ताज़ा खबर
 

Delhi Election 2020: आप ने लगाया ईवीएम हेराफेरी का आरोप, जानिए कैसे हो रही वोटिंग मशीनों की सुरक्षा

Delhi Vidhan Sabha Election 2020: अक्षरधाम में कॉमनवेल्थ खेल गांव के प्रवेश द्वार पर सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक चहल-पहल है। यहां सुरक्षा के लिए सीएपीएफ के जवान तैनात हैं।

Author Edited By रवि रंजन नई दिल्ली | February 10, 2020 8:42 AM
शनिवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। (Express Photo by Praveen Khanna)

Delhi Vidhan Sabha Election 2020: दिल्ली विधानसभा के लिए शनिवार को मतदान संपन्न हो गया। 70 विधानसभा में 90,98,337 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। इन ईवीएम को चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए 21 स्टॉग रूम में बंद कर दिया गया है। लेकिन आम आदमी पार्टी ने ईवीएम में हेराफेरी का आरोप लगाया है। कथित तौर पर पार्टी के कार्यकर्ता स्ट्रॉग रूम के बाहर मुस्तैद हैं।

चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार, शहर को 11 क्षेत्रों उत्तर, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व, शाहदरा, पूर्व, पश्चिम, मध्य, दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण पूर्व और नई दिल्ली में विभाजित किया गया है। इन सभी स्थानों पर एक या एक से अधिक विधानसभा क्षेत्र में हुई वोटिंग का ईवीएम रखा गया है। अधिकांश स्ट्रॉग रूम सरकारी स्कूलों या सरकारी कार्यालयों में बनाए गए हैं। सभी के लिए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। बैरिकेड्स और कंटीले तारों से घेराबंदी की गई है।

आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ और हेरफेर किया जा सकता है। आप ने घोषणा किया कि उनके लोग स्ट्रॉग रूम की रखवाली करेंगे। स्थानीय लोगों और सुरक्षा अधिकारियों ने दावा किया कि पार्टी कार्यकर्ता स्ट्रॉग रूम बनाई गई जगहों पर मुस्तैद हैं।

सिरी फोर्ट में जीजा बाई इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट फॉर वीमेन के स्ट्रांग रूम के एरिया को कंटीले तारों से घेरा गया है। अंदर की चीजें नहीं दिखाई दे, इसके लिए बोर्ड भी लगाया गया है। दिल्ली पुलिस पीसीआर वैन और सशस्त्र सीएपीएफ गार्ड 50 मीटर के भीतर आने वाले किसी भी व्यक्ति को रोकने और जांच करने के लिए तैनात हैं।

सुरक्षा में तैनात एक अधिकारी ने बताया, “चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार उम्मीदवार का सिर्फ एक एजेंट ही अंदर जा सकता है। हम यहां लोगों की भीड़ जमा होने नहीं दे रहे हैं।” अक्षरधाम में कॉमनवेल्थ खेल गांव के प्रवेश द्वार पर सामान्य दिनों की अपेक्षा अधिक चहल-पहल है। यहां सुरक्षा के लिए सीएपीएफ के जवान तैनात हैं। मतगणना समाप्त होने तक सुरक्षा जारी रहेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BJP का विरोध मतलब हिंदुओं का विरोध नहीं- बोले RSS नेता सुरेश भैयाजी जोशी
2 लोग धोती-कुर्ता की जगह कोट, जैकेट पहन रहे हैं, ऐसे में कहां है मंदी, बोले भाजपा सांसद
3 केंद्र सरकार के खिलाफ लोगों को भड़का रहे थे पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला- जानिए पीएसए डॉजियर में और क्या लिखा
IPL 2020 LIVE
X