ताज़ा खबर
 

Delhi Election Results 2020: दूसरे राज्यों के सीएम को केजरीवाल के शपथ समारोह में न्योता नहीं, दिल्ली वालों को खुला निमंत्रण

Delhi Vidhan Sabha Election/Chunav Results 2020: तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने भी केजरीवाल को दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली जीत पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को उनके नेतृत्व का लाभ मिलता रहेगा।

Author नई दिल्ली | Published on: February 13, 2020 12:17 PM
अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री को नहीं बुलाया गया है। (Photo: REUTERS)

Delhi Election/Chunav Results 2020: आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में किसी मुख्यमंत्री या अन्य राज्यों के नेताओं को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। इस समारोह में सिर्फ दिल्ली की जनता को आमंत्रित किया गया है। केजरीवाल 16 फरवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पार्टी नेता गोपाल राय ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

आप की दिल्ली इकाई के संयोजक राय ने बताया कि केजरीवाल दिल्ली केन्द्रित समारोह में तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ कोई मुख्यमंत्री या अन्य राज्यों के किसी नेता को इस समारोह में आमंत्रित नहीं किया जाएगा, यह केवल दिल्ली तक सीमित रहेगा।’’ उन्होंने कहा कि केजरीवाल दिल्ली के लोगों के बीच शपथ लेंगे, जिन्होंने उनके नेतृत्व में एक बार फिर विश्वास दिखाया है।

सूत्रों ने बताया कि शपथग्रहण समारोह जनता के लिए खुला है, लेकिन आम आदमी पार्टी दूसरे दलों के नेताओं और मुख्यमंत्रियों को नहीं बुला रही है क्योंकि वह केन्द्र की भाजपा नीत सरकार के खिलाफ ‘‘टकराव वाली’’ छवि नहीं बनाना चाहती। आप के सूत्रों ने कहा कि इस बात कि संभावना है कि अरविंद केजरीवाल उन सभी कैबिनेट मंत्रियों को बनाए रखेंगे, जो उनकी पिछली सरकार का हिस्सा थे। सूत्रों ने बताया कि मनीष सिसोदिया, राजेंद्र पाल गौतम, सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत, गोपाल राय और इमरान हुसैन को नई आप सरकार में बनाए रखने की संभावना है।

तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने भी  केजरीवाल को दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली जीत पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को उनके नेतृत्व का लाभ मिलता रहेगा। दलाई लामा के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘परम पूजनीय दलाई लामा के शब्दों और आशीर्वाद से कृतज्ञ हूं। आपको बहुत धन्यवाद।’’

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ‘‘हैपीनिस’’ पाठ्यक्रम का उल्लेख करते हुए दलाई लामा ने कहा कि वह मनुष्यों को प्रसन्न और बेहतर मूल्य वाले बनाने की दिशा में आप सरकार द्वारा किये गए प्रयासों से प्रशंसा करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह की पहलों से आप शेष भारत को रास्ता दिखा रहे हैं।’’

गौरतलब है कि आठ फरवरी को हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने 70 में से 62 सीटों पर जीत हासिल की है और पार्टी यहां तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 दिल्ली-नतीजों पर सवाल पर प्रकाश जावड़ेकर ने नहीं दिया जवाब, कहा- पार्टी दफ्तर में पूछिएगा
2 Weather forecast: पंजाब, हरियाणा में तापमान में वृद्धि, सर्दी से राहत, दिल्ली-एनसीआर में खिली धूप
3 फिर बीजेपी का साथ छोड़ेंगे नीतीश? तेजस्वी नहीं तैयार, लालू से दखल दिलवाने पर विचार