ताज़ा खबर
 

ऐसे पता करें नकली और असली सिक्कों के बीच का फर्क

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली और हरियाणा में तीन जगहों पर रेड कर 12 लाख रुपये से ज्यादा की रकम के नकली सिक्के बदामद किए हैं।
Author नई दिल्ली | November 21, 2016 13:56 pm
दिल्ली पुलिस ने बीते महीने में तीन जगहों से रेडकर 12 लाख रुपये से ज्यादा की रकम के नकली सिक्के बरामद किए हैं।

दिल्ली पुलिस ने एक बार फिर से नकली सिक्कों की टकसाल चलाने वाले एक रैकेट का पर्दाफाश किया है। बीते अक्टूबर महीने से पुलिस ने दिल्ली और हरियाणा में तीन जगह पर रेड डालकर लगभग 12 लाख रुपये से ज्यादा की रकम के नकली सिक्के बदामद किए हैं। नोटबंदी के बाद देश में नकली करेंसी चलाने के लिए जाली सिक्कों को बनाने की कोशिश भी की जा रही है।

पुलिस ने हाल ही में बवाना में एक नकली सिक्कों की टकसाल का भांडाफोड़ा है जहां पर 10 रुपये और 5 रुपये के सिक्के बन रहे थे। टकसाल से 6 हायड्रोलिक और 2 प्रेसिंग मशीनों समेत कुछ डाई के पैकेट भी बरामद किए गए हैं जिनकी मदद से सिक्के बनाए जाते थे। सिक्के इतनी सफाई के साथ बनाए जाते थे कि नकली और असली में पहचान करना भी काफी मुश्किल होता है।

इसी बीच नोटबंदी के बाद लोगों के बीच में 10 रुपये के सिक्कों को लेकर भी काफी सारी अफावाहें फैली हुई हैं। कई लोग 10 रुपये के उन सिक्कों को नहीं ले रहे जिनमें रुपये का निशान नहीं है। यह अफवाह भी इस हद तक बढ़ी कि आरबीआई ने खुद इन्हें खारिज कर जानकारी दी कि बिना किसी परेशानी के 10 रुपये के सिक्के लिए जा सकते हैं।

आरबीआई के मुताबिक कुछ 10 रुपये के सिक्के लंबे समय से जारी किए जा रहे हैं और रुपये का निशान जुलाई 2011 में जारी किया गया था ऐसे में उनके डिजाइन में थोड़ा बहुत फर्क होता है लेकिन जिन सिक्कों पर रुपये का निशान नहीं है जरूरी नहीं कि वह नकली हो।

ऐसे करें फर्क
नकली और असली सिक्कों के बीच फर्क पता लगाना वैसे तो काफी मुश्किल है लेकिन कुछ कमियों से आसानी से पहचाना जा सकता है। कोई भी टकसाल नकली सिक्कों की एकदम बारीक नकल नहीं कर सकती। आरबीआई द्वारा बनाए गए सिक्कों की गुणवत्ता को आप आसानी से पहचान सकते हैं। किसी भी नकली सिक्के की पहचान उसके उभार को ध्यान से देखकर की जा सकती है।

10 रुपये का सिक्का अगर नकली होगा तो उस पर बनाए गए कई निशान जैसे रुपये का निशान, रुपये की संख्या और सिक्के पर उभारे गए पूरे डिजाइन की मोटाई बहुत ज्यादा दिखेगी या मेहसूस होगी। इसके अलावा सिक्के के बाहरी किनारे का उभार भी नकली सिक्के में काफी ज्यादा दिखेगा। इन बारीकियों पर ध्यान देकर आप नकली और असली सिक्कों में फर्क कर सकते हैं।

वीडियो: नोटबंदी: टूटने के कगार पर शादी, कार्ड दिखाने के बावजूद बैंक मैनेजर ने कहा- नहीं दे सकते ढाई लाख रुपए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.