ताज़ा खबर
 

Delhi CM Arvind Kejriwal Oath Ceremony Updates: केजरीवाल कैबिनेट ने ली पद और गोपनीयता की शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई

Delhi CM Arvind Kejriwal Oath/Swearing-in Ceremony Updates: आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की।

Author नई दिल्ली | Updated: Feb 16, 2020 10:06:41 pm
Arvind Kejriwal CM Swearing-in Ceremony Live Updates: अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। (pc- ANI)

Delhi CM Arvind Kejriwal Oath/Swearing-in Ceremony Updates: पीएम मोदी ने ट्वीट कर अरविंद केजरीवाल को सीएम पद की शपथ लेने पर बधाई दी है। बता दें कि आम आदमी पार्टी ने पीएम मोदी को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया था। हालांकि वाराणसी दौरे पर जाने के चलते पीएम मोदी कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए थे।

अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा की तरफ से विजेंद्र गुप्ता ऐसे इकलौते नेता थे, जिन्होंने अपनी मौजूदगी दर्ज करायी। इस दौरान भाजपा विधायक ने आप पर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया और कहा कि उन्हें पीछे की लाइनों में बैठाया गया। विजेंद्र गुप्ता ने शपथ ग्रहण समारोह में सीट ना मिलने और पार्किंग की जगह ना मिलने का भी आरोप लगाया।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की प्रचंड जीत के बाद दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के छह सदस्यों को मंत्री पद की शपथ दिलायी।

पिछली सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और अन्य मंत्रियों गोपाल राय, सत्येन्द्र जैन, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेन्द्र पाल गौतम ने भी केजरीवाल के साथ नवगठित सरकार के मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। गोपाल राय ने आजादी के शहीदों के नाम पर शपथ ली।

केजरीवाल सरकार में कैबिनेट गठन में जातीय समीकरण का भी ख्याल रखा गया है। केजरीवाल सरकार में चार सवर्ण, एक एससी एक ओबीसी वर्ग के नेता को जगह दी गई है।

आम आदमी पार्टी के टिकट पर 8 महिलाएं विधायक चुनी गई हैं। जिनमें आतिशी, राखी बिरला, राज कुमारी ढिल्लन, प्रीति तोमर, धनवंती चंदेला, प्रमिला टोकस, भावना गौड़ और बंदना कुमारी शामिल हैं। केजरीवाल कैबिनेट में किसी भी महिला नेता को जगह नहीं मिली है।

Live Blog

Highlights

    22:05 (IST)16 Feb 2020
    पीएम मोदी ने दी अरविंद केजरीवाल को दी बधाई

    अरविंद केजरीवाल के सीएम पद की शपथ लेने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है। आप पार्टी ने पीएम मोदी को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया था। हालांकि पीएम मोदी कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाए थे। 

    21:43 (IST)16 Feb 2020
    हेडमास्टरों को 20 शिक्षकों को लाने की थी जिम्मेदारी

    शपथ समारोह में शिक्षा निदेशालय, एससीईआरटी और डीईआईटी के अधिकारियों के अलावा स्कूलों के हेडमास्टरों को कहा गया कि वो अपने स्कूलों से बीस-बीस शिक्षकों के साथ शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे।

    20:42 (IST)16 Feb 2020
    ढोल नगाड़ों के साथ पहुंचे समर्थक

    केजरीवाल सरकार का शपथ ग्रहण समारोह पार्टी समर्थकों के लिए एक जलसा रहा, जिसमें समर्थक ढोल नगाड़ों और बैंड के साथ पहुंचे और कार्यक्रम के दौरान थिरकते नजर आए। कार्यक्रम में करीब 40 हजार लोगों ने शिरकत की। 

    19:57 (IST)16 Feb 2020
    पीएम मोदी वाराणसी दौरे के चलते नहीं पहुंचे शपथ ग्रहण समारोह में

    अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी समेत दिल्ली के सातों भाजपा सांसदों को निमंत्रण दिया गया था। हालांकि वाराणसी दौरे के चलते पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत नहीं कर सके। वहीं भाजपा सांसदों ने भी कार्यक्रम से दूरी बनाए रखी।

    19:21 (IST)16 Feb 2020
    कैबिनेट में किसी नए चेहरे को नहीं मिली जगह

    केजरीवाल सरकार में इस बार किसी नए चेहरे को अभी जगह नहीं दी गई है। जिन नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली, वो सभी पिछली सरकार में भी मंत्री पद संभाल चुके हैं। 

    18:39 (IST)16 Feb 2020
    जातीय समीकरण का रखा गया ध्यान

    केजरीवाल सरकार में जिन मंत्रियों ने शपथ ली है, उन्हें देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार गठन में जातीय समीकरण का पूरा ध्यान रखा गया है। केजरीवाल कैबिनेट में चार सवर्ण, एक ओबीसी, एक दलित, एक मुस्लिम नेता को जगह दी गई है। 

    17:53 (IST)16 Feb 2020
    गोपाल राय ने आजादी के शहीदों के नाम पर ली शपथ

    बैजल ने सिसोदिया के बाद जैन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। पिछली दोनों सरकारों में जैन को स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। पहली आप सरकार में वह उद्योग मंत्री भी थे। उनके बाद गोपाल राय ने शपथ ग्रहण की। राय ने परंपरा से हटकर ‘आजादी के शहीदों’ के नाम पर शपथ ग्रहण की।

    17:50 (IST)16 Feb 2020
    बैजल ने कैबिनेट के मंत्रियों को दिलायी शपथ

    बैजल ने केजरीवाल के बाद पिछली सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और अन्य मंत्रियों सत्येन्द्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन एवं राजेन्द्र पाल गौतम को भी एक एक कर शपथ ग्रहण करवायी।

    15:50 (IST)16 Feb 2020
    केन्द्र सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे- केजरीवाल

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अपने संबोधन में केन्द्र सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जाहिर की। उन्होंने कहा कि मैं केन्द्र सरकार के साथ मिलकर दिल्ली को दुनिया का नंबर एक शहर बनाना चाहता हूं। 

    15:23 (IST)16 Feb 2020
    मैं सभी के साथ मिल कर काम करना चाहता हूं

    केजरीवाल ने चुनाव के दौरान विभिन्न दलों के नेताओं की कड़वी बातें भुलाने की अपील करते हुये कहा, ‘‘मैं सभी के साथ मिल कर काम करना चाहता हूं। अब चुनाव खत्म हो गये हैं। चुनाव में राजनीति होती है और हुयी भी। हमारे लिये चुनाव में जिसने जो कुछ भी कहा, उसके लिये हमने उन्हें माफ कर दिया है।’’

    14:51 (IST)16 Feb 2020
    केजरीवाल - मैंने किसी के साथ भेदभाव नहीं किया

    केजरीवाल ने खुद को दलगत राजनीति से अलग बताते हुये कहा, ‘‘मैं आप का भी मुख्यमंत्री हूं और भाजपा कांग्रेस सहित अन्य दलों के समर्थकों का भी मुख्यमंत्री हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पिछले पांच साल में मैंने किसी के साथ भेदभाव नहीं किया। किसी दूसरी पार्टी के समर्थक होने के आधार पर मैंने किसी के साथ भेदभाव नहीं किया। सभी के काम बिना किसी भेदभाव के किये। अब दो करोड़ दिल्ली वाले लोग मेरा परिवार हैं। मैं सभी के काम करूंगा। चाहे कोई किसी भी जाति धर्म का हो, अमीर हो या गरीब हो।’’

    14:18 (IST)16 Feb 2020
    जीत का श्रेय दिल्ली की जनता को दिया

    रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह के औपचारिक समापन के बाद केजरीवाल ने मैदान में जुटी भीड़ को संबोधित करते हुये आप की ऐतिहासिक जीत का श्रेय दिल्ली की जनता को दिया। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले पांच सालों में हमारी यही कोशिश रही कि दिल्ली का कैसे बेहतर विकास हो। अगले पांच साल भी यही कोशिश रहेगी।’

    13:21 (IST)16 Feb 2020
    प्रधानमंत्री का भी आशीर्वाद चाहता हूं

    केजरीवाल ने रामलीला मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ लेने के बाद लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि दिल्ली वालों ने विकास को तरजीह देकर देश की राजनीति को बदलने का काम किया है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैं दिल्ली को आगे बढ़ाने और इसे दुनिया का सबसे अच्छा शहर बनाने के लिये प्रधानमंत्री का भी आशीर्वाद चाहता हूं।’’

    12:42 (IST)16 Feb 2020
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया था

    शपथ ग्रहण समारोह में केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया था, हालांकि प्रधानमंत्री का रविवार को बनारस में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम होने के कारण वह उपस्थित नहीं हो सके। उनके अलावा दिल्ली के भाजपा सांसदों और विधायकों को भी आमंत्रित किया गया है।

    12:35 (IST)16 Feb 2020
    आप के हजारों समर्थक पहुंचे

    रामलीला मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में आप के हजारों समर्थक सुबह दस बजे से ही पहुंच गये थे। रामलीला मैदान में भारी भीड़ को देखते हुये सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। बैजल ने सबसे पहले 12 बजकर 15 मिनट पर केजरीवाल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। इसके बाद सिसोदिया सहित अन्य मंत्रियों ने एक एक कर शपथ ग्रहण की।

    12:26 (IST)16 Feb 2020
    गोपनीयता की शपथ दिलाई

    दिल्ली के राज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्य मंत्री और सभी 6 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

    12:24 (IST)16 Feb 2020
    मंत्री भी ले रहे शपथ

    मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत ने भी ली शपथ।

    12:17 (IST)16 Feb 2020
    केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

    अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार ली दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ। अब छह मंत्री- मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम भी शपथ लेंगे।

    11:54 (IST)16 Feb 2020
    माथे पर लाल तिलक लगा रामलीला मैदान पहुंचे केजरीवाल

    लाल स्वेटर, काला पैंट और माथे पर लाल तिलक लगा रामलीला मैदान पहुंचे अरविंद केजरीवाल। 12 बजे शुरू होगा शपथ ग्रहण समारोह, लगातार तीसरी बार बनेगी "आप"सरकार।

    11:40 (IST)16 Feb 2020
    तीन बार शपथ लेने का यह दूसरा मौका

    दिल्ली में एक मुख्यमंत्री के तीन बार शपथ लेने का यह दूसरा मौका है। इससे पहले कांग्रेस की सरकार में शीला दीक्षित ने तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थीं। केजरीवाल ने 2013 में पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इसके बाद वह 14 फरवरी 2015 को दूसरी बार मुख्यमंत्री बने।

    11:23 (IST)16 Feb 2020
    सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक यातायात प्रभावित होगा

    पार्टी पदाधिकारियों के अनुसार, केजरीवाल ने शनिवार को दिल्ली के विकास की रूपरेखा पर चर्चा करने के लिए अपने संभावित कैबिनेट सहयोगियों के साथ रात्रि भोज किया था। रामलीला मैदान के आसपास के इलाके में सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक यातायात पर पाबंदियां लगाई गई हैं।

    11:03 (IST)16 Feb 2020
    ढ़ोल नगाड़े बज रहे हैं

    रामलीला मैदान में इस वक़्त ढ़ोल नगाड़े बज रहे हैं। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता उत्साह से भरे हुए हैं। आप लोकसभा सांसद भगवंत मान भी रामलीला मैदान पहुँच चुके हैं।

    10:50 (IST)16 Feb 2020
    केजरीवाल के अलावा यह 6 विधायक लेंगे शपथ

    आप प्रमुख के अलावा उनकी मंत्रिमंडल के सहयोगी मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम भी शपथ लेंगे। वहीं उनके साथ मंच पर विभिन्न वर्गों के 50 लोग होंगे जिन्होंने दिल्ली के "निर्माण" में योगदान दिया है।

    10:40 (IST)16 Feb 2020
    'नायक-2 आ रहा वापस', केजरीवाल के शपथ ग्रहण से पहले रामलीला मैदान के बाहर लगा पोस्टर
    10:30 (IST)16 Feb 2020
    यहीं किया था पार्टी बनाने का ऐलान

    इस मैदान से अरविंद ने पार्टी बनाने का ऐलान किया। चुनाव लड़े, चुनाव जीते और पहली बार इसी राम लीला मैदान से मुख्यमंत्री की शपथ ली। यही नहीं दूसरी बार भी अरविंद केजरीवाल ने इसी रामलीला मैदान से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

    10:17 (IST)16 Feb 2020
    11.30 बजे रामलीला मैदान के लिए निकलेंगे केजरीवाल

    11.30 बजे रामलीला मैदान के लिए निकलेंगे अरविंद केजरीवाल, ये वही रामलीला मैदान है, जहां से अरविंद केजरीवाल इतने बड़े राजनीतिक चेहरा बने। यहीं से उन्होंने राजनीति में एंट्री ली थी, और यहीं से दिल्ली का सिंहासन हासिल किया था।

    09:58 (IST)16 Feb 2020
    मोर बनकर पहुंचा आम आदमी पार्टी का एक प्रशंसक

    09:40 (IST)16 Feb 2020
    'छोटे मफलरमैन' को भी आमंत्रित किया है

    आम आदमी पार्टी ने इस समारोह में 'छोटे मफलरमैन' को भी आमंत्रित किया है। एक साल के अव्यान तोमर 'छोटे मफलरमैन' के नाम से सुर्खियों में छाए हुए हैं। अव्यान चुनाव परिणाम के दिन पार्टी कार्यालय परिसर में अपने पिता के साथ केजरीवाल के मफलर वाले पुराने गेटअप में पहुंचे थे।

    09:32 (IST)16 Feb 2020
    डिनर आयोजित किया था

    शनिवार को अरविंद केजरीवाल ने पुरानी सरकार के साथियों के लिए एक डिनर आयोजित किया था। जहां उन्होने  भविष्य की सरकार की योजनाओं पर चर्चा की थी। 

    09:21 (IST)16 Feb 2020
    केजरीवाल 12 बजे 6 विधायकों के साथ लेंगे शपथ

    आज 12 बजे रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे अरविंद केजरीवाल। उनके 6 विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेगें, ये वही नेता हैं, जो अरविंद केजरीवाल की पिछली सरकार में भी मंत्री रहे हैं।

    09:18 (IST)16 Feb 2020
    दूसरे राज्य के नेताओं और मुख्यमंत्रियों को नहीं बुलाया

    दिल्ली के सभी विधायकों और सांसदों को आमंत्रित किया गया है। आम आदमी पार्टी ने साफ किया है कि ये समारोह दिल्ली का है और दूसरे राज्य के नेताओं और मुख्यमंत्रियों को नहीं बुलाया गया है।

    09:10 (IST)16 Feb 2020
    'दिल्ली निर्माण' में योगदान देने वाले लोग केजरीवाल के साथ मंच साझा करेंगे

    आम आदमी पार्टी नेता मनीष सिसोदिया के मुताबिक 'दिल्ली निर्माण' में अहम योगदान देने वाले लोग अरविंद केजरीवाल के साथ मंच साझा करेंगे. समारोह में दिल्ली के शिक्षकों, बस मार्शल, सिग्नेचर ब्रिज बनाने वाले आर्किटेक्ट और शहीद दमकल कर्मियों के परिजनों को बुलाया गया है। 

    08:58 (IST)16 Feb 2020
    सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

    शपथ ग्रहण समारोह को लेकर यातायात से लेकर सुरक्षा तक के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। रामलीला मैदान और उसके आस-पास अरविंद केजरीवाल की तस्वीर के साथ 'धन्यवाद दिल्ली' के पोस्टर, होर्डिंग लगाए गए हैं।

    Next Stories
    1 अरुण जेटली के निधन के छह महीने बाद परिवार ने पूरी की उनकी अंतिम इच्छा, जानें- क्या थी बीजेपी नेता की आखिरी ख्वाहिश?
    2 सड़क किनारे शौच करने पर दबंगों ने दलित को लात-जूते और लाठी-डंडों से पीटा, हो गई मौत; बचाने पहुंची बहन को दुधमुंहे बच्चे समेत फेंका
    3 25 यूरोपीय राजनयिकों के साथ कश्मीर दौरे के बाद बोले फ्रेंच एम्बेसडर- जल्द दूर करें सारे प्रतिबंध
    ये पढ़ा क्या?
    X