ताज़ा खबर
 

दिल्ली में उधर पनपा था तनाव और हिंसा, इधर मार्च निकाल बोले- हम सब एक हैं, माहौल नहीं बिगाड़ेंगे; VIDEO VIRAL

सोमवार और मंगलवार को जहां उत्तर पूर्वी दिल्ली के अधिकांश इलाके हिंसा की चपेट में रहे, वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली के ही कुछ इलाके ऐसे भी रहे, जहां हिन्दू-मुस्लिम एकता के नारे बुलंद किए गए।

दिल्ली में फ्लैग मार्च निकालते सुरक्षाबल के जवान। (REUTERS)

सीएए विरोध से शुरू हुई हिंसा अब सांप्रदायिकता का रूप ले चुकी है, जिसमें दिल्ली धधक रही है। हालांकि अभी भी कई लोग ऐसे हैं, जो हिन्दू मुस्लिम एकता के पक्षधर हैं और माहौल ना बिगड़ने देने की बात कर रहे हैं। दरअसल सोमवार और मंगलवार को जहां उत्तर पूर्वी दिल्ली के अधिकांश इलाके हिंसा की चपेट में रहे, वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली के ही कुछ इलाके ऐसे भी रहे, जहां हिन्दू-मुस्लिम एकता के नारे बुलंद किए गए।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है, जिसमें कुछ लोग माहौल ना बिगड़ने देने की बात कह रहे हैं और हिंसा का पुरजोर विरोध कर रहे हैं। इस दौरान लोग हिन्दू मुस्लिम एकता जिन्दाबाद के नारे लगाते भी दिखाई दे रहे हैं। ये लोग गलियों में घूम-घूम कर ये नारेबाजी कर रहे हैं और भाईचारे का संदेश देने की अच्छी कोशिश कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर इस अच्छी पहल की लोग खूब सराहना कर रहे हैं। बता दें कि दिल्ली के जाफराबाद इलाके में रविवार को सीएए के विरोधी और समर्थक आमने-सामने आ गए थे। जिसके बाद इलाके में पत्थरबाजी की घटनाएं शुरू हो गई। इसके बाद सोमवार को पथराव ने सांप्रदायिक झड़प का रूप ले लिया।

हिंसा के दौरान उपद्रवियों ने कई वाहनों, दुकानों और मकानों को आग लगा दी। अभी तक हिंसा में 13 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें एक हेड कॉन्सटेबल भी शामिल हैं। 150 से ज्यादा लोग घायल हुए। जिनमें 50 से ज्यादा पुलिसकर्मी हैं।

फिलहाल दिल्ली में दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। पुलिस हिंसाग्रस्त इलाकों में मार्च कर रही है और लाउडस्पीकर से लोगों को घरों के अंदर रहने के लिए कहा जा रहा है।

उत्तर पूर्व दिल्ली के चांदबाग इलाके में हिंसा के ताजे दौर के तहत मंगलवार शाम को दंगाइयों ने दुकानों में आग लगा दी और पथराव किया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे लेकिन यह प्रयास व्यर्थ रहा। स्थिति नियंत्रण में लाने के लिए अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। दंगाइयों ने बेकरी की एक दुकान और फलों के कई ठेलों को फूंक दिया।

Next Stories
1 VIDEO: शो में मुस्कुराने लगे मौलाना, भड़के एंकर सीट के पास जा बोले- दिल्ली जल रही है, आप मुंह खोल हंसे क्यों?
2 दिल्ली हिंसाः स्कूल बंद, 13 मौतें, दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का ऐलान, लोगों से घरों में रहने की अपील
3 Employees Pension Scheme के नए नियमों के तहत अब 15 साल बाद ही मिलेगी पूरी पेंशन! देखें योग्यता और बाकी पैमाने
ये पढ़ा क्या?
X