ताज़ा खबर
 

Delhi Elections 2020: पैसे में आगे तो पढ़ाई में हुए पीछे, 2015 के मुकाबले आप और भाजपा में घटी ग्रेजुएट उम्मीदवारों की संख्या

Delhi Elections 2020: 2015 के विधानसभा चुनाव में आप के 70 उम्मीदवारों में से 48 ग्रेजुएट थे या उनकी शिक्षा इससे अधिक थी। इस चुनाव में आप के ऐसे उम्मीदवारों की संख्या घटकर 39 पर पहुंच गई है।

BJP AAP CONGतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Delhi Elections 2020: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आगामी आठ फरवरी को नई सरकार के चयन के लिए मतदान होने हैं। चुनाव में तीन दलों कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। हालांकि एक रिपोर्ट के मुताबिक तीनों पार्टियों ने जितने लोगों को अपना उम्मीदवार बनाया है, अमीर होने के मामले में उनकी संख्या साल 2015 के विधानसभा चुनाव से ज्यादा हो सकती है। हालांकि अधिक शिक्षित उम्मीदवारों की संख्या की बात करें तो इसमें उम्मीदवारों की संख्या घटती नजर आती है।

अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट टीओआई में छपी एक खबर के मुताबिक साल 2015 के विधानसभा चुनाव में आप के 70 उम्मीदवारों में से 48 ग्रेजुएट थे या उनकी शिक्षा इससे अधिक थी। इस चुनाव में आप के ऐसे उम्मीदवारों की संख्या घटकर 39 पर पहुंच गई है। पिछले चुनाव में पार्टी के 31 उम्मीदवार ग्रेजुएट थे और 17 उम्मीदवारों के पास मास्टर्स की डिग्री थी। इस बार 20 ग्रेजुएट उम्मीदवार और 19 पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है।

ठीक इसी तरह भाजपा के ग्रेजुएट या उच्च शिक्षा प्राप्त उम्मीदवारों की संख्या में कमी आई है। साल 2015 के विधानसभा चुनाव में जो संख्या 47 थी, इस बार वो घटकर 39 पहुंच गई। 2015 में भाजपा ने 28 ग्रेजुएट उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे। 14 पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों को टिकट दिया गया और पांच पीएडी धारक थे। इस बार 27 उम्मीदवार ग्रेजुएट हैं और 12 उम्मीदवारों के पास मास्टर्स की डिग्री है। इनमें गठबंधन में जेडीयू और एलजेपी के उम्मीदवार भी शामिल हैं।

हालांकि इस मामले में कांग्रेस की तरफ ट्रेंड से कुछ बदला हुआ नजर आता है। पार्टी ने साल 2015 के चुनाव में जहां 26 ग्रेजुएट को टिकट दिया था, इस बार 28 ग्रेजुएट उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। हालांकि पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार की संख्या में कमी आई है। पूर्व में जहां 19 उम्मीदवारों को टिकट दिया वो इस बार घटकर महज 9 रह गए। इसके अलावा पीएचडी धारकों की संख्या भी घटकर चार से दो रह गई।

इसी बीच अगर अमीर उम्मीदवारों की बात करें तो कई करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। खास बात है कि तीन सबसे अमीर उम्मीदवार ग्रेजुएट नहीं हैं और दो करोड़पति उम्मीदवार ऐसे हैं 12वीं पास है। रिपोर्ट के मुताबिक आप के धर्मपाल (61) चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार है जिनकी संपत्ति 292 करोड़ रुपए से ज्यादा है। आप की प्रमिला टोकस दूसरी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं आरके पुरम से चुनावी मैदान में हैं। उनके पास करीब 80.8 करोड़ रुपए की संपत्ति है। प्रमिला 12वीं पास हैं। खास बात है कि दिल्ली चुनाव में तीसरी सबसे अमीर उम्मीदवार भी 12वीं पास है जिनकी संपत्ति 80 करोड़ रुपए आंकी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Weather Forecast, Temperature: दिल्ली-नोएडा के कई इलाकों में हल्की बारिश, कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी
2 उमर की दाढ़ी वाली Viral फोटो पर ममता से भिड़े गिरिराज सिंह, बोले- कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया था, उस्तरा नहीं
3 Delhi Election 2020: चुनाव प्रचार में सुस्त पड़ी है कांग्रेस! आप-भाजपा के मुकाबले अभी तक नहीं दिखा है कोई स्टार प्रचारक
IPL 2020 LIVE
X