ताज़ा खबर
 

Delhi Election Results 2020: दिल्ली में करीब 90 लाख वोट पड़े, 35 लाख घरों में केजरीवाल ने पहुंचाया था रिपोर्ट कार्ड, 15000 खत भी भेजे

Delhi Vidhan Sabha Election/Chunav Results 2020: अरविंद केजरीवाल के लिए रणनीति बनाने वाले प्रशांत किशोर ने आप नेता के हस्ताक्षर वाली 15 हजार चिट्ठियां तैयार करवायी थी। इन चिट्ठियों को दिल्ली के प्रबुद्ध लोगों जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर और बुद्धिजीवियों को भेजा गया था।

जीत के बाद समर्थकों का अभिवादन स्वीकार करते अरविंद केजरीवाल व अन्य। (Photo: REUTERS)

Delhi Election/Chunav Results 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। कुल 70 सीटों में से 62 पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है और 8 बीजेपी के खाते में गए हैं। आप को 2015 चुनाव के बाद इस बार भी प्रचंड बहुमत मिला है। अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी को मिले इस प्रचंड बहुमत के पीछे कई कारण है। इसमें रिपोर्ट कार्ड के साथ-साथ वोटरों के घर पर खत पहुंचाना भी शामिल है।

दिल्ली विधानसभा में कुल करीब एक करोड़ 47 लाख मतदाता हैं। चुनाव आयोग के अनुसार करीब 92 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। नतीजों के मुताबिक इसमें से करीब 49 लाख लोगों (53.57 प्रतिशत) लोगों ने आम आदमी पार्टी को वोट दिया। आम आदमी पार्टी की इस जीते के पीछे उसके चुनाव प्रचार अभियान का बड़ा हाथ है। आप ने अपने अभियान के दौरान हर एक वोटर से मिलने और उन्हें अपने पक्ष में मतदान करने के लिए प्रेरित किया।

नवंबर महीने में ‘केजरीवाल फिर से’ अभियान की शुरुआत की गई थी और 35 लाख घरों तक ‘केजरीवाल का रिपोर्ट कार्ड’ पहुंचाने के लिए वॉलेंटियर को काम पर लगाया गया। इसे शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में प्रदर्शन के अलावा सरकार की नि: शुल्क योजनाओं पर ध्यान केंद्रित रखा गया। खुद केजरीवाल ने 20 से अधिक टाउनहॉल पर लोगों के सवालों के जवाब दिए, खुद को एक ऐसा नेता दिखाया, जो जनता के सवालों का सीधे जवाब देने में नहीं उलझते हैं।”

जब भाजपा ने आप के मुफ्त बिजली, पानी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अभियान को लेकर निशाना साधना शुरू किया और कहा कि यह सब सिर्फ मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए है तो आप ने पार्टी के घोषणापत्र के अलावा अलग से 10 प्वाइंट वाला गारंटी कार्ड पेश किया।

इसके अलावा अरविंद केजरीवाल के लिए रणनीति बनाने वाले प्रशांत किशोर ने आप नेता के हस्ताक्षर वाली 15 हजार चिट्ठियां तैयार करवायी थी। इन चिट्ठियों को दिल्ली के प्रबुद्ध लोगों जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर और बुद्धिजीवियों को भेजा गया था। साथ ही ‘दिल्ली बोले दिल से, केजरीवाल फिर से, अच्छे बीते पांच साल, लगे रहो केजरीवाल, अच्छे होंगे पांच साल, लगे रहो केजरीवाल’ जैसे नारे चुनाव अभियान के दौरान काफी प्रसिद्ध हुए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली फतह के लिए बीजेपी ने की थी 6577 सभाएं, 52 रोड शो, 30 भाषणों में अमित शाह ने की थी कमल पर बटन दबा करंट देने की अपील
2 Delhi Election Result 2020: देश जन की बात से चलता है, मन की बात से नहीं- उद्धव ठाकरे का नरेंद्र मोदी पर तंज, केजरीवाल को दी बधाई
3 Delhi Assembly Election Result 2020: AAP नेता का BJP पर तंज- हनुमान का बज गया डंका, पाखंडियों की जल गई लंका
यह पढ़ा क्या?
X