ताज़ा खबर
 

Delhi Election 2020: दिल्ली में 164 उम्मीदवार करोड़पति, 292 करोड़ की संपत्ति के साथ AAP के धर्मपाल लकरा टॉप पर

दिल्ली चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार की बात करें तो इस सूची में टॉप पर आम आदमी पार्टी के धर्मपाल लाकड़ा का नाम शामिल है। जिनकी संपत्ति 292 करोड़ रुपए है। धर्मपाल लाकड़ा दिल्ली की मुंडका सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

दिल्ली चुनाव के नतीजों का 11 फरवरी को होगा ऐलान। (फाइल फोटोज)

इस बार के दिल्ली चुनावों में करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखी गई है। साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस द्वारा 143 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया था। वहीं 2020 के विधानसभा चुनावों में करोड़पति उम्मीदवारों का आंकड़ा बढ़कर 164 हो गया है। इतना ही नहीं इस बार के चुनावों में 13 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने अपने नामांकन में अपनी संपत्ति 50 करोड़ रुपए से भी ज्यादा दर्शायी है।

जिन उम्मीदवारों की संपत्ति 50 करोड़ से ज्यादा है, उनमें आम आदमी पार्टी के 6 उम्मीदवार शामिल हैं। वहीं भाजपा के 3 और कांग्रेस के एक उम्मीदवार इस सूची में शामिल हैं। दिल्ली चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार की बात करें तो इस सूची में टॉप पर आम आदमी पार्टी के धर्मपाल लाकड़ा का नाम शामिल है। जिनकी संपत्ति 292 करोड़ रुपए है। धर्मपाल लाकड़ा दिल्ली की मुंडका सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

दूसरे नंबर पर भी आप की उम्मीदवार प्रमिला टोकस हैं, जिनकी संपत्ति करीब 80 करोड़ रुपए है। प्रमिला टोकस आरके पुरम से चुनाव लड़ रही हैं। आरके पुरम से ही कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं प्रियंका सिंह की संपत्ति भी 70 करोड़ के करीब है।

अन्य करोड़पति उम्मीदवारों में आप से रामसिंह नेताजी (बदरपुर) राजकुमार आनंद (पटेल नगर) धन्वंति चंदेला (राजौरी गार्डन) और नरेश बाल्यान (उत्तम नगर) का नाम शामिल है। भाजपा से ब्रह्म सिंह तंवर (छतरपुर), अनिल गोयल (कृष्णा नगर) और सतप्रकाश राना (बिजवासन) का नाम शामिल है।

दिल्ली चुनाव में 10 सबसे गरीब उम्मीदवारों की बात करें तो उसमें भी आम आदमी पार्टी के 7, भाजपा के 1 और कांग्रेस के दो उम्मीदवार शामिल हैं। राजेंद्र नगर सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे रॉकी तुसीद सबसे गरीब उम्मीदवार हैं।

इस बार आप और भाजपा उम्मीदवारों की औसत आयु में भी बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसत उम्र घटी है। 2015 के विधानसभा चुनावों आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की औसम उम्र जहां 43 साल थी, वहीं इस बार यह बढ़कर 47 साल हो गई है। भाजपा में पिछली बार यह 51 साल थी और इस बार 52 साल हो गई है। कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसत उम्र पिछली बार 53 साल के मुकाबले इस बार घटकर 51 साल हो गई है।

कांग्रेस के रॉकी तुसीद 25 साल के साथ सबसे युवा उम्मीदवार हैं। वहीं शाहदरा से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के नरेंद्र नाथ 75 साल के साथ सबसे बुजुर्ग उम्मीदवार हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महाराष्ट्र गठबंधन में नई रारः कांग्रेस-एनसीपी नेताओं ने किया उद्धव के कार्यक्रम का बहिष्कार, जानें क्यों मचा बवाल
2 खूंखार बाघिन की शिकार बनी जंगल से लकड़ी लेने गई महिला, दो हफ्तों में भी नहीं पकड़ पाई वन विभाग की टीम
3 Shaheen Bagh में फहराया गया तिरंगा, गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शनकारियों ने CAA-NRC के खिलाफ बुलंद की आवाज; देखें VIDEO
यह पढ़ा क्या?
X