ताज़ा खबर
 

कोरोना: दिल्ली सरकार के जॉब पोर्टल पर 22 लाख वैकेंसी, दस दिनों में ही भर गए 10 लाख पद

jobs.delhi.gov.in दिल्ली सरकार ने शुरू की है। इस जॉब पोर्टल पर 6271 कंपनियों ने करीब 22 लाख वैकेंसी पोस्ट की थीं। 9 लाख वैकेंसी अभी भी बची हुई हैं।

JOBS DELHI GOVERNMENT UNEMPLOYMENTदिल्ली सरकार के जॉब पोर्टल पर बीते 10 दिनों में ही 10 लाख वैकेंसी भर चुकी हैं। (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के मकसद से किए गए लॉकडाउन के चलते आर्थिक गतिविधियों को भारी नुकसान हुआ है, जिसके चलते बड़ी संख्या में लोगों के रोजगार छिन गए हैं। बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे लोगों को इस लॉकडाउन और झटका लगा है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए पहल करते हुए बीते माह 27 जुलाई को एक जॉब पोर्टल लॉन्च किया था। जिस पर करीब 22 लाख वैकेंसी की जानकारी थी। जॉब पोर्टल की लॉन्चिंग के दस दिनों में ही 10 लाख पद भर चुके हैं।

बता दें कि दिल्ली सरकार के इस जॉब पोर्टल पर 6271 कंपनियों ने करीब 22 लाख वैकेंसी पोस्ट की थीं। जिनमें से 10 लाख के करीब वैकेंसी भर भी चुकी हैं। 9 लाख वैकेंसी अभी भी बची हुई हैं। सरकार ने डुप्लीकेट एंट्री या फिर फर्जी एंट्री के चलते करीब 3.5 लाख वैकेंसी कैंसिल कर दी हैं। वहीं इस जॉब पोर्टल के बारे में लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार अगले हफ्ते से पोस्टर कैंपेन शुरू करने जा रही है।

जॉब पोर्टल पर नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले 12.6 लाख उम्मीदवारों के लिए यह पोर्टल के द्वारा नौकरी मिलने का पहला अनुभव रहा। दिल्ली सरकार के रोजगार मंत्री गोपाल राय ने बताया कि jobs.delhi.gov.in पर रोजगार बाजार के तहत रोजगार पाने वाले लोग इतने नहीं है, जितनी नौकरियां उपलब्ध हैं। अभी भी 9 लाख से ज्यादा नौकरियां बची हुई हैं जबकि अभी 8.6 लाख उम्मीदवारों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है।

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते कई लोग दिल्ली छोड़कर अपने अपने गृह राज्य चले गए हैं। जिससे दिल्ली में विभिन्न इंडस्ट्रीज में कामगारों की कमी हो गई है। वहीं कई लोगों की नौकरियां चली गई हैं। गोपाल राय ने बताया कि ‘इन दो जरुरतों को मिलाते हुए दिल्ली सरकार ने जॉब पोर्टल लॉन्च किया है, जहां कंपनियों को कामगार मिल रहे हैं और बेरोजगारों को नौकरियां।’

सरकार ने जॉब पोर्टल पर पोस्ट हो रहीं नौकरियों की जांच के लिए भी एक टास्क फोर्स बनायी है, जो पोस्ट की जांच कर रही हैं। आदित्य बिरला ग्रुप, फ्लिपकार्ट, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लाइफ, कोटक महिंद्रा, असम चाय, शंगरीला होटल, रिलायंस, जीफोरएस सिक्योरिटी, अम्बा एंब्रोयडरी और अमेजन समेत कई अन्य कंपनियों ने भी जॉब पोर्टल पर नौकरी के लिए विज्ञापन दिया है।

इन नौकरियों में बैक ऑफिस जॉब, डाटा एंट्री, कस्टमर सपोर्ट, टीचिंग, सेल्स, मार्केटिंग, बिजनेस अकाउंटिंग, वेयरहाउसिंग, प्रशासन, फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, एचआर, कंप्यूटर हार्डवेयर आदि जॉब्स शामिल हैं।

Next Stories
1 8 अगस्त का इतिहास: आज ही के दिन महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की, जानें और दर्ज है आज के दिन
2 ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन जून तक आएगी, 225 रुपए में बिकेगा- सीरम इंस्टीट्यूट का एलान, जानिए डिटेल
3 Kerala Air India Plane Crash Highlights: ब्लैक बॉक्स बरामद, आगे जांच के लिए दिल्ली ले जाया जाएगा , मरने वालों की संख्या 18 हुई
यह पढ़ा क्या?
X