ताज़ा खबर
 

किसान आंदोलनः किसानों का दावा, दिल्ली पुलिस ने दी ट्रैक्टर रैली को इजाज़त, योगेंद्र यादव बोले- नहीं बिगड़ेगी कानून व्यवस्था

किसान नेता दर्शनपाल ने कहा है कि हम दिल्ली में पांच रूटों से अपनी परेड निकालेंगे और पुलिस हमें नहीं रोकेगी। ट्रैक्टर परेड को लेकर किसान संगठनों और दिल्ली पुलिस के बीच पांच दौर की बैठक बुलाई गयी थी।

tractor parade , farmer leader , yogendra yadavदिल्ली पुलिस के साथ बैठक के बाद मीडिया से बात करते किसान संगठनों के नेता (फोटो – एएनआई)

गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली को पुलिस ने मंजूरी दे दी है। पुलिस से मंजूरी मिलने पर किसान नेताओं ने परेड को शांतिपूर्ण रखने का निर्णय लिया है। हालाँकि अभी तक परेड का रूट तय नहीं किया गया है। वैसे किसान नेता दर्शनपाल ने कहा है कि हम दिल्ली में पांच रूटों से अपनी परेड निकालेंगे और पुलिस हमें नहीं रोकेगी। ट्रैक्टर परेड को लेकर किसान संगठनों और दिल्ली पुलिस के बीच पांच दौर की बैठक बुलाई गयी थी।

ट्रैक्टर परेड की अनुमति मिलने के बाद  किसान नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि 26 जनवरी को किसान इस देश में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड करेगा। पांच दौर की वार्ता के बाद ये सारी बातें कबूल हो गई हैं। सारे बैरिकेड खुलेंगे, हम दिल्ली के अंदर जाएंगे और मार्च करेंगे। रूट के बारे में मोटे तौर पर सहमति बन गई है। साथ ही योगेंद्र यादव ने यह भी कहा कि 26 जनवरी को हम अपने दिल की भावना व्यक्त करने अपनी राजधानी के अंदर जाएंगे। एक ऐसी ऐतिहासिक किसान परेड होगी जैसी इस देश ने कभी नहीं देखी। यह शांतिपूर्वक होगी और इस देश के गणतंत्र दिवस परेड पर या इस देश की सुरक्षा आन-बान-शान पर कोई छींटा नहीं पड़ेगा।

हालाँकि दिल्ली पुलिस ने कहा है कि आंदोलनरत किसानों ने ट्रैक्टर परेड के रूट को लेकर हमें कुछ भी लिखित में नहीं दिया है। वहीँ सोनीपत पुलिस ने कहा है कि हमने 26 जनवरी को होने वाले ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर सारी तैयारियां कर ली है और पुलिस के ढेरों बलों को भी तैनात कर दिया है।

दिल्ली में होने वाले किसान परेड को लेकर देश भर के किसान पिछले कई दिनों से तैयारियों में जुटे हुए हैं। इस परेड में शामिल होने के लिए कई राज्यों के किसान दिल्ली आ रहे हैं। ट्रैक्टर परेड को लेकर दिल्ली पुलिस ने भी तैयारियाँ शुरू कर दी है। किसान नेताओं के अनुसार दिल्ली में करीब 100 किलोमीटर की परेड होगी। किसानों के दिल्ली आने के लिए हर एंट्री पॉइंट खुला रहेगा। हालाँकि रैली के बाद किसानों को दिल्ली में रुकने की अनुमति नहीं होगी और उन्हें वापस अपने धरनास्थल पर जाना होगा।

 

आपको बता दूँ कि पिछले दिनों दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर परेड पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने ट्रैक्टर परेड पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था और दिल्ली पुलिस को कहा था कि आप खुद ही इस मामले को अपने स्तर से देखें। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को कहा था कि आप इस मामले को निपटाने में खुद सक्षम हैं इसलिए अपने स्तर से ही करवाई करें।

Next Stories
1 पराक्रम दिवस पर गूंजे देशभक्ति के सुर, साथ-साथ दिखे मोदी और ममता बनर्जी पर नहीं हुई बात
2 LAC से लेकर LOC तक भारत का अवतार देख रही दुनिया, चीन-पाक पर पीएम मोदी बोले- मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम
3 सरकार ने बताया, पाकिस्तान को नहीं दी कोरोना वैक्सीन, जानें कौन से देश ले रहे भारत से मदद
आज का राशिफल
X