ताज़ा खबर
 

दिल्ली मेट्रो: उद्घाटन से पहले हादसा, दीवार तोड़कर निकली मैजेंटा लाइन की मेट्रो ट्रेन

Delhi Metro Magenta Line Accident Today, Kalindi Kunj: दिल्ली में मेट्रो की नई लाइन की शुरुआत से पहले मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया।

दिल्ली में कालिंदी कुंज के पास मंगलवार को मेट्रो हादसे का शिकार हुई। ट्रेन दीवार तोड़कर कुछ तरह क्षतिग्रस्त हुई। (फोटोःएएनआई)

दिल्ली में मेट्रो की नई लाइन की शुरुआत से पहले मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। ट्रायल के दौरान मेट्रो दीवार तोड़कर बाहर निकल गई। अच्छी बात यह रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। मेट्रो में कोई ड्राइवर नहीं था। दरअसल, यह मेट्रो रूट ड्राइवरलेस होगा। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, यह हादसा तकनीकी कारणों की वजह से हुआ। हादसा कालिंदी कुंज के पास हुआ। बता दें कि 25 दिसंबर को मैजेंटा लाइन की शुरुआत होने वाली है। खुद पीएम नरेंद्र मोदी इस रूट का उद्घाटन करने वाले हैं। यह लाइन नोएडा को दक्षिणी दिल्ली से जोड़ेगी। दिल्ली मेट्रो का यह रूट कालकाजी से बॉटनिकल गार्डन तक होगा। इस लाइन के शुरू होने के बाद नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के बीच यात्रा समय में कमी आएगी। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने पिछले महीने 12.64 किलोमीटर वाले इस सेक्शन को सुरक्षा संबंधी मंजूरी दी थी। यह मार्ग बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी वेस्ट (मैजेंटा) लाइन का हिस्सा है। इस सेक्शन में मेट्रो की नई आधुनिक ट्रेनें चलेंगी, जो कि बिना चालक की मौजूदगी के भी चल सकती हैं।

वहीं, इस मार्ग पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी, जिसकी मदद से ट्रेन की आवाजाही 90-100 सेकेंड के भीतर हो सकेगी। हालांकि, शुरुआती दौर में दो-तीन साल तक ट्रेन में चालक होंगे। फिलहाल नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में जाने के लिए मंडी हाउस पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन से वॉयलेट लाइन पर जाना होता है।

नए सेक्शन के खुलने के बाद यात्री सीधे वॉयलेट लाइन पर स्थित कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। इसकी वजह से यात्रा समय में 45 मिनट की कमी आएगी। वहीं, बॉटनिकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट (38.23 किलोमीटर) का पूरा कॉरिडोर जब खुल जाएगा तो नोएडा के यात्री हौज खास में ट्रेन बदलकर सीधे गुडगांव जा सकेंगे। दिल्ली के बाहर पहली बार बॉटनिकल गार्डन एक ऐसा मेट्रो स्टेशन होगा, जहां पर मेट्रो की विभिन्न लाइनें आकर मिलेंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विधायकों-सांसदों की वकालत की प्रैक्टिस रुकवाने सुप्रीम कोर्ट पहुंचे बीजेपी नेता
2 नतीजों के बाद PM नरेंद्र मोदी पर बरसे राहुल गांधी, बोले-खोखला है गुजरात मॉडल, लोग इसे नहीं मानते
3 गुजरात का समर जीतने के लिए मोदी को बहाना पड़ा पसीना
आज का राशिफल
X