ताज़ा खबर
 

दिल्ली में नौकरी घोटाला! फर्जी सरकारी वेबसाइट बना निकाली 13 हजार वैकेंसी, 27000 लोगों को लगाया चूना

पुलिस ने इस मामले में घोटाला करने वाले गैंग के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 49 लाख रुपए भी बरामद किए हैं।

delhi police, cyber crime, jobs, scamदिल्ली पुलिस ने नौकरी घोटाले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। (फाइल फोटो)

देश में बेरोजगारों की बढ़ती तादाद के बीच राजधानी दिल्ली में एक बड़ा नौकरी घोटाला सामने आया है। दरअसल एक फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाकर सरकारी नौकरी के नाम पर करीब 27 हजार लोगों को लाखों रुपए का चूना लगाया गया है। दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम सेल ने इस घोटाले का पर्दाफाश किया है।

खबर के अनुसार, कुछ लोगों द्वारा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक फर्जी सरकारी वेबसाइट बनायी गई। इस वेबसाइट पर 13 हजार सरकारी नौकरी की वैकेंसी निकाली गई। पुलिस के अनुसार, आरोपियों ने इस तरह से करीब 27 हजार लोगों को अपना शिकार बनाकर उन्हें लाखों रुपए का चूना लगाया। पुलिस ने इस मामले में घोटाला करने वाले गैंग के पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 49 लाख रुपए भी बरामद किए हैं।

रुपए के अलावा पुलिस ने आरोपियों के पास से तीन लैपटॉप और 7 सेलफोन भी जब्त कर लिए हैं। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के डीसीपी अन्येश रॉय ने यह जानकारी दी।

देश में बेरोजगारी काफी बढ़ गई है। जिसके चलते साइबर अपराधियों के लिए ये बेरोजगार युवा आसान निशाना बन गए हैं। इसके अलावा तकनीक के बढ़ते प्रभाव के चलते अब सभी नौकरियों के लिए ऑनलाइन आवेदन होते हैं। ये भी एक वजह है नौकरी को लेकर ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामले सामने आए हैं। देश में सरकारी नौकरी के प्रति आकर्षण भी एक बड़ी वजह है, जिसके चलते बेरोजगार युवा साइबर अपराधियों के झांसे में आ जाते हैं।

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने राजधानी में सरकारी नौकरी से जुड़े एक और घोटाले का पर्दाफाश किया है। दरअसल पुलिस ने एक ऐसे युवक को गिरफ्तार किया है जो एक कोचिंग सेंटर के वीडियो ऑनलाइन चोरी कर उन्हें बेचता था। पुलिस का कहना है कि ये एक पूरा गैंग है। फिलहाल पुलिस आरोपी से पूछताछ में जुटी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
यह पढ़ा क्या?
X