ताज़ा खबर
 

जब्त अंग्रेजी शराब को तबाह न करके बेचने वाला पहला शहर बनेगा दिल्ली! मिलेगा 25 प्रतिशत डिस्काउंट

दिल्ली ऐसा करने वाला पहला शहर होगा। ऐसा करने से आबकारी विभाग के राजस्व में भी इजाफा होगा।

दिल्ली पहला ऐसा शहर बनेगा जहां जब्त अग्रेंजी शराब को तबाह न करके बेचा जाएगा। (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली में शराब के शौकीन लोगों के लिए बड़ खबर है। दरअसल, भारत में बनी विदेशी शराब और विदेशी शराब बाजार के दाम से 25 प्रतिशत सस्ते दाम पर मिलेगी। यही नहीं, दिल्ली पहला ऐसा शहर बनेगा जहां जब्त अग्रेंजी शराब को तबाह न करके बेचा जाएगा।

गौरतलब है कि अक्सर आबकारी विभाग बिना टैक्स चुकाए बिकने जा रही अवैध शराब का जखीरा बरामद करता है। ऐसे मामलों की सुनवाई तक इन शराबों को सराकार की निगरानी में सुरक्षित रखा जाता है। जैसे ही सुनवाई पूरी होती है। इसे नष्ट कर दिया जाता है था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि जब्त की गई शराब की क्वालिटी टेस्ट के बाद उन्हें बेच दिया जाए। यह नई नीति साल जुलाई के पहले सप्ताह में लागू हो सकती है।

दिल्ली ऐसा करने वाला पहला शहर होगा। ऐसा करने से आबकारी विभाग के राजस्व में भी इजाफा होगा। पड़ोसी राज्यों, बीयर बार रेस्तरां से जब्त की गई शराब के अलावा एक्साइज ड्यूटी जमा ना करने के चलते जब्त की गई विदेशों शराबों को भी बेचा जाएगा।

बताया जा रहा है कि सस्ती शराब की बिक्री के लिए दिल्ली में आठ दुकानें बनाई जाएंगीं।सरकार की योजना है कि चार दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में दो-दो दुकानों से ये शराब बेची जाएगी। बेचने से पहले जब्त किए जाने के एक हफ्ते के अंदर शराब की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।

एक अधिकारी ने बताया कि शराब को शुरू में आठ सरकारी दुकानों के माध्यम से बेचा जाएगा, जिसकी पहचान अभी की जा रही है। मौजूदा समय में चार सरकारी एजेंसियों द्वारा शराब की 475 दुकानें संचालित हैं। इनमें दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम, दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम, दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम और दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर शामिल हैं।

इन शराब की बिक्री में आबकारी विभाग और दुकान के साथ 85:15 के अनुपात में राजस्व साझा की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक इन कमाई का एक हिस्सा मुखबिरों को पुरस्कृत करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इशरत जहां एनकाउंटर केस में आरोपी रहे पूर्व डीजीपी समेत कई पुलिसवालों को गुजरात के सीएम ने किया सम्मानित
2 गैंगस्टर से ‘राधा’ बनकर मिली यह महिला पुलिस इंस्पेक्टर, शादी के लिए बुलाकर यूं कराया गिरफ्तार
3 खस्ताहाल INDIAN ECONOMY पर अब एनडीए सहयोगी भी उठाने लगे सवाल! जानें क्या बोले जेडीयू और अकाली नेता