ताज़ा खबर
 

दिल्ली: CM केजरीवाल बोले- राज्य में कोरोना वायरस का पीक खत्म हो चुका है,यह दूसरी लहर, मामलों में आएगी कमी

केजरीवाल ने कहा, ‘‘दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं क्योंकि जांच में काफी बढ़ोतरी की गई है। 16 सितम्बर को प्रतिदिन मामले करीब 4,500 थे जो अब कम होने शुरू हो गए हैं और अब प्रतिदिन करीब 3,700 मामले सामने आ रहे हैं’’

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | September 24, 2020 8:59 PM
arvind kejriwal coronavirus delhiदिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का दावा है कि राजधानी में कोरोना का पीक खत्म हो चुका है। (फाइल फोटो)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर अधिकतम स्तर पर पहुंच चुकी है और विशेषज्ञ संकेत दे रहे हैं कि संक्रमण के मामलों में आने वाले दिनों में कमी आएगी। केजरीवाल ने कहा कि सरकार उम्मीद करती है कि उसके द्वारा उठाये गए कदमों के चलते कोविड-19 के मामलों में ‘‘धीरे-धीरे’’ कमी आएगी।

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। केजरीवाल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘‘सभी विशेषज्ञों का मानना है कि दिल्ली में आयी (कोरोना वायरस की) दूसरी लहर अधिकतम स्तर पर पहुंच चुकी है। अब आने वाले दिनों में मामलों में कमी आएगी।’’ उन्होंने कहा कि एक जुनाई से 17 अगस्त के बीच शहर में कोविड-19 के मामले कुल मिलाकर नियंत्रण में रहे और प्रतिदिन औसतन 1,100-1,200 नये मामले सामने आ रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘17 अगस्त से मामलों में थोड़ी बढ़ोतरी देखी गई और यह 1,100 से 1,500 हो गये। एक जिम्मेदार सरकार के तौर पर हमने कोई जोखिम नहीं लिया और तत्काल जांच को प्रतिदिन करीब 20 हजार से बढ़ाकर 60 हजार कर दिया। कोरोना वायरस को हराने का सर्वश्रेष्ठ तरीका तेजी से जांच करना और संक्रमितों का पता लगाकर उन्हें पृथक करना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़े हैं क्योंकि जांच में काफी बढ़ोतरी की गई है। 16 सितम्बर को प्रतिदिन मामले करीब 4,500 थे जो अब कम होने शुरू हो गए हैं और अब प्रतिदिन करीब 3,700 मामले सामने आ रहे हैं’’

मुख्यमंत्री के अनुसार यदि जांच को कम करके पूर्ववर्ती स्तर 20 हजार (प्रतिदिन) पर ला दिया गया होता तो मामले भी शहर में प्रतिदिन कम होकर करीब 1500 प्रतिदिन हो गए होते। केजरीवाल ने उम्मीद जतायी कि सरकार द्वारा शहर में अगस्त के मध्य में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या 550 से बढ़ाकर अब 2,000 करने सहित अन्य कदमों के फलस्वरूप, आने वाले दिनों में कोविड-19 के मामलों में धीरे-धीरे कमी आएगी।

बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के 3,714 नये मामले सामने आये थे जिससे शहर में इसके कुल मामले बढ़कर 2.56 लाख से अधिक हो गए। वहीं मृतक संख्या बढ़कर 5,087 हो गई। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 30,836 थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
IPL 2020
X