ताज़ा खबर
 

Delhi Unlock: अनलॉक-3 पर CM ने बताया आगे का प्लान, जानें- दिल्ली में क्या खुलेगा, क्या नहीं?

Delhi Unlock New Guidelines: सीएम ने ऑनलाइन संबोधन में सरसरी तौर पर बताया कि सोमवार यानी 14 जून, 2021 से दिल्ली में और किन चीजों में ढील दी जाएगी, जबकि किन चीजों में पाबंदियां रहेंगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अनलॉक से जुड़ी नई गाइडलाइंस को लेकर एक विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

Delhi Unlock New Guidelines: दिल्ली में कोरोना वायरस के काबू में आने के बाद इसे धीरे-धीरे खोला जा रहा है। रविवार को मुख्यमंत्री और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में अनलॉक पर आगे का प्लान बताया। साथ ही दावा किया कि यहां संक्रमण के मामलों में कमी आई है और संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां की जा रही हैं।

सीएम ने ऑनलाइन संबोधन में सरसरी तौर पर बताया कि सोमवार यानी 14 जून, 2021 को सुबह पांच बजे के बाद से दिल्ली में और किन चीजों में ढील दी जाएगी, जबकि किन चीजों में पाबंदियां रहेंगी। सीएम के मुताबिक, सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के सभी अफसर आएंगे। पर बाकी कर्मियों की संख्या 50 फीसदी रहेगी। निजी दफ्तरों में सुबह नौ से शाम पांच बजे के बीच ही काम होगा। वे वर्क फ्रॉम होम पर जोर दें। सभी मार्केट भी खुल सकेंगी, पर इसके लिए समय-सीमा सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक रहेगी। वहीं, रेस्त्रां भी 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे।

सीएम के ताजा ऐलान के तहत दिल्ली में बाजारों के लिए ऑड-ईवन वाला फॉर्म्युला आगे नहीं चलेगा। सभी दुकानें रोज खुल सकेंगी। हालांकि, सीएम ने यह भी कहा कि बाजार के लिए यह ढील सिर्फ एक हफ्ते के लिए (ट्रायल के तौर पर) दी जा रही है। समीक्षा (इस दौरान देखा जाएगा कि जमीनी स्तर पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन होता है या नहीं) के बाद अगर मामलों में कमी रही, तब आगे और छूट पर विचार करेंगे। पर अगर केस बढ़े, तो सख्ती करनी पड़ेगी।

क्या चीजें रहेगा बंद?

– सारे स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्था और कोचिंग इंस्टीट्यूट
– सामाजिक, सांस्कृतिक, पारंपरिक और खेल संबंधी सभाएं और आयोजन
– योग संस्थान, जिम, स्टेडियम, सिनेमा थियेटर, मल्टीप्लेक्स, वॉटरपार्क, बैंक्वेट हॉल व असेंबली हॉल

इन्हें सशर्त मंजूरीः

– साप्ताहिक बाजार खुलेंगे, हर जोन में सिर्फ एक मार्केट को खोलने की अनुमति मिलेगी
– धार्मिक स्थल खुलेंगे, पर श्रद्धालुओं को अनुमति नहीं
– शादियां में 20 से अधिक लोग नहीं हो सकते। घर या कोर्ट में करें
– अंतिम संस्कार में भी 20 से अधिक लोग नहीं जा सकेंगे
– दिल्ली मेट्रो रेल और डीटीसी बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी
– ऑटो रिक्शा, फट-फट सेवा और ई रिक्शा में दो यात्रियों के साथ सफर

Next Stories
1 ऐसा क्यों लगता है कि आप सत्ताधारियों के साथ हैं, उन्हीं की प्रशंसा करते रहते हैं?- Art of Living के श्रीश्री रविशंकर से बोले ऐंकर, देखें- क्या आया जवाब?
2 पहली बार डीजल भी 100 के पार, 40 दिन में 23 बार हुई बढ़ोतरी में 6.25 रुपए प्रति लीटर तक बढ़े दाम, लोग बोले- इसका इलाज हर 2-3 महीने में चुनाव
3 अमित मित्रा का निर्मला सीतारमण को कड़ा खत- GST बैठक में मेरी आवाज दबाई, UP के मंत्री के कहने पर मेरा कमेंट खारिज
ये पढ़ा क्या?
X