Delhi: आसमान छूते सब्जी के दाम, 100 रुपए किलो हुआ प्याज तो टमाटर भी 50 के पार

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, मंगलवार (5 नंवबर ) को कमला नेहरु पार्क के समीप स्थित सब्जी मंडियों में प्याज 100 रुपये किलो और टमाटर 50 से 60 रुपये किलो बेचा गया।

बाजार में प्याज प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

देश में प्याज की बढ़ती कीमते आम आदमी को एकबार फिर परेशान करने लगी है। नवरात्र के पहले से बढ़े इसके दाम अब तक कम होने का नाम नहीं ले रहे। इस समय प्याज की कीमत 100 रुपये तक पहुंच गयी है। वहीं टमाटर भी 50 से 60 रुपये किलो तक में मिल रहा है। दुकानदारों का कहना है कि मंडी में प्याज की आवक की कमी हुई है जिसके वजह से इसके दाम बढ़ रहे है। इसकी स्थिति में 4-5 दिनों में सुधार होने की उम्मीद है। जबकि टमाटर के मुख्य उत्पादक राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। इसकी वजह से आपूर्ति बाधित हो रही है। यहीं कारण है कि टमाटर की कीमतों में लगातार वृद्धी हो रही है।

प्याज के कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी:  दरअसल, सिंतबर महीने में प्याज के रेट 100 रुपये किलो तक पहुंच गए थे। चुनाव के दौरान दामों में गिरावट आई जिसके बाद इसके रेट 50 रुपये प्रति किलों पर आकर थम गए। लेकिन एकबार फिर इसने 100 रुपये किलो का आंकड़ा छू दिया है। थोक विक्रेताओं का कहना है कि शहर की खांडसा मंडी में राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश आदि जगहों से प्याज पहुंच रहा है। बारिश के सीजन से पहले तक मंडी में करीब 40 ट्रक प्याज पहुंचता था और एक ट्रक में करीब 50 किलो के 250 से 300 बोरे होते हैं।

Hindi News Today, 06 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

8 से 10 ट्रक ही मंडी में आ रहा प्याज: भारी बारिश के कारण फसल खराब हो गई है। इसके कारण बाजार में प्याज और टमाटर की आवक में भारी कमी आई है। फिलहाल मंडी में 40 ट्रक की जगह मात्र 8 से 10 ट्रक ही प्याज आ रहा है। दूसरी ओर दिवाली के कुछ दिनों पहले से ही टमाटर के दाम भी प्याज की तरह लगातार बढ़ रहे है।

बारिश के कारण कीमतों में आई उछाल: पहले जो टमाटर 20 से 30 रुपये किलो तक मिल रहा था वह अब 50 से 60 रुपये किलो मिल रहा है। दुकानदारों का मानना है कि टमाटर के कीमत में वृद्धी का कारण बारिश है। दरअसल दक्षिण भारत में बारिश के कारण तेलंगाना, कर्नाटक और सहित अन्य पहाड़ी राज्यों से टमाटर दिल्ली की मंडियों के रास्ते यहां पहुंचता है।

टमाटर 50 से 60 किलों बेचा जा रहा है: पिछले कुछ दिनों में हुए बारिश के कारण वहां अभी मंडियों में नहीं पहुंच पा रहा है साथ ही बारिश की वजह से कुछ फसले खराब भी हो गई है। जिसके कारण आपूर्ति बाधित हो रही है, और कीमतों में उछाल आ रहा है। खबरों के अनुसार, मंगलवार (5 नंवबर ) को कमला नेहरु पार्क के समीप स्थित सब्जी मंडियों में प्याज 100 रुपये किलो और टमाटर 50 से 60 रुपये किलो बेचा गया।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट