scorecardresearch

Delhi NCR Weather: अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में गर्मी से राहत, सोमवार को पिछले 18 साल में सबसे कम रहा तापमान

Delhi NCR Today Weather Updates, Delhi Rainfall Alert News In Hindi: मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से आठ डिग्री कम है।

delhi weather| delhi rain| delhi weather today
दिल्ली का मौसम: दिल्ली-एनसीआर में बारिश (Photo- PTI)

राजधानी दिल्ली में सोमवार को हुई भारी बारिश के बाद मई महीने में पिछले एक दशक में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। दिल्ली-एनसीआर में रविवार से शुरू हुई बारिश का सिलसिला मंगलवार तड़के तक जारी रहा जिससे दिल्ली वासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली में अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना नहीं है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में लू से राहत रहेगी। IMD ने कहा, ”पश्चिम राजस्थान में 26 और 27 मई को कुछ जगह लू चल सकती है।” इसके अलावा अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में गर्मी और लू की स्थिति नहीं रहेगी। स्काईमेट वैदर के मुताबिक, केरल, दक्षिण कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है

उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में बारिश: आईएमडी के मुताबिक, उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में अगले दो दिनों के दौरान बारिश होगी। जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की और मध्यम वर्षा होने की संभावना है। IMD ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में हो रही छिटपुट बारिश में 25 मई, 2022 से कमी आने की संभावना जताई।

इसके साथ ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। दिल्ली में 27 और 28 मई को अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो सकता है। स्काईमेट वैदर के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश सहित मैदानी इलाकों में 28 और 29 मई के आसपास प्री मानसून गतिविधि देखी जा सकती है। दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो कि सामान्य से नौ डिग्री कम है। 1 मई, 2004 के बाद से शहर में मई के लिए यह सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। मई के लिए अब तक का न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस है, जो 2 मई 1982 को दर्ज किया गया था।

केदारनाथ घाटी में भारी बारिश और बर्फबारी: वहीं, दूसरी ओर केदारनाथ यात्रा को भी भारी बारिश और बर्फबारी की वजह से सोनप्रयाग के पास रोक दिया गया है। लगातार बारिश और बर्फबारी की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की तरफ से केदारनाथ में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, बद्रीनाथ धाम सहित हेमकुंड साहिब में 2 दिनों से बारिश व बर्फबारी होने से यहां तापमान काफी गिर गया है। हेमकुंड साहिब में पारा -9 डिग्री तो बद्रीनाथ में -5 डिग्री तक गिर गया है। केदारनाथ में भी तापमान -3 से -4 डिग्री है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट