scorecardresearch

जुबैर मामले में ED की एंट्री, दिल्ली पुलिस ने विदेशों से चंदा लेने के साथ तीन नए आरोप जड़े

बता दें कि मोहम्मद जुबैर पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने व नफरत को बढ़ावा देने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Mohammad Zubair
मोहम्मद जुबैर को मिली जमानत (फोटो- पीटीआई)

2018 के एक ट्वीट को लेकर दिल्ली पुलिस ने फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को गिरफ्तार किया है। बता दें कि जुबैर पर दिल्ली पुलिस ने तीन नई धाराएं और लगाई हैं। जिसमें विदेशों से चंदा लेने के आरोप में 35 FCRA और IPC 201, 120(B) के साथ सबूत मिटाने(फोन फॉर्मेट और ट्वीट डिलीट करने), साजिश रचने से जुड़ी नई धाराएं लगाई हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने जुबैर का मोबाइल फोन और हार्ड डिस्क जब्त कर लिया है। वहीं शनिवार को जुबैर को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। इस दौरान पुलिस ने जुबैर की रिमांड मांग न करते हुए 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की। दरअसल दिल्ली पुलिस को मिली जुबैर की चार दिन की रिमांड आज खत्म हो गई। उधर, जुबैर के वकील ने पटियाला कोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की है।

ईडी को सौंपी जानकारी: जुबैर के मामले में अब प्रवर्तन निदेशालय की एंट्री हो गई है। बता दें कि दिल्ली पुलिस ने ईडी को जुबैर की बैंक डिटेल सौंपी है। कहा जा रहा है कि इसमें विदेशों से पैसे आने की जानकारी है। ED को दिल्ली पुलिस ने 29 जून को Pravda foundation ICICI बैंक की डिटेल्स दी है।

इस खाते में पिछले तीन महीने 56 लाख रुपए आए हैं। जिसे करीब चार हजार लोगों ने भेजे हैं। सूत्रों का कहना है कि अकाउंट में पाकिस्तान और सऊदी से भी पैसे आए हैं। स्पेशल सेल की आईएफएसओ के पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जुबैर के बैंक अकाउंट में पैसे यूपीआई, ई-वॉलेट, कार्ड व इंटरनेट बैंकिंग के आए हैं।

बता दें कि मोहम्मद जुबैर पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने व नफरत को बढ़ावा देने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्हें दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 27 जून को गिरफ्तार किया था। यह गिरफ्तारी सेक्शन 153 ए और 295 ए के तहत हुई थी। दिल्ली पुलिस की मांग पर अदालत ने सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद जुबैर को पुलिस हिरासत में भेजा था।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X