scorecardresearch

Weather Updates: खराब मौसम के चलते दिल्ली की फ्लाइट जयपुर डायवर्ट, यूपी में आम की फसल पर बुरा असर, कब-कहां होगी बारिश, जानें देशभर के मौसम का हाल

Delhi NCR Today Weather Updates, दिल्ली में आए आंधी- तूफान के कारण मंगलवार सुबह तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया।

Weather Updates: खराब मौसम के चलते दिल्ली की फ्लाइट जयपुर डायवर्ट, यूपी में आम की फसल पर बुरा असर, कब-कहां होगी बारिश, जानें देशभर के मौसम का हाल
केरल के तिरुवनंतपुरम में मानसून की पहली बारिश में पुल पर छाता लेकर जाता व्यक्ति (फोटो : पीटीआई)

दिल्ली समेत उत्तर भारत में सोमवार(30-मई-2022) की शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि मानसून अपने निर्धारित समय 1 जून से तीन पहले केरल पहुंच गया। देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए उचित परिस्थियां बनी हुई हैं। मौसम विभाग के अनुमान जताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले दो-तीन दिनों में मध्य अरब सागर, केरल के बचे हुए हिस्से, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ इलाकों और उत्तर पूर्व के राज्यों में पहुंच जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार शाम आए तूफान के कारण तापमान मंगलवार सुबह 8:30 बजे 20.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। सोमवार को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

दिल्ली में दो लोगों की हुई मौत: सोमवार शाम चली तेज आंधी-तूफान के कारण देश की राजधानी दिल्ली में दो लोगों की मौत हो गई है। शहर में 300 से ज्यादा पेड़ उखड़ गए और जगह-जगह भारी जाम देखने को मिला। तेज हवा के कारण दिल्ली की प्रसिद्ध जामा मस्जिद का गुंबद भी क्षतिग्रस्त हो गया।

जयपुर दो फ्लाइट को किया डाइवर्ट: सोमवार शाम को खराब मौसम के कारण पटना और मुंबई से आ रही उड़ानों को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। जयपुर एयरपोर्ट पर मौजूद अधिकारी की ओर से बताया गया था कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है जब भी दिल्ली में मौसम खराब होता है तो अक्सर फ्लाइट जयपुर की ओर डायवर्ट कर दी जाती है।

आम की फसल को हुआ नुकसान: आंधी-तूफान ने उत्तर प्रदेश की 80 फीसदी से अधिक आम की फसल को नुकसान पहुंचाया है। ऑल इंडिया मैंगो ग्रोअर्स एसोसिएशन का कहना है कि तेज हवाओं के कारण आम की फसल पर नकारात्मक असर पड़ा है।  10 जून के आसपास प्राकृतिक रूप से पके आम के बाजार में आते ही कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.