ताज़ा खबर
 

IRCTC के तेजस एक्‍सप्रेस में यात्र‍ियों का 25 लाख का बीमा मुफ्त में, ट्रेन में नहीं होंगे Indian Railways के टीटीई

tejas express: इन ट्रेनों में भारतीय रेल के टीटीआई नहीं होंगे। आईआरसीटीसी अपने टीटीई तैनात करेगी और टीटीआई के पास रिजर्वेशन चार्ट की जगह टैबलेट होगा।

IRCTC, Indian Railway, लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस, मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, tejas express, lucknow delhi tejas express, Business News, Business News in Hindi, Business Latest News, Business Headlines, tejas train delhi to lucknow fare, 12586 tejas express fare, tejas express delhi to lucknow ticket price, tejas express lucknow to delhi starting date, 12585 train fare, 12585 tejas express fare, jansatta newsतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)

IRCTC, Tejas Express: IRCTC संचालित ‘प्राइवेट’ तेजस एक्सप्रेस अक्टूबर के पहले हफ्ते से शुरू होने जा रही है। यह ट्रेन तीन साल के पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दो रूट पर चलेगी। ये ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल और दिल्ली से लखनऊ के बीच चलाई जाएगी। गुरुवार को आईआरसीटीसी ने दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्‍सप्रेस के यात्र‍ियों को 25 लाख का बीमा मुफ्त देने की बात कही है। इतना ही नहीं इन ट्रेनों में भारतीय रेल के टीटीआई नहीं होंगे। आईआरसीटीसी अपने टीटीई तैनात करेगी और टीटीआई के पास रिजर्वेशन चार्ट की जगह टैबलेट होगा।

नहीं होगा कोई कोटा –
इसके अलावा इस ट्रेन में बहुत सारी खास सुविधाएं उपलब्ध होंगी। दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में कोई कोटा नहीं है। आईआरसीटीसी ने बताया है कि एग्जीक्यूटिव क्लास और एसी चेयर कार में विदेशी पर्यटकों के लिए पांच-पांच सीटें आरक्षित हैं। इतना ही नहीं बिजनेसमैन और अफसर के लिए एक खास सुविधा होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब बिजनेसमैन और अफसर सफर के दौरान इस ट्रेन में मीटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आईआरसीटीसी, टेबल वाली सीटें देगा जिसकी अलग से बुकिंग की जाएगी। इन सीटों का किराया बाकी सीटों से 10% तक महंगा होगा।

ये होंगे टिकट कैंसलेशन चार्ज –
आमतौर पर ट्रेन की टिकट 120 दिन पहले बुक की जा सकती है। लेकिन तेजस एक्सप्रेस में ऐसा नहीं होगा। इसकी बुकिंग 60 दिन पहले ही उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं ट्रेन चलने से चार घंटे पहले टिकट कैंसिल करने पर 25 रुपए कैंसलेशन चार्ज के रूप में काटे जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस में यात्री टिकट बुक कराते वक्त घर से स्टेशन और स्टेशन से घर तक कैब बुकिंग, सफर के दौरान अपनी पसंद का भोजन और व्हीलचेयर सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

कब, कहां, कितने बजे चलेगी ट्रेन –
नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 12585 तेजस एक्सप्रेस सुबह 6.10 बजे लखनऊ जंग्शन से रवाना होगी। इस दौरान ये ट्रेन कानपुर और गाजियाबाद रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। 12.25 पर ये नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाएगी। वापसी में ये ट्रेन (12586) नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम 4.30 बजे चेलगी। रात 10.45 बजे ये ट्रेन लखनऊ जंग्शन पहुंचेगी।

अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी ट्रेन –
वहीं अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस सुबह 6.40 बजे अहमदाबाद से चलेगी और दोपहर 1.10 बजे ये ट्रेन मुंबई सेंट्रल पहुंच जाएगी। रास्ते में ये ट्रेन वड़ोदरा और सूरत रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। वापसी में ये ट्रेन दोपहर 3.40 बजे मुंबई सेंट्रल से रवाना होगी और रात 9.55 पर ये ट्रेन अहमदाबाद पहुंच जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दुनिया की टॉप-300 में शामिल नहीं भारत की एक भी यूनिवर्सिटी, 2012 के बाद पहली बार सबसे घटिया रैंकिंग
2 Article 370: फारुख अब्दुल्ला के लिए वाईको पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, चेन्नई के कार्यक्रम में करना चाहते हैं शामिल
3 Kashmir को दहलाने की साजिश? हथियारों से भरा ट्रक Amritsar से घाटी ले जा रहे थे जैश-ए-मोहम्मद के तीन दहशतगर्द
ये पढ़ा क्या?
X