ताज़ा खबर
 

दिल्ली के बाद हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, केंद्र ने तैनात की हाई लेवल टीम

दिल्ली में अब तक 5 लाख के पार केस हो चुके हैं। वहीं, कुल 7943 लोगों की मौत हो चुकी है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Nov 20, 2020 8:09:49 am
Delhi Highcourt, Arvind Kejriwal

कोरोना का प्रकोप अब भी कम नहीं हुआ है। राजधानी दिल्ली के बाद देश में कई राज्यों में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर में उच्च स्तरीय सेंट्रल टीम तैनात की गई। दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने से हरियाणा, राजस्थान के सटे इलाकों में मामले बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई सीनियर डॉक्टरों के नेतृत्व में अलग-अलग राज्यों के लिए टीम का गठन किया है। ये टीमें अलग-अलग राज्यों का दौरा करेंगी और वहां के हालात पर रिपोर्ट बनाएंगी।

स्वस्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ये केंद्रीय दल उन जिलों का दौरा करेंगे जहां कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही ये दल कंटेनमेंट, निगरानी, जांच और संक्रमण को रोकने को लेकर राज्य को सहायता उपलब्ध कराएंगे। ये दल कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों के प्रभावी चिकित्सकीय प्रबंधन में भी सहायता करेंगे। दिल्‍ली में कोरोना के मामलों में वृद्धि के साथ ही मृत्‍यु दर में भी वृद्धि दर्ज की गई है। हर दिन नए पॉजिटिव केस और मृत्यु दर में इजाफा होता जा रहा है।

देशभर में कोरोनावायरस के केसों में पिछले एक महीने में कमी दर्ज की गई है। हालांकि, दिल्ली और केरल अब महामारी की तीसरी लहर से जूझ रहे हैं। दिल्ली में तो हालात बेहद खराब हैं। राजधानी में पिछले कई दिनों से लगातार सात हजार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। बुधवार को यहां रिकॉर्ड 131 मौतें हुई हैं। इसके बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को केजरीवाल सरकार को कड़ी फटकार लगाई।

कोर्ट ने कहा कि महामारी फैलने के लिए सिर्फ सरकार जिम्मेदार नहीं हैं, नागरिकों को भी जिम्मेदारी लेते हुए एहतियात बरतने चाहिए। पर अगर वे ऐसा नहीं कर रहे, तो आपको ऐसे इंतजाम करने चाहिए कि संक्रमण आगे न फैले। जाहिर है कि हम इस बिगड़ती स्थिति पर मूक दर्शक नहीं बने रह सकते। आप 1 नवंबर से ही काम नहीं कर रहे और इससे हमारी चिंता बढ़ी है। हम यहां आपको नींद से जगाने के लिए नहीं हैं।

गौरतलब है कि केजरीवाल ने एक दिन पहले ही कहा था कि दिल्ली में कोरोनावायरस को रोकने के लिए अब फिर लॉकडाउन नहीं लगेगा। उन्होंने कहा था कि कोरोना से लड़ने की तरह ही अर्थव्यवस्था को बचाना भी अहम है। ऐसे में सीएम अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के नेताओं से सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

इस बीच देश में वैक्सीन को लेकर एक खुशखबरी आई है। बताया गया है कि भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन- कोवैक्सिन का 20 नवंबर से हरियाणा में ट्रायल शुरू हो जाएगा। एक दिन पहले ही खबर आई थी कि कोवैक्सिन के लिए 26 हजार वॉलंटियर्स का चुनाव हो चुका है और हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने ट्रायल में शामिल होने का प्रस्ताव भी दिया।

Live Blog

Highlights

    06:55 (IST)20 Nov 2020
    दिल्ली सरकार की कोविड-19 सर्वे टीमों में शिक्षकों को शामिल किया गया

    दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों के अनेक शिक्षकों को राष्ट्रीय राजधानी में घर-घर जाकर कोविड-19 सर्वेक्षण कर रहीं टीमों का हिस्सा बनाया है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच हुई बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया था कि एम्स, दिल्ली सरकार और नगर निगमों की टीमें शहर में सर्वेक्षण करेंगी और इस दौरान लक्षणों से ग्रस्त पाए गए सभी लोगों को जांच के बाद जरूरी इलाज मुहैया कराया जाएगा। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा, ''निगरानी टीमों का गठन करके उन्हें दिल्ली के हॉटस्पॉट और संवेदनशील इलाकों में घर-घर जाकर सभी परिवारों का सर्वे करने के काम में लगा दिया गया है। सर्वे पांच दिन में पूरा किया जाना है और प्रत्येक टीम को एक दिन में 50 परिवारों का सर्वे करना है।''

    06:07 (IST)20 Nov 2020
    कोविड-19: अहमदाबाद में शुक्रवार रात से 57 घंटे का पूर्ण कर्फ्यू लागू किया जाएगा

    गुजरात के अहमदाबाद शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए शुक्रवार से निगम सीमा अंतर्गत 57 घंटे का सप्ताहांत कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। इस बीच, एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मौजूदा हालात के मद्देनजर गुजरात सरकार ने राज्य में 23 नवंबर से माध्यमिक स्कूल और कॉलेज खोलने के अपने फैसले पर रोक लगा दी है। अधिकारियों ने कहा कि अहमदाबाद शहर में शुक्रवार (20 नवंबर) रात नौ बजे से कर्फ्यू शुरू होगा, जो सोमवार (23) सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि इस ''पूर्ण कर्फ्यू'' के दौरान केवल दूध और दवा की दुकानें ही खुली रहेंगी।

    06:01 (IST)20 Nov 2020
    प्रयागराज में कोरोना वायरस संक्रमण के 142 नए मामले, एक व्यक्ति की मृत्यु

    प्रयागराज जिले में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 142 नए मामले सामने आए जिससे यहां संक्रमितों की संख्या 25,686 हो गई है। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर जीएस बाजपेयी ने बताया कि बृहस्पतिवार को संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु हुई जिससे यहां अभी तक कोविड-19 से मरने वाले व्यक्तियों की संख्या 333 हो गई। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को 24 व्यक्तियों को उपचार के उपरांत अस्पताल से छुट्टी दी गई। अभी तक 6,085 व्यक्तियों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। वहीं, 1127 लोगों का इलाज चल रहा है।

    01:21 (IST)20 Nov 2020
    केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में बढ़ा कोरोना का कहर

    दिल्ली के अलावा 9 अन्य राज्य भी हैं जहां कोरोना मामलों में तेजी दिखी है। इनमें केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, हरियाणा, तमिलनाडु, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। अगर समय रहते यहां सख्त कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले दिनों में यहां भी हालात बेहद खराब हो सकते हैं।

    22:11 (IST)19 Nov 2020
    DDU में ICU बेड्स की संख्या 50 से बढ़ाकर 100 की जा रही है

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दीन दयाल उपाध्याय (DDU) हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि DDU में ICU बेड्स की संख्या 50 से बढ़ाकर 100 की जा रही है। हम लोग ICU बेड्स की संख्या युद्ध स्तर पर बढ़ाने में जुटे हुए हैं।

    21:24 (IST)19 Nov 2020
    डॉ. एस के सिंह गुजरात के लिए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि डॉ. एस के ंिसह, निदेशक (एनसीडीसी) गुजरात के लिए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं जबकि डॉ. एल. स्वास्तिचरण, अतिरिक्त डीडीजी, डीएचजीएस मणिपुर की टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। टीमें उन जिलों का दौरा करेंगी जहां कोविड-19 के अधिक मामले सामने आ रहे हैं और संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण उपायों, निगरानी, ष्जांच और संक्रमित मामलों के कुशल नैदानिक ष्ष्प्रबंधन के राज्यों के प्रयासों को मजबूत करने की दिशा में सहयोग करेंगी। मंत्रालय ने कहा कि केंद्रीय टीमें समय पर जांच और अन्य संबंधित चुनौतियों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन करने के लिए मार्गदर्शन करेंगी।

    21:05 (IST)19 Nov 2020
    छठ पूजा धूमधाम से मनाई जाए, लेकिन इस बार महामारी है इसलिए सबकी सुरक्षा जरूरी

    केजरीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि छठ पूजा धूमधाम से मनाई जाए, लेकिन इस बार महामारी है इसलिए सबकी सुरक्षा जरूरी है। यह बहुत पवित्र त्योहार है। कोरोना भी महामारी है। इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। पूजा पर रोक नहीं है। बड़ी संख्या में तालाब या नदी किनारे जुटने पर रोक लगाई गई है।

    20:24 (IST)19 Nov 2020
    केंद्र ने निगरानी, जांच के प्रयास मजबूत करने के लिए चार राज्यों में उच्च स्तरीय टीमें भेजीं

    केंद्र ने हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर के लिए उच्चस्तरीय टीमें रवाना की हैं जहां वे उन जिलों का दौरा करेंगी जहां कोविडष्ष्-19 के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। ये टीमें साथ ही संक्रमण के मामलों की रोकथाम, निगरानी, ष्ष्जांच और कुशल नैदानिक ष्ष्प्रबंधन को मजबूत करने की दिशा में राज्यों के प्रयासों को मजबूत करेंगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली में प्रतिदिन सामने आने वाले नए कोविडष्ष्-19 मामलों और मौतों की संख्या में वृद्धि का प्रभाव एनसीआर क्षेत्रों में देखा जा रहा है, जहां कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। नयी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया हरियाणा के लिए तीन सदस्यीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं जबकि डॉ. वी के पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), नीति अयोग राजस्थान के लिए टीम का नेतृत्व कर रहे हैं।

    19:59 (IST)19 Nov 2020
    दिल्ली में बिना मास्क निकले तो अब 2000 जुर्माना लगेगा

    दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वालों से अब 2000 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। पहले यह 500 रुपये था। मुख्यमंत्री अरविंद

    18:58 (IST)19 Nov 2020
    को-वैक्सीन का ये फाइनल ट्रायल चल रहा है

    शुक्रवार को हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज पर कोवैक्सीन का ट्रायल होगा। को-वैक्सीन का ये फाइनल ट्रायल चल रहा है। गृह मंत्री विज ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। विज ने कहा, 'मैंने ट्रायल के लिए अपना नाम दिया था। कल 11 बजे सिविल हॉस्पिटल में पहला डोज दिया जाएगा। इसका सुपरविजन PGI रोहतक के डॉक्टर करेंगे''। विज देश के पहले मंत्री हैं जो खुद पर वैक्सीन का ट्रायल करवा रहे हैं।

    18:33 (IST)19 Nov 2020
    दिल्ली के अलावा 9 अन्य राज्य भी हैं जहां कोरोना मामलों में तेजी दिखी

    दिल्ली के अलावा 9 अन्य राज्य भी हैं जहां कोरोना मामलों में तेजी दिखी है। इनमें केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, हरियाणा, तमिलनाडु, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। अगर समय रहते यहां सख्त कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले दिनों में यहां भी हालात बेहद खराब हो सकते हैं।

    17:50 (IST)19 Nov 2020
    दिल्ली में कोरोनावायरस को रोकने के लिए अब फिर लॉकडाउन नहीं लगेगा

    केजरीवाल ने एक दिन पहले ही कहा था कि दिल्ली में कोरोनावायरस को रोकने के लिए अब फिर लॉकडाउन नहीं लगेगा। उन्होंने कहा था कि कोरोना से लड़ने की तरह ही अर्थव्यवस्था को बचाना भी अहम है। ऐसे में सीएम अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के नेताओं से सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

    17:31 (IST)19 Nov 2020
    कोविड-19 वैक्सीन तीसरे चरण के परीक्षण के अंतिम विश्लेषण में 95 प्रतिशत तक प्रभावी पाया गया

    दुनियाभर में कोरोना वायरसका कहर लगातार जारी है। ऐसे में विश्व की अग्रणी दवा निर्माता कंपनियों फाइजर और बायो-एनटेक ने कहा कि उनका कोविड-19 वैक्सीन तीसरे चरण के परीक्षण के अंतिम विश्लेषण में 95 प्रतिशत तक प्रभावी पाया गया है और यह 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर भी कारगर है। ऐसे में अब ये कंपनियां अमेरिकी नियामक से आपातकालीन मंजूरी लेने के लिए आवेदन कर सकती हैं।

    16:52 (IST)19 Nov 2020
    दुनियाभर में कोरोना वायरस से 55,608,448 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं

    दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। ऐसे में अब तक इस वायरस से पूरे विश्व में 55,608,448 करोड़ लोग संक्रमित हो गए है। जबकि 1,346,153 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि दुनियाभर में कोरोना को मात देकर अब तक 38,959,923 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं।

    16:16 (IST)19 Nov 2020
    इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,31,578 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं

    भारत में कोरोना से 89,58,484 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,31,578 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि 83,83,603 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,43,303 है।

    15:32 (IST)19 Nov 2020
    बुजुर्गों पर भी बेहतर असर दिखा रही ऑक्सफोर्ड की संभावित कोरोना वैक्सीन

    ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका की संभावित कोरोना वैक्सीन बुजुर्गों पर बेहतर नतीजे दिखा रही है। मिड-स्टेड ट्रायल डेटा के मुताबिक, बुजुर्गों में इस वैक्सीन ने अच्छी प्रतिरोधक क्षमता पैदा की है। यह स्टडी हाल ही में लांसेट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुई है। इसमें कहा गया है कि 70 के ऊपर के बुजुर्ग जिन पर कोरोना से गंभीर रूप से बीमार होने या मौत का सबसे ज्यादा खतरा है, उनमें यह वैक्सीन प्रतिरोधक क्षमता पैदा कर रही है।

    15:19 (IST)19 Nov 2020
    केजरीवाल की अपील- छठ पूजा के लिए एक साथ तालाब में न उतरें

    केजरीवाल ने छठ पूजा के लिए भी अपील की। उन्होंने कहा, "हम तो चाहते हैं कि आप लोग बहुत अच्छे ढंग से छठ पर्व मनाएं। लेकिन अगर आप एक साथ तालाब या नदी में जाएंगे तो उसमें से अगर किसी एक को भी कोरोना हुआ तो वो पानी के जरिए वायरस फैल जाएगा और आप सबको कोरोना हो जाएगा, तो इसलिए आप इस बार ये पर्व आप अपने घर पर मनाएं या अगर बाहर जाएं तो किसी तालाब में एक साथ न उतरें।"

    14:59 (IST)19 Nov 2020
    स्वास्थ्य मंत्री बोले- कुछ ही महीनों में वैक्सीन डिलीवरी शुरू होगी

    दुनियाभर में कोरोनावायरस की तीसरी लहर के बीच अब वैज्ञानिकों की उम्मीद वैक्सीन पर ठहर गई है। दुनिया की कई बड़ी कंपनियां ट्रायल के आखिरी चरण में भी हैं। इनमें भारत की कोवैक्सिन भी शामिल है। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन का कहना है कि वैक्सीन के डेवलपमेंट और रिसर्च में हमारे वैज्ञानिक काफी आगे हैं। हम उस स्थिति में हैं, जहां से मैं दावा कर सकता हूं कि अब से कुछ महीनों बाद हम वैक्सीन लाने में सफल हो जाएंगे।

    14:37 (IST)19 Nov 2020
    दिल्लीः कोरोना पर सीएम केजरीवाल की सर्वदलीय बैठक

    दिल्ली में कोरोना के आंकड़े बेहद चिंताजनक हो रहे हैं। इसे लेकर सीएम केजरीवाल ने गुरुवार को भाजपा और कांग्रेस नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लिया। बता दें कि बीते 24 घंटे में यहां 7486 नए केस आए और 131 मौतें हुईं। नवंबर के 18 दिनों में यहां 1.16 लाख केस आए हैं, यानी रोजाना औसतन छह हजार से ज्यादा। इस दौरान यहां 1381 लोगों की मौत हुई है। ये आंकड़े देश के अन्य राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। फिलहाल राजधानी में 5 लाख के पार केस हो चुके हैं। वहीं, कुल 7943 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

    14:11 (IST)19 Nov 2020
    हॉलीवुड एक्ट्रेस ने मॉडर्ना की वैक्सीन के लिए दान किए पैसे

    हॉलीवुड एक्ट्रेस डॉली पारटन ने कोरोनावायरस से लड़ाई में सहयोग दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंट्री म्यूजिक लीजेंड डॉली पारटन ने मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन को फंडिंग दी थी। असल में डॉली ने इस साल की शुरुआत में वांडरबिल्ट के कोरोना वायरस रिसर्च फंड में पैसे दान किये थे, मॉडर्ना उसी से जुड़ा है।

    13:40 (IST)19 Nov 2020
    WHO का बयान- कोरोनावायरस से बिना वैक्सीन के होनी चाहिए लड़ाई

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोनावायरस की वैक्सीन कोई जादुई हल नहीं है। उन्होंने कहा कि जो देश वायरस कोरोना के बढ़ते केसों का सामना कर रहे हैं, उन्हें इससे बिना वैक्सीन के ही लड़ना पड़ेगा। हमें कोरोना मरीजों का यह पहाड़ वैक्सीन की मदद के बिना ही खत्म करना होगा।

    13:17 (IST)19 Nov 2020
    भारत में जायडस कैडिला भी शुरू कर सकता है फेज-3 के ट्रायल

    भारत में इस समय भारत बायोटेक के कोवैक्सिन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल्स चल रहे हैं। इसके शुरुआती नतीजे दिसंबर-जनवरी में आने के संकेत मिल रहे हैं। अगर सब प्लान के मुताबिक हुआ तो अगले साल की शुरुआत तक यह वैक्सीन अप्रूव हो जाएंगी। जायडस कैडिला की बनाई वैक्सीन को लेकर भी अब तक अच्छे शुरुआती नतीजे आए हैं। इसके भी फेज-3 ट्रायल्स शुरू होने वाले हैं।

    12:51 (IST)19 Nov 2020
    फाइजर की वैक्सीन में सामने आ चुके हैं साइड इफेक्ट के मामले

    अमेरिकी कंपनी फाइजर ने पिछले हफ्ते जब वैक्सीन के ट्रायल के पहले नतीजे निकाले थे, तब इसमें शामिल वॉलंटियर्स में साइड इफेक्ट के मामले सामने आए थे। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, वैक्सीन की पहली डोज दिए जाने के बाद कई वॉलंटियर्स को हैंगओवर जैसा महसूस हुआ। इनमें सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और बुखार की शिकायते सामने आई हैं। 45 साल के एक वॉलंटियर के मुताबिक, पहली डोज के बाद उन्हें सिरदर्द और शरीर में दर्द के लक्षण महसूस किए। दूसरी डोज के बाद ये लक्षण और गंभीर हो गए। एक अन्य वॉलंटियर का कहना है, वैक्सीन के बाद उन्हें हैंगओवर जैसा लगा लेकिन ये लक्षण कुछ समय के लिए ही थे।

    12:25 (IST)19 Nov 2020
    शार्क के लिवर के तेल से लेकर रेत तक, कोरोना वैक्सीन में इस्तेमाल होती हैं 500 चीजें

    चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन में शार्क मछली के लिवर का तेल, एक खास पेड़ की छाल और रेत जैसी 500 चीजों का इस्तेमाल होना है, लेकिन इनकी उपलब्धता का संकट है। लंदन के इम्पीरियल कॉलेज में वैक्सीन बनाने में लगी टीम के प्रमुख प्रोफेसर रॉबिन शटॉक कहते हैं, हम नहीं जानते कि वैक्सीन लोगों को कब तक सुरक्षित रखेगी। अगर एक वैक्सीन मार्केट में आ भी जाती है तो इसका मतलब ये नहीं है कि वह सभी के लिए बेस्ट है।

    11:55 (IST)19 Nov 2020
    हरियाणा में कल से शुरू होगा कोवैक्सिन का ट्रायल

    भारत में कोरोना वैक्सीन की रेस में सबसे आगे चल रही भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का ट्रायल हरियाणा में 20 नवंबर से शुरू होगा। इसे आईसीएमआर के साथ विकसित किा गया है। बताया गया है कि वैक्सीन का ट्रायल रोहतक के पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में किया जाएगा।

    11:30 (IST)19 Nov 2020
    क्रिसमस से पहले ही बाजार में आ सकती है फाइजर की कोरोना वैक्सीन

    अमेरिकी कंपनी Pfizer और जर्मन कंपनी बायोएनटेक द्वारा साझा कार्यक्रम के तहत बनाई गई कोरोना वैक्सीन इस साल क्रिसमस से पहले ही बाजारों में आ सकती है। बायोएनटेक के चीफ एग्जीक्यूटिव उगुर साहिन ने कहा कि अगर सब कुछ सही रहा, तो यह मुमकिन होगा। उन्होंने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत में कहा कि उम्मीद है कि हमें अमेरिकी फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से दिसंबर में ही आपात मंजूरी मिल सकती है।

    11:06 (IST)19 Nov 2020
    भारत ने फाइनल की 150 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खरीद की बात

    भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल अंतिम चरण में हैं। कई कंपनियों ने ट्रायल में अच्छे परिणाम को देखते हुए बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया है तो बड़े देशों के बीच इनकी खरीद और सौदों को लेकर होड़ मची है। ऐसे में भारत ने भी 150 करोड़ से अधिक डोज खरीद के लिए बात फाइनल कर ली है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 वैक्सीन डोज खरीद प्रतिबद्धता के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है। भारत से पहले अमेरिका और यूरोपीय यूनियन का नंबर है। यह रिपोर्ट ड्यूक यूनिवर्सिटी के लॉन्च और स्केल स्पीडोमीटर इनिशिटिव पर आधारित है।

    Next Stories
    1 पूर्वांचल खुद ही लड़ रहा छठ पर्व की लड़ाई
    2 कोरोना वैक्सीन पर Pfizer का ट्रायल पूरा, एफडीए से अप्रूवल के लिए जल्द आवेदन करेगी कंपनी
    3 गुपकार अलायंस को बताया विदेशी ताक़तों से सांठगाँठ करने वाला गैंग, पर कारगिल में NC के साथ सत्ता सुख भोग रही बीजेपी
    यह पढ़ा क्या?
    X