके परिवार वालों ने चैनल से बातचीत करते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) के पार्षद ताहिर हुसैन पर अंकित शर्मा की हत्या का आरोप लगाया है। अंकित शर्मा के भाई ने चैनल से कहा कि 'मेरे भाई की हत्या के पीछे 'आप' पार्षद ताहिर हुसैन का हाथ है। CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले कुछ लोग मेरे भाई और उनके साथ तीन अन्य लोगों को खींच कर ताहिर हुसैन की बिल्डिंग में लेकर गए थे।'.. क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    11:05 (IST)27 Feb 2020
    जज लोया को राहुल ने किया याद

    दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस मुरलीधर के तबादले को लेकर राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया है।  गांधी ने दिवंगत न्यायाधीश लोया के मामले का उल्लेख किया और सरकार पर तंज करते हुए ट्वीट किया, ''बहादुर न्यायाधीश लोया को याद कर रहा हूं कि जिनका तबादला नहीं किया गया था।''

    10:46 (IST)27 Feb 2020
    तीन मस्जिदों पर भी हमला, आग लगाई, मीनार पर लहरा दिया जय श्री राम लिखा भगवा झंडा

    उत्तर पूर्वी दिल्ली के अशोक नगर इलाके में एक मस्जिद की मीनार पर जय श्री राम लिखा भगवा झंडा लगाया गया। उस झंडे से थोड़ा नीचे एक तिरंगा भी लगाया गया। मंगलवार को, दंगाइयों ने मस्जिद में तोड़ फोड़ की और उसमें आग लगा दी। इतना ही नहीं दंगाइयों ने मस्जिद के आस पास कम से कम चार घरों को लूटा और उन्हें आग के हवाले कर दिया। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स मीनार के ऊपर चढ़कर भगवा लहराते हुए दिखाई दे रहा है।

    यहां पढ़ें पूरी खबर 

    10:31 (IST)27 Feb 2020
    न्यायमूर्ति मुरलीधर का तबादला हुआ

    न्यायमूर्ति मुरलीधर दिल्ली हिंसा मामले की सुनवाई कर रहे थे और यह अधिसूचना ऐसे दिन जारी की गई जब उनकी अगुवाई वाली पीठ ने कथित रूप से नफरत फैलाने वाले भाषणों को लेकर तीन भाजपा नेताओं के खिलाफ दिल्ली पुलिस के प्राथमिकी दर्ज नहीं करने पर "नाराजगी" जताई थी। 

    10:13 (IST)27 Feb 2020
    पीड़ित परिवारों तक सरकार और प्रशासन पहुंचे

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाक़ों में पहुंचे जहां सोमवार और मंगलवार को सांप्रदायिक हिंसा हुई थी। केजरीवाल के साथ उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी थे। दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली हिंसा पर बुधवार को सुनवाई की थी और कहा था कि पीड़ित परिवारों तक सरकार और प्रशासन पहुंचे।

    09:53 (IST)27 Feb 2020
    हजार की भीड़ ने बोला हमला, जला दिए घर, हिन्दू पड़ोसियों ने खोल दिए अपने घरों के दरवाजे

    दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में शुरू हुई हिंसा में करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है। किसी के घर जल गए तो किसी की दुकान फूंक दी गई। लेकिन इस हिंसा के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द भी देखने को मिल रहा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 

    09:52 (IST)27 Feb 2020
    जिंदा जल गईं 85 साल की मां', सईद सलमानी की आपबीती

    दिल्ली हिंसा में नफरत की आग इस कदर लोगों पर हावी थी कि दंगाइयों ने न तो बच्चे देखे, न बुजुर्ग, सभी को निशाना बनाया। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास इलाके में गम्हरी विलेज एक्सटेंशन में दंगाइयों ने एक घर में घुसकर आग लगा दी, जिसमें 85 साल की बूढ़ी महिला अकबरी जिंदा जल गईं।

    यहाँ पढ़ने पूरी खबर 

    Next Stories
    1 Delhi Maujpur-Babarpur-Jafrabad Violence Updates: हजार की भीड़ ने बोला हमला, जला दिए घर, हिन्दू पड़ोसियों ने खोल दिए अपने घरों के दरवाजे
    2 तीन मस्जिदों पर भी हमला, आग लगाई, मीनार पर लहरा दिया जय श्री राम लिखा भगवा झंडा
    3 ‘दूध लेने गया था, लौटा तो देखा 100-150 लोग गेट तोड़कर घर में घुसे थे, लगा दी थी आग, जिंदा जल गईं 85 साल की मां’, सईद सलमानी की आपबीती
    Coronavirus LIVE:
    X