ताज़ा खबर
 

तीन जगह की हवा बदहाल

दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण से राहत मिलने के आसार नहीं है। दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक आज की सुबह तक बहुत खराब श्रेणी में रही। तमाम रोक के बावजूद कल पराली जलाने की 3471 घटनाएं दर्ज की गई जो इस मौसम की सबसे अधिक हैं।

Author नई दिल्‍ली | Updated: November 1, 2020 11:14 AM
दिल्‍ली में प्रदूषण बढ़ने से लोगों को हो रही परेशानी। फाइल फोटो।

रोक के बावजूद पराली जलाने की घटनाएं बढ़ीं हैं जिसके असर से दिल्ली सहित देश के 29 शहरों की हवा बहुत खराब दर्जे की हो गई है। वहीं जींद की हवा खतरनाक स्तर तक 405 एक्यूआइ दर्ज की गई। दिल्ली-एनसीआर में तीन जगहों पर एक्यूआइ (वायु गुणवत्ता सूचकांक) खतरनाक पाया गया। वहीं जींद में एक्यूआइ 405 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा। दिल्ली में आइआइटी, मथुरा रोड व नोएडा की हवा भी खतरनाक रूप से प्रदूषित है। जहां एक्यूआइ दिन में 400 के पार रहा।

दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण से राहत मिलने के आसार नहीं है। दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक आज की सुबह तक बहुत खराब श्रेणी में रही। तमाम रोक के बावजूद कल पराली जलाने की 3471 घटनाएं दर्ज की गई जो इस मौसम की सबसे अधिक हैं। इसके साथ संयुक्त रूप से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की हवा की दिशा और दिल्ली की ओर होने चलते धुआं इधर आ गया। इसके लिए एकदम अनुकूल हवा की गति के बावजूद अपेक्षित रूप से सुधार नहीं हुआ है।

सफर ने कहा है कि सतह की हवा की स्थिति क्षेत्र में और सुधार करेगी और अगले दो दिनों के लिए बेहतरी का अनुमान लगाया गया है। अगले दो दिनों के लिए बहुत खराब के मध्य से निचले स्तर तक रहने के आसार हैं।

अभी विपरीत कारकों के कारण, प्रदूषण के महीन धूल कणों (पीएम2.5) में पराली जलाने की हिस्सेदारी बढ़ गई है और शनिवार को यह 32 फीसद दर्ज की गई। जिसके कारण दिल्ली, गाजियाबाद, आगरा, हापुड़, नोयडा, ग्रेटर नोयडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, फतेहाबाद, दारूहेड़ा, हिसार, कैथल, अंबाला सहित देश के 29 शहरों की हवा सेहत के लिहाज से बहुत खराब रूप से प्रदूषित पाई गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 5 माह से सैलरी नहीं, पर PM ‘आत्मनिर्भर अभियान’ लाए, ये भी ‘स्किल इंडिया’ जैसे बोगस साबित होगा- रवीश कुमार का FB पोस्ट, वायरल
2 निर्मला सीतारमण मुझे पसंद नहीं करती थीं, मंत्रालय से हटवा दिया- पूर्व वित्त सचिव का आरोप
3 धोबी का कुत्ता न घर का, न घाट का- संबित पात्रा ने दिया क्या जवाब, सुनिए
यह पढ़ा क्या?
X