ताज़ा खबर
 

यूपी में 4466 नए मरीज मिले, 63 की मौत, कुल आंकड़ा एक लाख 13 हजार के पार

दिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने के निर्देश दिए थे, जिस पर एलजी अनिल बैजल ने रोक लगा दी थी। अब एक बार फिर आप सरकार ने अपना प्रस्ताव भेजा है।

coronavirus covid19 delhi haryana uttar pradeshदिल्ली के एक अस्पताल में कोरोना का सैंपल देती महिला। (REUTERS)

बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में कोरोना के 4466 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 63 मरीजों की कोरोना से जान भी गई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 लाख 13 हजार 378 हो गई है। राज्य में अब तक कोरोना से 66,834 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना के इलाज के लिए आइवरमेक्टिन दवाई का इस्तेमाल किया जाएगा। अभी तक हाइड्रोक्सीक्लीक्विन का इस्तेमाल किया जा रहा था। यह दवाई कोरोना से पीड़ित हेल्थ वकर्स और अन्य मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जाएगी। बता दें कि एम्स, लेडी हार्डिंग और मैक्स अस्पताल में भी कोरोना के इलाज के लिए आइवरमेक्टिन दवाई का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह दवाई पैरासाइटिक इन्फेक्शन में इस्तेमाल की जाती है।

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है। बता दें कि दिल्ली में कोरोना के 276 नए मामले मिले हैं, जिसके बाद राजधानी में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 10 हजार के पार जाकर 10,348 हो गई है। दिल्ली में अब तक 1,27,124 मरीज ठीक हो चुके हैं और 4059 लोगों की अभी तक मौत हुई है।

हरियाणा में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 6205 हैं। वहीं 32640 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में अब तक 458 मरीजों की मौत हुई है।

Live Blog

Highlights

    17:33 (IST)07 Aug 2020
    अब तक 29 लाख नमूनों की हुई जांच

    उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना के लगभग 29 लाख सैंपल की जांच हो चुकी है। गुरुवार को एक दिन में ही 95 हजार से ज्यादा सैंपल्स की जांच हुई।

    17:27 (IST)07 Aug 2020
    हरियाणा के भाजपा विधायक कोरोना पॉजिटिव मिले, कई विधायकों के संपर्क में थे

    हरियाणा के पानीपत (ग्रामीण) से भाजपा विधायक महीपाल ढांडा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। विधायक ने ट्वीट कर बताया कि 'पिछले 2 दिन से तबीयत खराब होने पर मैंने कोरोना टेस्ट कराया और रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। फिलहाल मेरी तबीयत ठीक है, लेकिन मेरा अनुरोध है कि जो भी साथी पिछले कुछ दिनों से मेरे संपर्क में आए हैं, उनमें से अगर फिलहाल किसी को कोई दिक्कत है तो कृप्या खुद को आइसोलेट कर अपनी जांच कराएं।' जानकारी के अनुसार, विधायक महीपाल ढांडा अभी तक करीब 20 लोगों के संपर्क में आए हैं, जिनमें कई विधायक भी है। दरअसल बुधवार को हुई विधायक दल की बैठक में भी महीपाल ढांडा शामिल हुए थे।

    16:29 (IST)07 Aug 2020
    एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण प्रणाली पूरी सक्रियता से कार्य करे : योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 के सम्बन्ध में राज्य मुख्यालय तथा जनपदों में संचालित एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण प्रणाली पूरी सक्रियता से कार्य करे और अगर ऐसा नहीं होता है तो संबंधित जिलाधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित की जायेगी। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए पूरी सतर्कता बरतने के साथ-साथ प्रत्येक स्तर पर प्रभावी कार्यवाही किया जाना आवश्यक है। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह कोविड-19 के दृष्टिगत व्यवस्थाओं की प्रभावी निगरानी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिलाधिकारी इस दिशा में अपने जनपद में की जा रही कार्यवाही की प्रतिदिन सुबह शाम नियमित तौर पर समीक्षा करें।

    16:26 (IST)07 Aug 2020
    टाटा कंपनी के सहयोग से बने अस्पताल का नोएडा में योगी आदित्यनात शनिवार को करेंगे उद्घाटन

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को टाटा कंपनी के सहयोग से नोएडा के सेक्टर 39 में बने 420 बिस्तरों वाले कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। पुलिस कश्मिनरेट के प्रकता एवं पुलिस उपायुक्त वृंदा शुक्ल ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सुबह 9.30 बजे हवाई मार्ग से गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय पहुंचेंगे जहां से वह सेक्टर 39 स्थित कोविड अस्पताल का उद्घाटन करने पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद करीब 10:30 बजे सेक्टर 128 स्थित कोविड-19 के लिए बनाए गए एकीकृत नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण करेंगे। उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री वहीं पर कोविड-19 को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मंडलों के अधिकारीयों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। उसके बाद वहीं से वह गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के लिए प्रस्थान करेंगे।

    16:22 (IST)07 Aug 2020
    दिल्ली सरकार ने होटल जिम खोलने के लिए एलजी को फिर भेजा प्रस्ताव

    दिल्ली की सरकार राजधानी में होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोलने की मांग पर अड़ी है। बता दें कि दिल्ली सरकार ने होटल, जिम और साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति देने के लिए दोबारा अपने प्रस्तावों की फाइल भेजी है। राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि दिल्ली में अब लगातार कोरोना के मामले कम हो रहे हैं और हालात लगातार सुधर रहे हैं। दिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने के निर्देश दिए थे, जिस पर एलजी अनिल बैजल ने रोक लगा दी थी। अब एक बार फिर आप सरकार ने अपना प्रस्ताव भेजा है।

    15:10 (IST)07 Aug 2020
    दिल्ली में रात 10 बजे तक खुलेंगी शराब की दुकानें

    दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग ने राजधानी में सभी शराब की दुकानें सुबह 10 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक खोलने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले शराब की दुकानें रात 9 बजे तक ही खुल रहीं थी। दरअसल लॉकडाउन के चलते दिल्ली सरकार को राजस्व का बड़ा नुकसान हुआ है। यही वजह है कि जब दिल्ली में कोरोना के हालात नियंत्रण में आ रहे हैं, तो सरकार ने राजस्व बढ़ाने के लिए शराब की दुकानों को देर तक खोलने का फैसला किया है।

    14:18 (IST)07 Aug 2020
    भारत में पहली बार एक दिन में कोरोना के 60 हजार नए मामले

    भारत में 24 घंटे के भीतर पहली बार कोविड-19 के 60,000 से अधिक मामले सामने आने के साथ ही शुक्रवार को देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 20 लाख को पार कर गई। वहीं, इस बीमारी से उबरने वाले मरीजों की संख्या 13.78 लाख हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

    13:56 (IST)07 Aug 2020
    पश्चिमी यूपी के दो दिवसीय दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ एक्टिव हो गए हैं। बता दें कि  अपने दो दिवसीय दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ आज पश्चिमी यूपी आ रहे हैं। वहां वह तीन जिलों का दौरा करेंगे। सबसे पहले वह बरेली पहुंचेंगे और फिर देर शाम में नोएडा आ जाएंगे। नोएडा में सीएम योगी आदित्यनाथ कोविड केयर अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह कल ही सहारनपुर रवाना हो जाएंगे।

    13:34 (IST)07 Aug 2020
    आगरा में कोविड-19 के 38 नए मामले सामने आए

    आगरा में कोविड-19 के 38 नये मामले आने से संक्रमितों की संख्या 2001 हो गयी है। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने बताया कि वर्तमान में शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के 294 मामले हैं। अधिकारियों के मुताबिक, आगरा में 15 वीं वाहिनी पीएसी के 18 जवान और आगरा के पांच पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गये हैं। अब तक कुल 1606 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। शहर में संक्रमण से 101 लोगों की मौत हुई है । कुल 61,085 नमूनों की जांच की गयी है। शहर में 107 कंटेनमेंट जोन हैं।

    12:42 (IST)07 Aug 2020
    हरियाणा के सोनीपत में कोविड-19 के 62 नए मामले

    हरियाणा के सोनीपत में कोविड-19 के 62 नए मामले सामने आए। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने बताया कि सोनीपत में 62 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। नये मामलों के बाद अब जिला में संक्रमितों की संख्या 3157 हो गयी है। उपायुक्त ने बताया कि सोनीपत में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि जिला में मिले नए मरीजों में 17 महिला मरीज भी हैं। नये मामले शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में पाये गये हैं।

    12:38 (IST)07 Aug 2020
    अस्पतालों के सहयोग से बनेगी कोविड-19 के मरीजों की राष्ट्रीय सूची : आईसीएमआर

    भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा है कि महामारी की प्रगति के आंकड़ों के विश्लेषण और उपचार के परिणामों में सुधार के लिए कोविड-19 के मरीजों की अखिल भारतीय सूची (नेशनल क्लिनिकल रजिस्ट्री) बनाने के वास्ते कोविड-19 के अस्पतालों और संस्थानों की सहभागिता आवश्यक है। आईएसीएमआर का लक्ष्य एक ऐसी सूची बनाना है जिसमें भारत के अस्पतालों में भर्ती कोविड-19 के मरीजों के उपचार, परिणाम और चिकित्सा तथा प्रयोगशाला की विशेषताओं के आंकड़े संकलित किए जा सकें। परियोजना के तहत देशभर के सौ अस्पतालों से आंकड़े एकत्र किए जाएंगे।

    11:40 (IST)07 Aug 2020
    प्रयागराज में 180 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, चार मरीजों की मौत

    प्रयागराज जिले में 180 व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई जिससे यहां अभी तक इस वायरस से संक्रमित हुए व्यक्तियों की कुल संख्या 3,399 पहुंच गई। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर जीएस बाजपेयी ने बताया कि 152 व्यक्तियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। अभी तक 1554 व्यक्तियों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि चार व्यक्तियों की कोविड-19 से मृत्यु हो गई जिसके बाद इस जिले में महामारी से मरने वालों की संख्या 66 पहुंच गई है।

    11:20 (IST)07 Aug 2020
    दिल्ली में लगातार घट रही कोरोना संक्रमण की वृद्धि दर

    दिल्ली में कोरोना संक्रमण को लेकर राहतभरी खबर सामने आयी है। बता दें कि दिल्ली में 30 जुलाई से लेकर 6 अगस्त के बीच कोरोना केस में मात्र 0.8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। राजधानी में रिकवरी रेट भी बढ़कर 89 फीसदी हो गया है।

    11:05 (IST)07 Aug 2020
    बीते 21 दिन में देश में आए 10 लाख नए मामले सामने

    भारत में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 20 लाख के पार चले गए हैं। वहीं देश में कोरोना से अब तक 41638 मरीजों की मौत हुई है। गौरतलब बात ये है कि देश में पहले 10 लाख मामले होने में 168 दिन का समय लगा था लेकिन अगले 10 लाख मामले सिर्फ 21 दिन में हो गए हैं।

    Next Stories
    1 कोरोना के लिए तब्लीगी जमातियों को जिम्मेदार ठहरा पकड़वाने पर रखा था इनाम, कोविड ने ही हिन्दू युवा वाहिनी के नेता, बहन और मां की ली जान
    2 कैप्टन अमरिंदर के खिलाफ पुराने दोस्त की बगावत, 21 साल की दोस्ती तोड़ तान दी सियासी तलवार, जानें- कौन हैं वो शख्स जिसने उड़ाई सीएम की नींद
    3 बिहार में कांग्रेस ने शुरू किया डिजिटल कैम्पेन, राहुल गांधी की वर्चुअल मीटिंग में पार्टी के सांसद ने कर दी योगी आदित्यनाथ की तारीफ
    ये पढ़ा क्या?
    X