ताज़ा खबर
 

COVID-19: दिल्ली में सामूहिक रूप से नहीं मना सकेंगे छठ, केजरीवाल सरकार ने लगाया बैन

दिल्ली में इस बार सार्वजनिक स्थानों पर छठ पर्व मनाने पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली के कई घाटों पर जोरशोर से यह पर्व मनाया जाता था। इस बार कोरोना के चलते यह कदम उठाया गया है।

chhath, chhath puja, chhath puja 2020, chhath puja date, chhath puja bihar, chhath 2020अर्घ्य के समय सूर्य देव को जल और दूध चढ़ाया जाता है और प्रसाद भरे सूप से छठी मैया की पूजा की जाती है

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने छठ पर्व को लेकर बड़ा फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर इकट्ठे होकर छठ पूजा करने पर रोक लगा दी है। लोगों को एक जगह पर इकट्ठा होने से रोकने के लिए सरका ने यह कदम उठाया है। इस बार 18 से 21 नवंबर तक छठ पर्व मनाया जाएगा। 18 नवंबर को छठ पर्व की शुरुआत होगी। इस दिन नहाय खाय, 19 नवंबर को खरना और 20 नवंबर को शाम को सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। इसके साथ ही पर्व संपन्न हो जाएगा।

दिल्ली में बिहार के लोग बड़ी संख्या में  रहते हैं और इस पर्व को श्रद्धा विश्वास के साथ मनाते हैं। छठ न सिर्फ बिहार बल्कि उत्तर प्रदेश समेत कई और प्रदेशों में भी मनाया जाता है। सरकार के इस फैसले से लाखों लोग मायूस जरूर होंगे लेकिन कोविड के बढ़ते प्रकोप के चलते ढील देना भी ठीक नहीं है। दिल्ली के यमुना घाट, राजघाट और अन्य कई जगहों पर तीन दिन तक हर साल मेला लगा रहता था। सरकार खुद छठ पूजा के लिए साफ-सफाई और अन्य इंतजाम करवाती थी।

दिल्ली में कोरोना वायरस हर दिन रेकॉर्ड तोड़ रहा है। बुधवार को दिल्ली में 8 हजार नए केस सामने आए। नवंबर की शुरुआत से ही दिल्ली में कोरोना फिर डराने लगा है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसे कोविड की तीसरी लहर कह दिया है। बुधवार को 8,593 नए मामले रिपोर्ट हुए और 86 मरीजों की मौत हो गई। यहां एक दिन में 64 हजार से ज्यादा टेस्ट किए गए थे। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 13.4 हो गया है। अब तक राजधानी में कोरोना से 7228 लोगों की मौत हो चुकी है।

पहले के मुकाबले देश में कोरोना के अब कम केस सामने आ रहे हैं। गुरुवार को 48 हजार नए मामले रिपोर्ट हुए तो वहीं 550 मरीजों की मौत हो गई। अब तक देश में कोरोना ने 1,28,121 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी 4,89,294 ऐक्टिव केस हैं। ऐक्टिव केस पिछले 24 घंटे में 5 हजार कम हो गए हैं। एक दिन में 52 हजार लोग ठीक हुए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पूर्वोत्तर में सेना को बड़ी कामयाबी, शीर्ष उल्फा नेता राजखोवा ने किया सरेंडर; जानें सेना ने कैसे बिछाया था जाल
2 अर्नब गोस्वामी को 8 दिन में बेल, 808 दिन से बंद है यह कश्मीरी पत्रकार, कई अन्य भी बीमारी के बावजूद जेल में
3 कहीं नहीं मिल रहा तो बेल के लिए सुप्रीम कोर्ट गए रिपब्लिक के मालिक अर्नब गोस्वामी
यह पढ़ा क्या?
X