मेट्रो के कोच में नहीं बैठ सकेंगे 50 से ज्यादा यात्री- DMRC ने जारी की नई गाइडलाइन, जानें नए नियम

शनिवार को दिल्ली के आपदा प्रबंधन विभाग ने काफी समय से 50% यात्रियों को लेकर चल रही दिल्ली मेट्रो को पूरी क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी थी।

delhi metro
दिल्ली मेट्रो ने बयान जारी कर कहा है कि मेट्रो को पूरी क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी गई है लेकिन अभी भी सामाजिक दूरी के मापदंडों का पालन करना होगा। (एक्सप्रेस फोटो)

कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने अनलॉक प्रक्रिया के तहत दिल्ली मेट्रो को पूरी क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी थी। लेकिन दिल्ली मेट्रो ने बयान जारी कर कहा है कि 100 प्रतिशत क्षमता के साथ चलने की अनुमति मिलने के बावजूद ट्रेन के हर कोच में अधिकतम 50 लोगों को प्रवेश करने की ही अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली मेट्रो ने बयान जारी कर कहा है कि मेट्रो को पूरी क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी गई है लेकिन अभी भी सामाजिक दूरी के मापदंडों का पालन करना होगा। मेट्रो स्टेशन के अंदर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के कारण पीक ऑवर्स के दौरान अभी भी स्टेशन के बाहर लंबी कतारें बन सकती है। साथ ही बयान में कहा गया है कि यात्रियों की संख्या में कमी किए जाने के बावजूद अभी भी ज्यादा संख्या में मेट्रो ट्रेन चल रही है। हर दिन करीब 5100 ट्रेनें चल रही हैं।

बता दें कि शनिवार को दिल्ली के आपदा प्रबंधन विभाग ने काफी समय से 50% यात्रियों को लेकर चल रही दिल्ली मेट्रो को पूरी क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी थी। कोरोना से पहले हर कोच में अधिकतम 300 यात्री सफ़र कर सकते थे। साथ ही कोरोना काल से पहले दिल्ली मेट्रो में रोजाना 60 लाख यात्री सफ़र करते थे। 

  

शनिवार को केजरीवाल सरकार ने दिल्ली मेट्रो के अलावा डीटीसी बसों और दिल्ली में चलने वाले बाकी बसों को भी 100% क्षमता के साथ सफ़र करने की अनुमति दी थी। साथ ही सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स को भी 50% क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी थी। सभी जगहों पर कोरोना प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहा गया था। 

दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के सिर्फ 66 नए मामले सामने आए। साथ ही इस अवधि के दौरान दो लोगों की मौत हो गई। कुल 72 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। दिल्ली में अभी भी कोरोना के कुल 579 सक्रिय मामले हैं। साथ ही दिल्ली में अब तक 25,043 लोगों की मौत इस महामारी की वजह से हो चुकी है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट