ताज़ा खबर
 

ऑड ईवन से प्रदूषण के स्तर में सुधार, लेकिन हवा की क्वॉलिटी अब भी खराब

बीजेपी के राज्यसभा सांसद विजय गोयल ऑड ईवन का उल्लंघन करने के लिए अपने घर से आईटीओ की ओर निकले। ऐसे में उनका चालान काट दिया गया।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया। फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस

प्रदूषण का असर कम करने के मकसद से दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन की शुरुआत हुई। सुबह-सुबह इंडिया गेट और आईटीओ पर 2 गाड़ियों को चालान काटे गए। दोनों ईवन डे पर ऑड नंबर की गाड़ियां चला रहे थे। ऐसे में सीएम केजरीवाल ने कहा कि अपने बच्चों के लिए ऑड-ईवन का पालन करें। उधर, बीजेपी के राज्यसभा सांसद विजय गोयल ऑड ईवन का विरोध जताते हुए नियमों का उल्लंघन किया। इसके चलते उनका 4 हजार रुपए का चालान काट दिया गया। विजय गोयल की इस हरकत को दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया ने आड़े हाथों लिया और बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रदूषण बीजेपी की प्रायॉरिटी नहीं है।

इन गाड़ियों को मिल सकती है छूट:  बता दें कि इस नियम के तहत उन गाड़ियों को छूट दी जाएगी, जिनमें सिर्फ महिलाएं होंगी या स्कूल यूनिफॉर्म में कोई बच्चा साथ हो। ड्राइविंग सीट पर अगर कोई महिला है और गाड़ी में पुरुष बैठा हुआ तो भी चालान हो सकता है। सीएनजी से चलने वाली प्राइवेट गाड़ियों को भी इस बार छूट नहीं दी गई है। दूसरे राज्यों से आने वाली गाड़ियों पर भी यह नियम लागू होगा। बच्चों को स्कूल से लाने और ले जाने के लिए छूट दी गई है।

 

Live Blog

Highlights

    16:50 (IST)04 Nov 2019
    लोगों ने कही यह बात

    गुड़गांव में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने वाले सीनियर क्रियेटिव डिजाइनर रोहित राज (27) ने कहा कि उन्हें मेट्रो से अपने दफ्तर जाना पड़ा क्योंकि उनकी गाड़ी का आखिरी अंक विषम संख्या है। उन्होंने कहा, ‘‘क्योंकि मैं गाजियाबाद में रहता हूं, मेरे लिये कार से दफ्तर जाना ज्यादा आसान है, लेकिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से यह भी हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस शहर को स्वच्छ बनाएं।’’

    16:30 (IST)04 Nov 2019
    AAP ने विजय गोयल को घेरा, कही यह बात
    16:25 (IST)04 Nov 2019
    सीएम केजरीवाल ने किया यह ट्वीट

    केजरीवाल ने सुबह एक ट्वीट कर कहा, ‘‘नमस्ते दिल्ली! प्रदूषण कम करने के लिए आज से सम-विषम शुरु हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की सांसों के लिए सम-विषम का जÞरूर पालन करें। कार शेयर करें। इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा।’’ उन्होंने ऑटो और टैक्सी चालकों से भी अपील की कि वे यात्रियों से ज्यादा किराया न वसूलें और उनसे योजना में भागीदारी का अनुरोध किया।

    16:24 (IST)04 Nov 2019
    साइकल से ऑफिस आए मनीष सिसौदिया

    उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अपने घर से साइकिल चलाकर दफ्तर आए। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत अपने ओएसडी की कार से सचिवालय पहुंचे। गहलोत ने कहा, ‘‘मैं करीब दो घंटे तक दिल्ली की सड़कों पर रहा और मैं खुश हूं कि अनुपालन किया जा रहा है और अधिकतर वाहन सम संख्या वाले थे। मैं सभी दिल्ली वालों को सहयोग के लिये शुक्रिया अदा करता हूं।’’

    16:23 (IST)04 Nov 2019
    सीएम केजरीवाल ने मंत्रियों संग किया कारपूल

    दिल्ली में प्रदूषण पर लगाम लगाने के प्रयास के तहत सोमवार सुबह आठ बजे से शुरू हुई वाहनों की ऑड-ईवन योजना के चलते सड़कों पर गाड़ियों की संख्या अपेक्षाकृत कम नजर आईं क्योंकि आज सिर्फ सम संख्या वाली गाड़ियां ही चल रही हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे अपने परिवार और बच्चों के लिए इसका पालन करें। केजरीवाल ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र कुमार जैन और श्रम मंत्री गोपाल राय के साथ कार पूल की और दिल्ली सचिवालय पहुंचे। 

    13:45 (IST)04 Nov 2019
    AAP ने बीजेपी पर ऐसे साधा निशाना
    13:40 (IST)04 Nov 2019
    यहां शूटिंग करना बेहद मुश्किल: दिल्ली में प्रदूषण पर बोलीं प्रियंका चोपड़ा

    अपनी आगामी फिल्म ‘‘द वाइट टाइगर’’ की शूटिंग के लिए राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनास ने शहर में बढ़ते प्रदूषण स्तर पर चिंता जताई। उन्होंने रविवार को अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर एक सेल्फी पोस्ट की, जिसमें वह एक मास्क लगाए नजर आ रही हैं। फोटो के लिये कैप्शन में अभिनेत्री ने कहा शहर में फिल्म की शूटिंग करना मुश्किल है। इस फिल्म में उनके साथ अभिनेता राजकुमार राव भी हैं।

    13:06 (IST)04 Nov 2019
    ODD EVEN को लेकर सीएम केजरीवाल ने कही यह बात
    12:00 (IST)04 Nov 2019
    साइकल से ऑफिस गए डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया

    दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया साइकल से ऑफिस गए। बता दें कि दिल्ली में आज (4 नवंबर) से ऑड-ईवन लागू किया गया है। हालांकि, बीजेपी इसे चुनावी स्टंट बता रही है।

    11:41 (IST)04 Nov 2019
    EVEN नंबरों की गाड़ियों से निकले सीएम केजरीवाल व मंत्री
    10:08 (IST)04 Nov 2019
    इन गाड़ियों पर लागू नहीं होगा ODD EVEN

    नोटिफिकेशन के अनुसार, ODD EVEN का नियम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति, लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर, चीफ जस्टिस, केंद्रीय मंत्री, लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष के नेता, सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट के जज, यूपीएससी के चेयरमैन, लोकायुक्त, सीएजी, इलेक्शन कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर, दिल्ली के एलजी और अन्य राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री, दिल्ली पुलिस की पीसीआर और अन्य गाड़ियां, ट्रांसपोर्ट विभाग की एनफोर्समेंट विंग की गाड़ियां, एंबुलेंस, फायर टेंडर, जेल वाहन, एंबेसी की गाड़ियां, पैरामिलिट्री फोर्सेज और आर्मी के वाहन, वीआईपी हस्तियों की सुरक्षा में तैनात जवानों के एस्कॉर्ट वीकल्स, विकलांगों और मरीजों को ले जा रही गाड़ियां इस योजना से बाहर रहेंगी। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री उनकी कैबिनेट के सहयोगीऔर अन्य विधायकों को छूट नहीं दी गई है। वे ऑड-ईवन के नियम का पालन करेंगे।

    09:54 (IST)04 Nov 2019
    केजरीवाल बोले- अपने बच्चों के लिए करें ODD EVEN का पालन
    09:53 (IST)04 Nov 2019
    नियम न मानने पर 4000 रुपए का होगा चालान

    ऑड-ईवन के दौरान दिन के हिसाब से गाड़ी चलाने पर ध्यान देना जरूरी है। दिल्ली सरकार ने नियम न मानने पर 4000 रुपए के चालान का प्रावधान तय किया है। बता दें कि दिल्ली में 4 नवंबर सुबह 8 बजे से ऑड-ईवन शुरू हो गया। इस दौरान 2 लोगों के चालान काटे जा चुके हैं। दोनों ईवन डे पर ऑड नंबर की गाड़ियां चला रहे थे।

    09:34 (IST)04 Nov 2019
    ODD EVEN पर डिप्टी सीएम ने कही यह बात

    डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया ने ऑड ईवन स्कीम पर कहा, ‘‘पराली जलाने से नॉर्थ इंडिया स्मॉग से घिरा हुआ है। फिलहाल हम कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर हम अगले 10 दिन तक ऑड ईवन स्कीम को फॉलो करते हैं तो इससे कुछ राहत जरूर मिलेगी। यह सभी के लिए फायदेमंद होगा।’’

    09:30 (IST)04 Nov 2019
    OLA UBER के लिए कड़े निर्देश

    ऑड- ईवन नियम लागू होने की वजह से शहर में ओला-उबर की गाड़ियों की बुकिंग बढ़ने का अनुमान है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने इनके चार्ज नहीं बढ़ाने के सख्त निर्देश दिए हैं। ई-रिक्शा को भी किराया नहीं बढ़ाने को सलाह दी गई है। ऑटो वालों को भी मीटर से चलने के निर्देश दिए गए हैं।

    09:12 (IST)04 Nov 2019
    दिल्ली में ऑड-ईवन शुरू, इंडिया गेट पर कटा पहला चालान

    देश की राजधानी दिल्ली में ऑड-ईवन लागू हो गया है। यह 15 नवंबर तक लागू रहेगा। इस दौरान सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक एक दिन ऑड नंबर और दूसरे दिन ईवन नंबर की गाड़ियां सड़कों पर चला सकेंगे। आज 4 नवंबर को सिर्फ ईवन नंबर की गाड़ियां ही सड़कों पर चलाई जा सकेंगी। ईवन नंबर वाली वह गाड़ियां होंगी, जिनके रजिस्ट्रेशन नंबर के लास्ट में 0, 2, 4, 6, 8 है। हालांकि, ऑड-ईवन की वजह से दिल्ली पुलिस ने पहला चालान काट दिया है। इंडिया गेट के पास एक ऑड नंबर की कार को रोका गया, जो ईवन गाड़ियों के दिन चल रही थी। तुरंत उसका चालान काट दिया गया। बता दें कि  दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इस सीजन में पहली बार ऑड-ईवेन लागू किया है।

    09:10 (IST)04 Nov 2019
    कुछ ऑफिस की टाइमिंग में बदलाव

    ऑड-ईवन को देखेते हुए आईटी ऑफिस और दिल्ली सचिवालय के कुछ दफ्तरों का समय भी बदला गया है। इन दफ्तरो की टाइमिंग सुबह 9:30 से 6 बजे तक कर दी गई है। वहीं, कुछ ऑफिस को खोलने का समय सुबह 10:30 से शाम 7 बजे तक होगा। ट्रांसपोर्ट, एजुकेशन, एमसीडी, हायर एजुकेशन, ऑफिस सुबह 10:30 बजे से खुलेंगे। जबकि टूरिज्म, लेबर, रेवेन्यू के ऑफिस 9:30 बजे से खोले जाएंगे। हालांकि प्राइवेट संस्थानो को किसी भी प्रकार का आदेश नहीं दिया गया है।

    09:00 (IST)04 Nov 2019
    ODD EVEN में कटा पहला चालान
    Next Stories
    1 खबरें लीक होने से परेशान कांग्रेस? सोनिया की मीटिंग से पहले बाहर रखवाए गए नेताओं के फोन
    2 ”कैसे धुलेंगे आतंकवादी होने के दाग?” CRPF हमले के केस में 11 साल बाद बरी हुए मोहम्मद कौसर और गुलाब खान, बयां किया दर्द
    3 गुजरात में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बताया, कैसा होगा भविष्य का ‘फैशन ट्रेंड’